बाराबंकी [निरंकार जायसवाल]। जिले में अब बियर का उत्पादन होगा। इसके लिए दो करोड़ लीटर वार्षिक क्षमता उत्पादन वाला बियर प्लांट, एक बंद हो चुकी फैक्ट्री में स्थापित होगा। निवेश मित्र योजना के तहत बियर प्लांट का आवेदन कोलकाता की एक फर्म ने किया है। आबकारी विभाग से अनुमोदन के बाद यह प्रस्ताव को जिलाधिकारी स्तर से शासन में भेजा जा रहा है।

शहर के सौमेया नगर में स्थित जेआर ऑर्गेनिक फैक्ट्री एक अरसे से बंद है। इसमें एल्कोहल व अन्य केमिकल बनते थे। बंद हो चुकी इस फैक्ट्री में अब जिले का पहला बियर प्लांट लगेगा। 67.88 करोड़ की लागत के बियर प्लांट का प्रस्ताव जिला आबकारी अधिकारी की जांच के बाद संस्तुति के साथ जिलाधिकारी को भेज दिया गया है। प्लांट में करीब 17 लाख लीटर प्रति माह और करीब साढ़े 55 हजार लीटर बियर प्रतिदिन उत्पादित होगी। पूरे वर्ष में इस प्लांट में कुल दो करोड़ लीटर बियर तैयार की जाएगी।

करीब पांच सौ को रोजगार : प्लांट स्थापित होने से जिले में रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे। जेआर ऑर्गेनिक के बंद होने से सैकड़ों श्रमिक बेरोजगार हो गए थे। इस प्लांट के जरिए करीब पांच सौ लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे आसपास के लोगों की आजीविका का साधन भी बढ़ेगा।

क्या है निवेश मित्र : निवेश मित्र पोर्टल राज्य में उद्यमियों और व्यवसाय के लिए कई अनुमोदन, आवेदन पत्र, समेकित शुल्क भुगतान और निगरानी की स्थिति की पेशकश करने की जिम्मेदारी निभाता है। पोर्टल के जरिये ही आवश्यक प्रमाणपत्र, अनुमोदन, लाइसेंस और ऑनलाइन आपत्ति प्रमाणपत्र भी जारी किए जाते हैं। इसलिए स्टार्टअप, उद्यमी, फर्म और कंपनियां अपने आवश्यक प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अनुमति मिलते की शुरू होगा काम: बाराबंकी के जिला आबकारी अधिकारी राजेंद्र प्रसाद के मुताबिक, बियर प्लांट का प्रस्ताव निवेश मित्र के जरिए कोलकोता की फर्म ने किया है। प्रस्ताव जिलाधिकारी के स्तर से शासन को भेजा जाएगा। शासन से अनुमति के बाद प्रस्तावित स्थल पर इस प्लांट का कार्य शुरू होगा। अनुमति मिलने तक कार्य शुरू करने को मना किया गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप