प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने साक्षात्कार के साथ प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) भर्ती पूरी करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर यह भर्ती 31 अक्टूबर तक पूरी करने की कोशिश में चयन बोर्ड ने पीजीटी की लिखित परीक्षा का परिणाम टुकड़ों में जारी किया। कुल 23 विषयों में 12 का परिणाम घोषित करने के बाद मंगलवार से साक्षात्कार शुरू करा दिया, जबकि 11 विषय की लिखित परीक्षा का परिणाम आना अभी बाकी है। तय समय में भर्ती पूरी करने की रणनीति के कहत पहले हुई टीजीटी परीक्षा का परिणाम भी विलंबित किया गया है।

17 और 18 अगस्त को 2595 पदों के लिए हुई पीजीटी से पहले सात आठ अगस्त को 12603 पद के लिए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की परीक्षा हुई थी। टीजीटी भर्ती में साक्षात्कार नहीं होना है। इस कारण पीजीटी भर्ती परीक्षा में जिन 12 विषयों की उत्तरमाला पर आई आपत्तियों का निस्तारण विषय विशेषज्ञों ने कर दिया था, उसका परिणाम अन्य विषयों में आपत्ति निस्तारित किए जाने का इंतजार किए बिना ही घोषित कर दिया गया। चयन बोर्ड में मंगलवार से साक्षात्कार की प्रक्रिया दो पालियों में शुरू हुई। इसके लिए पांच बोर्ड बनाए गए हैैं, जिसमें पहले दिन गणित और अंग्रेजी विषय के 325 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल हुए।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि एक-एक बोर्ड के समक्ष साक्षात्कार के लिए 65-65 अभ्यर्थियों को बुलाया गया। परिणाम घोषित 12 विषयों के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 अक्टूबर तक चलेगा। इस बीच शेष 11 विषयों हिंदी, भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, वाणिज्य, शारीरिक शिक्षा, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, संगीत (वादन), कृषि एवं शिक्षाशास्त्र की लिखित परीक्षा का परिणाम भी घोषित कर साक्षात्कार शुरू कराया जाएगा। इसके अलावा टीजीटी परीक्षा का परिणाम भी घोषित कर भर्ती प्रक्रिया इस महीने के अंत तक पूरी करने की तैयारी है।

Edited By: Umesh Tiwari