Move to Jagran APP

लखनऊ में बनी UP की पहली AC फल मंडी, पांच हजार मीट्रिक टन की क्षमता की मार्केट का CM करेंगे उद्घाटन

आमतौर पर अभी तक फल और आम मंडी में भंडारण की विशेष सुविधाएं नहीं थी। इससे माल खराब होने के आसार बने रहते थे। इस नवीन एसी मंडी में स्टोरेज की व्यवस्था के साथ पांच हजार मीट्रिक टन फल एवं आम माल रखे जाने की क्षमता है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 02:26 PM (IST)
लखनऊ में बनी UP की पहली AC फल मंडी, पांच हजार मीट्रिक टन की क्षमता की मार्केट का CM करेंगे उद्घाटन
यूपी की पहली एसी आम एवं फल मंडी मलिहाबाद में बनकर तैयार हो गई है।

लखनऊ [नीरज मिश्र]। मलिहाबाद में प्रदेश की पहली वातानुकूलित आम एवं फल मंडी बनकर तैयार हो गई है। सिर्फ आढ़त की दुकानें ही नहीं यह पूरी अत्याधुनिक मंडी सेंट्रलाइज्ड एसी युक्त होगी। करीब 70 करोड़ की लागत से तैयार की गई इस फल मंडी की शुरुआत अगले माह के अंत तक  हो सकती है। किसानों के लिए तमाम सुविधाओं वाली इस मंडी का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री कर सकते हैं।

loksabha election banner

पांच हजार मीट्रिक टन फल के भंडारण की क्षमता युक्त

आमतौर पर अभी तक फल और आम मंडी में भंडारण की विशेष सुविधाएं नहीं थी। इससे माल खराब होने के आसार बने रहते थे। लेकिन बनाई गई इस नवीन एसी मंडी में न केवल माल के स्टोरेज की व्यवस्था की गई है बल्कि इसमें पांच हजार मीट्रिक टन फल एवं आम माल रखे जाने की क्षमता है।

गुणवत्ता बनाए रखने के लिए लगाए गए हैं रैपनिंग चैंबर

फलों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इसमें रैपनिंग चैंबर लगाए गए हैं जो तापक्रम बरकरार रखते हुए माल को ताजा बनाए रखेंगे। इससे फलों की आयु भी बढे़गी और फल लंबे समय तक गुणवत्तायुक्त रहेंगे।

76 वातानुकूलित आढ़त

मलिहाबाद में बनी इस एसी मंडी में 76 वातानुकूलित आढ़ते अथवा दुकानें बनाई गई हैं। पहले यह मंडी सिर्फ आम के कारोबार को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही थी। लेकिन आम का कारोबार कुछ महीनों के लिए ही होता है। इसे देखते हुए मंडी को आम और फलों के कारोबार के लिए इस्तेमाल किया जाएगा जिससे 12 मास मंडी का उपयोग हो सके।

किसानों को रुकने के लिए गेस्ट हाउस और कैफेटेरिया की भी सुविधा

इस मंडी में बाहर से आने वाले किसानों को रुकने के लिए गेस्ट हाउस भी बनाया गया है। साथ ही कैफेटेरिया भी बना है जिससे किसानों का गुणवत्तायुक्त खानपान की सामग्री भी उपलब्ध होगी। सचिव मंडी संजय सिंह ने बताया कि एसी मंडी बनकर तैयार हो गई है। नई अत्याधुनिक मशीनों से युक्त प्रदेश की यह पहली मंडी होगी जो प्रांत ही नहीं देश में अपनी अलग पहचान बनाएगी। प्रदेश सरकार यहां किसानों और उनकी फसल के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। इसमें लखनऊ की मशहूर दशहरी, सफेदा समेत तमाम वैरायटी वाले आम का कारोबार तो होगी ही साथ ही यहां से फलों का बड़ा कारोबार देश-विदेश में किया जाएगा। नई तकनीकीयुक्त मशीनें मंडी में लगाई गई हैं। इनके माध्यम से फलों की उम्र बढ़ेगी और वह आम अन्य मंडियों की तुलना में कम खराब होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.