Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश सरकार मास्क और शारीरिक दूरी के पालन के लिए कराएगी पब्लिक अनाउंसमेंट

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि शॉपिंग मॉल रेस्टोरेंट के मालिकों से लोगों को मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन कराने व जागरूक करने के लिए सहयोग लिया जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 12:37 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 07:20 AM (IST)
उत्तर प्रदेश सरकार मास्क और शारीरिक दूरी के पालन के लिए कराएगी पब्लिक अनाउंसमेंट
उत्तर प्रदेश सरकार मास्क और शारीरिक दूरी के पालन के लिए कराएगी पब्लिक अनाउंसमेंट

लखनऊ, जेएनएन। अनलॉक फेज के दौरान राज्य सरकार कोविड-19 के बिना लक्षण वाले मरीजों से बचाव के लिए मास्क के प्रयोग और शारीरिक दूरी के पालन को लेकर सतर्क है। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने इसके लिए लोगों को पब्लिक अनाउंसमेंट के माध्यम से जागरूक करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट, मंडियों आदि के मालिकों के साथ बैठकर लोगों से मास्क के प्रयोग और शारीरिक दूरी का पालन कराने व उन्हें जागरूक करने के लिए सहयोग लिया जाए।

loksabha election banner

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सोमवार को शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि नोएडा दिल्ली सीमा से आवागमन करने वाले वाहनों को जारी किए गए पास वाहन पर दूर से दिखने वाले स्थान पर लगाने के निर्देश दिए जाएं। साथ ही, लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट की व्यवस्था भी की जाए जिससे कि वैध वाहन पासधारकों को जाम में न फंसना पड़े।

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाने के लिए सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों को जल्दी से जल्दी ट्रूनेट मशीन उपलब्ध कराई जाए। टेस्ट के रिजल्ट जल्दी प्राप्त करने के लिए सैंपल वितरण की व्यवस्था की जाए ताकि एक ही जगह नमूने पहुंचने की स्थिति न पैदा हो। उच्च प्राथमिकता वाले नमूनों को जांच में वरीयता देने का निर्देश दिया। जिन स्थानों पर मरीजों की संख्या बढ़ रही है वहां बेड की संख्या बढ़ाने के लिए कहा। हॉटस्पॉट क्षेत्रों की निगरानी के लिए उन्होंने जरूरत के मुताबिक टीम बढ़ाने के लिए कहा। कर्मचारी राज्य बीमा अस्पतालों के साथ बैठक कर उनमें मरीजों की भर्ती के लिए रेफरल प्रोटोकॉल तय करने का निर्देश दिया। नोएडा के जिन अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं चल रही हैं, उनकी भी सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा।

हर जिले में गठित हो रोजगार समिति : मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर जिले में रोजगार समिति गठित करने का निर्देश दिया है। समिति सेक्टरवार रोजगार सृजन की संभावनाओं को चिन्हित कर प्रवासी श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार दिलाने में मदद करेगी। प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग के डाटा को सेवायोजन पोर्टल से जोड़ने के लिए भी कहा।

अन्य राज्यों के भट्ठा मजदूरों को भेजने की करें व्यवस्था : उत्तर प्रदेश में रह रहे अन्य राज्यों के भट्ठा श्रमिक, जो वापस जाना चाहते हैं, उनकी सूची भट्ठा मालिकों से लेकर उन्हें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से भेजने कि व्यवस्था करने का निर्देश दिया। भेजने से पहले उनसे वेतन बकाया न होने का प्रमाणपत्र भी लेने के लिए कहा।

एम्स व पीजीआई चंडीगढ़ की प्रवेश परीक्षाओं की करें तैयारी : मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी  ने कहा कि एम्स की प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश के 30 शहरों में सेंटर बनाएं गए हैं। इन केंद्रों पर परीक्षा की सभी तैयारियां कर ली जाएं। पीजीआई चंडीगढ़ की प्रवेश परीक्षा के लिए नोएडा में सेंटर बनाया गया है। परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र को ही मूवमेंट पास समझ जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.