Move to Jagran APP

UP Employee Festival Package: उत्तर प्रदेश के दस लाख राज्य कर्मचारियों को मिलेगी त्योहारों पर सौगात

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार त्योहारों पर बाजार में मांग बढ़ाकर आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने के उद्देश्य से राज्य कर्मचारियों को स्पेशल फेस्टिवल पैकेज के रूप में 10000 रुपये और अवकाश यात्रा सुविधा (LTC) के बदले स्पेशल कैश पैकेज देने जा रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 07:19 AM (IST)
UP Employee Festival Package: उत्तर प्रदेश के दस लाख राज्य कर्मचारियों को मिलेगी त्योहारों पर सौगात
योगी सरकार राज्य कर्मचारियों को स्पेशल फेस्टिवल पैकेज और स्पेशल कैश पैकेज देने जा रही है।

लखनऊ, जेएनएन। त्योहारों के मौके पर बाजार में मांग बढ़ाकर आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने के उद्देश्य से केंद्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी राज्य कर्मचारियों को स्पेशल फेस्टिवल पैकेज के रूप में 10,000 रुपये और अवकाश यात्रा सुविधा (एलटीसी) के बदले स्पेशल कैश पैकेज देने जा रही है। एलटीसी के बदले स्पेशल कैश पैकेज के तहत कर्मचारी को 24,000 रुपये दिये जाएंगे। प्रदेश में 10 लाख राज्य कर्मचारी हैं जिन्हें त्योहारी सीजन में यह सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद वित्त विभाग ने इस बाबत प्रस्ताव तैयार कर लिए हैं, जिन्हें जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी दिलाने की तैयारी है।

loksabha election banner

स्पेशल कैश पैकेज में दो किस्तों में मिलेंगे कुल 24,000 रुपये : इनमें से एक प्रस्ताव के मुताबिक एलटीसी के एवज में दिये जाने वाले स्पेशल कैश पैकेज में राज्य कर्मचारी को प्रति व्यक्ति 6000 रुपये रेल का किराया के हिसाब से अधिकतम चार लोगों के लिए 24,000 रुपये दिये जाएंगे। यह राशि दो किस्तों में दी जाएगी। एलटीसी के एडवांस के तौर पर 12,000 रुपये की धनराशि कर्मचारी के खाते में डाल दी जाएगी। कर्मचारी को एलटीसी कैश पैकेज की कुल रकम यानी 24,000 रुपये की तीन गुना राशि 72,000 रुपये उन लग्जरी वस्तुओं की खरीद पर 31 मार्च 2021 तक खर्च करनी होगी जिन पर जीएसटी 12 प्रतिशत या उससे ज्यादा है। वस्तुओं को खरीदने की जीएसटी रसीद दिखाने पर उसके खाते में 12,000 रुपये और डाल दिये जाएंगे। इस तरह से कर्मचारी 48,000 रुपये खर्च कर 72,000 रुपये के सामान की खरीदारी कर सकेंगे। यदि एलटीसी एडवांस लेने के बाद कर्मचारी ने सामान नहीं खरीदा तो उससे 12,000 रुपये की ब्याज सहित वसूली होगी।

स्पेशल फेस्टिवल एडवांस : मांग बढ़ाने के दूसरे उपाय के तहत राज्य सरकार कर्मचारियों को स्पेशल फेस्टिवल एडवांस के तहत ब्याजमुक्त 10,000 रुपये देगी। यह रकम भारतीय स्टेट बैंक के प्रीपेड रुपे कार्ड के माध्यम से मिलेगी। कर्मचारियों को यह रकम भी 31 मार्च 2021 तक खर्च करनी होगी। जिस महीने कर्मचारी को यह एडवांस दिया जाएगा, उसके अगले महीने से 10 मासिक किस्तों में इस रकम की कटौती की जाएगी।

1960 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान : उत्तर प्रदेश सरकार का आकलन है कि राज्य कर्मचारियों को स्पेशल फेस्टिल एडवांस देने पर 1000 करोड़ रुपये और एलटीसी के बदले स्पेशल कैश पैकेज देने पर 960 करोड़ रुपये का व्ययभार आएगा। राज्य कर्मचारियों को प्रत्येक दस वर्ष की सेवा पर एलटीसी की सुविधा मिलती है बशर्ते कि पहले चार साल की सेवा पूरी हो गई हो। इस आधार पर वित्त विभाग का आकलन है कि तकरीबन चार लाख राज्य कर्मचारी एलटीसी के बदले स्पेशल कैश पैकेज की सुविधा लेना चाहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.