लखनऊ, जेएनएन। UPSSSC PET 2021 Result Date: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की 24 अगस्त को संपन्न हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का परिणाम जल्द जारी हो सकता है। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद अभ्यर्थियों ने अपनी आपत्तियां वेबसाइट पर दर्ज करा दी हैं। आयोग के अनुसार पीईटी का रिजल्ट सितंबर अंत तक या फिर अक्टूबर के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त को दो पालियों में किया था। परीक्षा के लिए 20 लाख 72 हजार 903 अभ्यर्थियों ने आवेदन फार्म भरा था। परीक्षा में 85 फीसद यानी करीब 17 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा प्रदेश 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के मुताबिक अब परिणाम घोषित करने की तैयारियां की जा रही हैं। रिजल्ट आने के बाद भर्ती के लिए विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।

उत्तर प्रदेश सरकार की सेवाओं में समूह-ग के पदों पर भर्ती के लिए पहली बार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का आयोजन किया गया है। उत्तरकुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 7 अगस्त थी। प्रश्नों पर आपत्तियां लेने के बाद अब उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम चल रहा है। आयोग की मंशा है कि अक्तूबर से पहले यह प्रक्रिया पूरी हो जाए। इसके तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। मूल्यांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा गया है। ताकि कहीं भी किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न होने पाए।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का परिणाम घोषित करने के बाद सरकारी विभागों में समूग 'ग' की भर्तियों के लिए विज्ञापन निकालकर आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि अगर कोई अभ्यर्थी पीईटी में नहीं बैठता है तो वह भर्ती आयोग की भविष्य में निकलने वाली भर्तियों की परीक्षाओं की मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होगा।

Edited By: Umesh Tiwari