Move to Jagran APP

एससी-एसटी उत्पीड़न की प्रयोगशाला बना उत्तर प्रदेश, घटनाओं में 67 फीसद इजाफा

उत्तर प्रदेश एससी-एसटी उत्पीडऩ की प्रयोगशाला बनकर रह गया है। इससे जुड़ी घटनाओं में 67 फीसद तक का इजाफा हुआ है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 07:56 AM (IST)
एससी-एसटी उत्पीड़न की प्रयोगशाला बना उत्तर प्रदेश, घटनाओं में 67 फीसद इजाफा
एससी-एसटी उत्पीड़न की प्रयोगशाला बना उत्तर प्रदेश, घटनाओं में 67 फीसद इजाफा

लखनऊ (जेएनएन)। भारतीय जनता पार्टी के जातीय सम्मेलनों के जवाब में कांग्रेस भी एससी-एसटी में पकड़ बढ़ाने को अभियान चलाएगी। प्रदेश में संविधान से स्वाभिमान यात्राएं निकाली जाएंगी और जिला व मंडल स्तर पर संविधान बचाओ, देश बचाओ व एससी-एसटी सम्मान कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एससी-एसटी समाज में संवाद एवं संपर्क बढ़ाते हुए कांग्रेस की नीतियों को प्रचारित किया जाएगा और भाजपा की विफलताओं का बखान भी होगा।

loksabha election banner

भाजपा सरकारों पर निशाना

गुरुवार को अभियान की तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन नितिन राउत ने पत्रकार वार्ता में भाजपा सरकारों पर निशाना साधा। उत्तर प्रदेश को एससी-एसटी उत्पीडऩ की प्रयोगशाला बताते हुए आरोप लगाया कि एससी-एसटी उत्पीडऩ की घटनाओं में 67 प्रतिशत तक वृद्धि हुई। उनका कहना था कि पूरे देश में उत्तर प्रदेश का सदैव विशेष सम्मान रहा है परंतु हालात पूरी तरह उलट है। कांग्रेस एससी-एसटी उत्पीडऩ का विरोध करेगी और जनजागरूकता अभियान भी चलाएगी। 

महारैली में शामिल होंगे राहुल गांधी

राउत ने कार्ययोजना की जानकारी देते बताया कि संविधान व स्वाभिमान को बचाने के लिए वृहद अभियान चलाया जाएगा। आरक्षण और एससी-एसटी कानून में संशोधन जैसे मसलों को लेकर संविधान से स्वाभिमान यात्राएं निकाली जाएगी। मंडलस्तर पर संविधान बचाओ -देश बचाओ और एससी-एसटी सम्मान जैसे कार्यक्रम होंगे। हर काम करने वाले दलित को सम्मानित करेंगे और अंत में एक बड़ी रैली होगी। जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे। राउत का कहना था कि इसमें प्रदेश कांग्रेस का सहयोग भी लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुरक्षित सीटों के लिए कांग्रेस ने विशेष रणनीति तैयार की है। 

केरल आपदा राहत कोष में 64 हजार रुपये सौंपे

अनुसूचित जाति विभाग के पदाधिकारियों की बैठक प्रदेश चेयरमैन भगवती चौधरी की अध्यक्षता में आहूत की गई। इसमें प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर के अलावा अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ब्रजलाल खाबरी, केके आनंद, डा. ओमप्रकाश, सिद्धिश्री, डा. लालती देवी, सरलेस रावत, सुशीला सोनकर, संतराम नीलांचल व तनुज पुनिया ने विचार व्यक्त किए। एससी-एसटी जोड़ो अभियान को पूरी ताकत और मनोयोग से चलाने का संकल्प भी लिया गया। प्रवक्ता सिद्धिश्री ने बताया कि अनुसूचित जाति विभाग द्वारा केरल में आयी भीषण आपदा से प्रभावितों को राहत देने के लिए 64 हजार रुपये का बैंक ड्राफ्ट राजबब्बर को सौंपा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.