Move to Jagran APP

UPSSSC ने शुरू की वन टाइम रजिस्ट्रेशन सुविधा, अब भर्ती परीक्षा में अप्लाई करते वक्त बार-बार नहीं देने होंगे प्रमाणपत्र

यूपीएसएससी ने प्रतियोगी अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा शुरू कर दी है। इस सुविधा से प्रतियोगियों को यूपीएसएससी की समूह ग की भर्ती परीक्षाओं के आवेदन में बार-बार मूलभूत सूचनाएं तथा शैक्षिक योग्यता से संबंधित अभिलेखों को अपलोड नहीं करना पड़ेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 11:27 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 07:33 AM (IST)
UPSSSC ने शुरू की वन टाइम रजिस्ट्रेशन सुविधा, अब भर्ती परीक्षा में अप्लाई करते वक्त बार-बार नहीं देने होंगे प्रमाणपत्र
यूपीएसएससी ने प्रतियोगी अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा शुरू कर दी है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएससी) ने प्रतियोगी अभ्यर्थियों के लिए एक बार पंजीकरण (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) कराने की सुविधा शुरू कर दी है। इस सुविधा से प्रतियोगियों को  यूपीएसएससी की समूह 'ग' की भर्ती परीक्षाओं के आवेदन में बार-बार मूलभूत सूचनाएं तथा शैक्षिक योग्यता से संबंधित अभिलेखों को अपलोड नहीं करना पड़ेगा। भविष्य में आयोग द्वारा विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाने वाली किसी भी परीक्षा में शामिल होने व आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सिर्फ एकबारगी पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। अभिलेखों को संरक्षित करने के लिए आयोग अभ्यर्थियों को ई-लॉकर की सुविधा देगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन पूरी तरह निश्शुल्क होगा। एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद प्रारंभिक अर्हता परीक्षा सहित आयोग की किसी भी प्रारंभिक या मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने की खातिर अभ्यर्थी को फिर से अपना विवरण भरने की आवश्यकता नहीं होगी। किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सिर्फ आयोग की वेबसाइट पर परीक्षा का चयन करते हुए निर्धारित फीस जमा करनी होगी। अभ्यर्थी के अन्य सभी विवरण उसके द्वारा एकबारगी पंजीकरण में दिये गए विवरण के आधार पर स्वत: प्रदर्शित हो जाएंगे।

अपडेट कर सकेंगे ब्योरा : वन टाइम रजिस्ट्रेशन के समय अभ्यर्थी को अपनी शैक्षिक योग्यता व अर्हता संबंधी अभिलेख अपलोड करने होंगे। एक बार अभिलेखों को अपलोड कर दिये जाने व उनका विवरण पंजीकरण फॉर्म में भरने के बाद इन अभिलेखों को बार-बार अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी। शैक्षिक योग्यता, अर्हता या अनुभव आदि के विवरणों में परिवर्तन होने पर अभ्यर्थी अपने ब्योरे को अपडेट कर सकते हैं या उनसे जुड़े नए दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।

वर्ष 2015 के बाद के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर भी कर सकेंगे पंजीकरण : जिन अभ्यर्थियों ने वर्ष 2015 के बाद आयोग की किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो उनके द्वारा उस समय दिये गए रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर भी एकबारगी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा या अपडेट किया जा सकता है। ऐसे अभ्यर्थियों की ओर से पूर्व में दी गईं सूचनाएं व विवरण पंजीकरण फॉर्म में स्वत: प्रदर्शित हो जाएंगे। यह विवरण उन्हें फिर से भरने की जरूरत नहीं होगी। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर दिये गए ई-फॉर्म के माध्यम से नये सिरे से अपना पूर्ण विवरण भरते हुए एकबारगी पंजीकरण करा सकते हैं।

ई-लॉकर में सुरक्षित रहेगा ब्योरा : अभ्यर्थी द्वारा अपलोड किये गए अभिलेखों को संरक्षित करने के लिए उन्हें ई-लॉकर आवंटित किया जाएगा। एक बार ई-लॉकर संख्या आवंटित हो जाने के बाद अभ्यर्थी के मूलभूत विवरण यानी उसके नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, आधार कार्ड के अंतिम छह अंक, मूल निवास का प्रदेश व जाति को संशोधित नहीं किया जा सकता है। अभ्यर्थी द्वारा अपलोड किये गए अभिलेखों का सत्यापन उन्हें जारी करने वाली संस्था से डिजिटल माध्यम से या अभिलेख सत्यापन के समय मैनुअली कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.