Move to Jagran APP

UPTET Answer Key 2021: यूपी टीईटी की उत्तर कुंजी जारी, एक फरवरी तक इस लिंक के जरिए करें आपत्ति

UPTET Answer Key 2021 23 जनवरी को प्रदेशभर में यूपीटीईटी का आयोजन किया गया था। परीक्षा के लिए 2165179 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें से 1822112 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। पूर्व घोषित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 25 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाना प्रस्तावित है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 11:18 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 11:24 PM (IST)
UPTET Answer Key 2021: यूपी टीईटी की उत्तर कुंजी जारी, एक फरवरी तक इस लिंक के जरिए करें आपत्ति
यूपी टीईटी की अनंतिम उत्तरकुंजी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी कर दी गई है।

लखनऊ, जेएनएन। UPTET Answer Key 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) की अनंतिम उत्तरकुंजी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी कर दी गई है। आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर इसे लेकर नोटिस भी जारी किया है। अभ्यर्थी एक फरवरी तक आनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। साक्ष्य के साथ प्रति प्रश्न पांच सौ रुपये भुगतान करके आपत्ति करनी होगी। बिना शुल्क के होनी वाली आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। अभ्यर्थियों की आपत्ति विषय विशेषज्ञों की ओर से सही पाए जाने पर भुगतान किया गया शुल्क परीक्षाफल घोषित होने के बाद आनलाइन खाते में वापस कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 23 जनवरी को प्रदेशभर में यूपीटीईटी का आयोजन किया था। परीक्षा के लिए 21,65,179 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 18,22,112 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। पूर्व घोषित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 25 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाना प्रस्तावित है। इसी कारण परीक्षा के चौथे दिन अनंतिम उत्तरमाला जारी कर दी गई। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि आनलाइन माध्यम के अलावा दूसरों माध्यम से की जाने वाली आपत्तियों पर भी विचार नहीं होगा।

आपत्ति के लिए देने होंगे 500 रुपये : उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) की ओर से यूपीटीईटी की उत्तरमाला 27 जनवरी को वेबसाइट पर जारी हो गई है। अभ्यर्थी बुकलेट से मिलान कर एक फरवरी तक आनलाइन आपत्ति कर सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को 500 रुपये प्रति उत्तर पर शुल्क देना होगा। आपत्ति सही होने पर अभ्यर्थी को शुल्क वापस कर दिया जाएगा। आपत्ति के साथ अभ्यर्थी को साक्ष्य भी प्रस्तुत करना होगा।

ऐसे कर सकते हैं आपत्ति : अभ्यर्थी वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर उत्तरमाला देख सकते हैं। शुक्रवार की दोपहर बाद से आनलाइन माध्यम से उत्तरकुंजी के प्रश्नों पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्ति के साक्ष्य के रूप में अभ्यर्थियों को सिर्फ किताब का नाम, पृष्ठ संख्या, प्रश्न के सामने रिमार्क विकल्प पर अंकित करना होगा।

इन स्टेप को फालो कर करें आपत्ति

  • 1. अभ्यर्थी सबसे पहले यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।
  • 2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे UPTET Answer Key 2021 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • 3. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • 4. यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना पंजीयन क्रमांक और जन्मतिथि आदि को दर्ज करें।
  • 5. अब सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • 5. अब यूपीटीईटी की उत्तर कुंजी आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • 6. इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।
  • 7. जरूरत पड़ने पर आधिकारिक वेबसाइट पर आपत्ति दर्ज कराएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.