Move to Jagran APP

यूपी के ग्रामीण प्राथमिक स्कूलों में पाइप पेयजल व बालक-बालिका शौचालय अगस्त तक, डेढ़ लाख से अधिक विद्यालयों को मिलेगी सुविधा

उत्‍तर प्रदेश में आपरेशन कायाकल्प के तहत नवनिर्माण चल रहा है। ज‍िसमें अब अगस्त तक स्कूलों में पाइप पेयजल व बालक-बालिका शौचालय बनाने के आदेश द‍िए गए हैं। इससे बेसिक शिक्षा परिषद के डेढ़ लाख से अधिक विद्यालयों को ये सुव‍िधा मिलेगी।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 10:01 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:01 AM (IST)
यूपी के ग्रामीण प्राथमिक स्कूलों में पाइप पेयजल व बालक-बालिका शौचालय अगस्त तक, डेढ़ लाख से अधिक विद्यालयों को मिलेगी सुविधा
आपरेशन कायाकल्प से बदल रही प्रदेश के ग्रामीण प्राथमिक स्कूलों की तस्‍वीर

लखनऊ, राज्य ब्यूरो । यूपी के ग्रामीण प्राथमिक स्कूलों में भी अब पाइप से पेयजल की आपूर्ति होगी। हर विद्यालय में बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय भी बनाए जाएंगे। आपरेशन कायाकल्प के तहत नवनिर्माण चल रहा है उसी के तहत ये दोनों कार्य अगस्त तक पूरा करने की समय सीमा तय की गई है।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा परिषद के डेढ़ लाख से अधिक प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल संचालित हो रहे हैं। उनमें से अधिकांश स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में ही हैं। उन विद्यालयों में पाइप पेयजल से आपूर्ति की सुविधा ज्यादातर में नहीं है। ऐसे स्कूलों को जल जीवन मिशन 100 दिनी अभियान के माध्यम से नल व जल सुविधा से जोड़ा जाना है। ज्ञात हो कि 38 हजार परिषदीय स्कूलों को जल जीवन मिशन अभियान के तहत जोड़ा जा चुका है।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस सुविधा के लिए स्कूलों को चिह्नित करके उसे सुविधा दी जाए। इसके लिए नामित कार्यदायी संस्था स्थलीय गुणवत्ता का सत्यापन करे। प्रमुख सचिव ने इसी तरह से ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय व मूत्रालय निर्माण कराने के आदेश दिए हैं।

इस कार्य में ग्राम पंचायतों में उपलब्ध 15वें वित्त आयोग की धनराशि का उपयोग किया जाएगा। इस कार्य को भी अगस्त तक पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। इन दिनों प्राथमिक स्कूलों में आपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य कराए जा रहे हैं। निर्देश है कि शिक्षा व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की समीक्षा बैठक बुलाकर हर जिले में शौचालय व मूत्रालय अलग-अलग बनवाने के लिए चिन्हांकन करके महत्वाकांक्षी कार्य को समय से पूरा कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.