Move to Jagran APP

यूपी स्टेट सबऑर्डिनेट सर्विसेज सलेक्शन कमीशन के अध्यक्ष सीबी पालीवाल का इस्तीफा

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बीच बीजेपी को एक बार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष चंद्रभूषण पालीवाल ने इस्तीफा दे दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 02:08 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 06:52 PM (IST)
यूपी स्टेट सबऑर्डिनेट सर्विसेज सलेक्शन कमीशन के अध्यक्ष सीबी पालीवाल का इस्तीफा
यूपी स्टेट सबऑर्डिनेट सर्विसेज सलेक्शन कमीशन के अध्यक्ष सीबी पालीवाल का इस्तीफा

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष बनाये गए पूर्व आइएएस चंद्र भूषण पालीवाल ने शनिवार रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे का कारण उन्होंने अपने खराब स्वास्थ्य को बताया है, हालांकि आयोग को लेकर शासन की उपेक्षा से भी वह खुद को काफी दिनों से असहज महसूस कर रहे थे। उनके इस्तीफे के बाद आगामी परीक्षाओं को लेकर आयोग की चुनौतियां बढ़ गई हैं।

loksabha election banner

चर्चाओं का बाजार गरम 

1981 बैच के आइएएस रहे पालीवाल 22 जनवरी, 2018 को आयोग के अध्यक्ष बनाए गए थे। उनका कार्यकाल अभी एक साल और शेष था और वह भर्ती प्रक्रिया में सुधार की दिशा में कई कदम बढ़ा रहे थे। फिर अचानक उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला क्यों लिया इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है। माना जा रहा है कि कई मामलों में शासन से अपेक्षित सहयोग न मिलने की वजह से उन्होंने यह फैसला किया। इरादा उन्होंने पहले ही कर लिया था, सहायक लेखाकार-आडीटर परीक्षा-2016 का साक्षात्कार पूरा होने का वह इंतजार कर रहे थे। सोमवार को इस परीक्षा का साक्षात्कार पूरा हुआ। इसके बाद पालीवाल ने देर रात तक कार्यालय में रुककर शेष काम निपटाया और फिर राज्यपाल को अपना इस्तीफा भेज दिया। उन्होंने इस्तीफा भेजने की पुष्टि की और कहा कि इसके पीछे स्वास्थ्य व निजी कारण हैं।

बेहतर अधिकारियों में गिनती

गौरतलब है कि पालीवाल की गिनती अपने समय के बेहतर प्रशासनिक अधिकारियों में होती रही है। कल्याण सिंह की सरकार में वह उनके सचिव भी रह चुके हैं। उनके इस्तीफे के बाद आयोग की कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इस समय लगभग दस हजार नियुक्तियों की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा 22-23 दिसंबर को अभ्यर्थियों के हिसाब से सबसे बड़ी ग्राम पंचायत परीक्षा भी होने वाली है, जिसमें 14 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। हालांकि पालीवाल इस परीक्षा के आयोजन की पूरी तैयारियां करा चुके हैं। 

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.