Move to Jagran APP

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2021: टीजीटी पीजीटी परीक्षा की व्यवस्था तैयार, जिलों को भेजी गई जानकारी

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2021 यूपीएसईएसएसबी ने वर्ष 2021 की टीजीटी व पीजीटी और वर्ष 2016 की जीवविज्ञान टीजीटी की परीक्षा कराने की योजना तैयार कर ली है। व्यवस्था बनाने और निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए सभी अफसरों को जानकारी दे दी गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 08:53 PM (IST)
UPSESSB TGT PGT Recruitment 2021: टीजीटी पीजीटी परीक्षा की व्यवस्था तैयार, जिलों को भेजी गई जानकारी
यूपीएसईएसएसबी ने 2021 टीजीटी व पीजीटी और 2016 जीवविज्ञान टीजीटी की परीक्षा कराने की योजना तैयार कर ली है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने वर्ष 2021 की टीजीटी व पीजीटी और वर्ष 2016 की जीवविज्ञान टीजीटी की परीक्षा कराने की योजना तैयार कर ली है। व्यवस्था बनाने और निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए सभी जिलाधिकारी, एसएसपी व एसपी, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) एवं सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआइओएस) को परीक्षा से जुड़े विवरण की जानकारी दी गई है।

loksabha election banner

सभी जिलों को अफसरों को भेजी सूचना में बताया है कि विज्ञापन वर्ष 2016 की जीवविज्ञान की टीजीटी परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों के जिलों में 31 जुलाई को होगी। इसके अलावा 2021 की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की परीक्षा सात व आठ अगस्त और प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) की परीक्षा 17 व 18 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में होगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव/परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने अफसरों को भेजी सूचना में बताया है कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए केंद्र व्यवस्थापक एवं समस्त कर्मचारियों की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में परीक्षा तिथि से कम से कम एक सप्ताह पूर्व होगी। इसमें परीक्षा केंद्रों की सुचारु व्यवस्था एवं वहां उपलब्ध संसाधन पर चर्चा की जाएगी। इसी के साथ प्रश्नपत्र रखने से लेकर वितरण तक की व्यवस्था, ओएमआर आधारित उपस्थिति पत्रक, कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षा केंद्रों एवं आवागमन में कोई व्यवधान न हो, इसके लिए पुलिस की व्यवस्था एसपी करेंगे। इसके अलावा यह भी बताया गया है परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, इलेक्ट्रानिक घड़ी, ब्लूटूथ ले जाना परीक्षार्थियों के साथ ही कक्ष निरीक्षकों के लिए भी प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केंद्र पर सिर्फ स्टेटिक मजिस्ट्रेट मोबाइल रख सकेंगे। जीवविज्ञान टीजीटी की 31 जुलाई को होने वाली परीक्षा सुबह की पाली में होगी, जबकि टीजीटी व पीजीटी की परीक्षा दो पालियों में 9:30 से 11:30 और 2:30 से 4:30 बजे के दौरान होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.