Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- बरेली में जल्द बनेगा टेक्सटाइल पार्क, 'चूका' को बनाएं पर्यटन स्थल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बरेली मंडल के विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 10:22 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 12:38 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- बरेली में जल्द बनेगा टेक्सटाइल पार्क, 'चूका' को बनाएं पर्यटन स्थल
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- बरेली में जल्द बनेगा टेक्सटाइल पार्क, 'चूका' को बनाएं पर्यटन स्थल

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बरेली मंडल के जिलों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि बरेली में जल्द ही टेक्सटाइल पार्क का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसे लेकर जो भी समस्याएं थीं, उनका समाधान हो चुका है। उन्होंने कहा कि कृषि के बाद टेक्सटाइल सर्वाधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र है। बरेली और आसपास के क्षेत्रों में इसकी परंपरा भी है। इसके बनने से यहां बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बरेली मंडल के बरेली, पीलीभीत, बदायूं और शाहजहांपुर जिलों के विकास कार्यों की समीक्षा की। पीलीभीत स्थित 'चूका' जलाशय का जिक्र करते हुए बोले कि प्राकृतिक रूप से यह बेहद खूबसूरत स्थान है। पर्यटन और वन विभाग मिलकर 'चूका' को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करें। पर्यटन क्षेत्र रोजगार सृजन का बड़ा माध्यम है। इस दिशा में नवीन संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए।

स्मार्ट सिटी परियोजना में कतई देरी न करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बरेली को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की योजना महत्वपूर्ण है। यह परियोजना बड़े बदलाव और व्यापक विकास की वाहक है। अमृत योजना के काम में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त न होने की बात योगी ने अधिकारियों से कही। साथ ही निर्देश दिए कि सड़क निर्माण का कोई प्रोजेक्ट लंबित नहीं रहना चाहिए।

मंडलायुक्त से कहा कि दस करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की नियमित समीक्षा होनी चाहिए। वहीं, गन्ना बकाये के भुगतान की समीक्षा करते हुए सभी जिलों की चीनी मिलों के भुगतान की समीक्षा शासन और जिला स्तर पर कर किसानों को हर हाल में भुगतान कराने के निर्देश दिए। बैठक में संबंधित जिलों के प्रभारी मंत्रियों में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, दुग्ध विकास एवं पशुधन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, व्यावसायिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल, नगर विकास राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता और मुख्य सचिव आरके तिवारी भी उपस्थित थे।

भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस का संदेश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस का संदेश भी दिया। कहा कि कहीं भ्रष्टाचार की शिकायत आती है तो जांच कराएं। दोषी के वेतन से वसूली करें। जरूरी हो तो उसकी संपत्ति जब्त की जाए। सभी जिलाधिकारियों ने बारी-बारी से अपने जिले में चल रही 10 से 50 करोड़ रुपये तक की विकास परियोजनाओं के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित सांसद, विधायक और मंत्रियों से फीडबैक लिया। बरेली के सांसद और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने चीनी मिल की क्षमता बढ़ाने सहित कई नवीन कार्यों की जरूरत बताई।

ये भी बोले सीएम योगी...

  • बरेली मंडल में कोरोना पर नियंत्रण का अच्छा काम हुआ, लेकिन अभी छह माह और सतर्क रहने की जरूरत है।
  • बरेली में राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज, शाहजहांपुर में राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज और पीलीभीत में राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्राथमिकता पर पूरा करें।
  • पीलीभीत बॉर्डर क्षेत्र है। यहां सड़कों की बेहतरी के लिए धनराशि जारी की गई है। लोक निर्माण विभाग अनुरक्षण करे।
  • मलेरिया की समस्या बरेली मंडल खासकर बदायूं में काफी है। आवश्यक उपाय करने की जरूरत है।
  • बदायूं सिंचाई परियोजना वर्षों से लंबित है। यह स्थिति ठीक नहीं। इसमें जो कुछ बचा है, उसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पूरा करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.