प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। UPSESSB TGT Biology Recruitment Exam: प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) जीव विज्ञान 2016 की लिखित परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने मंगलवार को प्रवेश पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिए। आवश्यक जानकारी अंकित करके अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर 152 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) जीव विज्ञान 2016 की लिखित परीक्षा के लिए 67,005 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। चयन बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upsessb.org और एनआइसी की वेबसाइट pariksha.up.nic.in पर प्रवेश पत्र अपलोड किया है। परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में किसी तरह की परेशानी आने पर अभ्यर्थी चयन बोर्ड के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 532-2466851 या मोबाइल नंबर- 8299325775 पर जानकारी कर समाधान कर सकते हैं।

31 जुलाई को होने वाली दो घंटे की परीक्षा सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्र कोविड-19 की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। व्यवस्था ऐसी बनाई गई है कि परीक्षा केंद्र पर एक कक्ष में 24 से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठ सकेंगे। परीक्षार्थियों के लिए केंद्र पर मास्क और सैनिटाइजर अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क के कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा।

प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) 2016 के विज्ञापन के अन्य विषयों की भर्ती प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है। जीव विज्ञान विषय की टीजीटी परीक्षा यूपी बोर्ड की इस रिपोर्ट के चलते स्थगित कर दी गई थी कि हाईस्कूल में यह विषय अलग से नहीं है। बाद में मामला कोर्ट में चला गया तो फैसला अभ्यर्थियों के पक्ष में आया।

परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि जीव विज्ञान विषय की यह परीक्षा न होने पर जिन परीक्षार्थियों ने विज्ञान विषय में कनवर्ट कर आवेदन कर दिया था, उनका भी प्रवेश पत्र जारी किया गया है, क्योंकि विज्ञान विषय की परीक्षा रद हो गई थी। इस कारण पहले के हुए आवेदनों को ही मान्य किया गया है।

Edited By: Umesh Tiwari