Move to Jagran APP

UPSEE 2019 की काउंसिलिंग आज से, चार चरणों का ये होगा शेड्यूल Lucknow News

UPSEE 2019 के लिए आज से काउंसिलिंग शुरू हो गई है। शेड्यूल के मुताबिक चार चरणों में काउंसिलिंग होगी। उर्दू विश्वविद्यालय में काउंसिलिंग भी आज से शुरू हो रही है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 09:38 AM (IST)
UPSEE 2019 की काउंसिलिंग आज से, चार चरणों का ये होगा शेड्यूल Lucknow News
UPSEE 2019 की काउंसिलिंग आज से, चार चरणों का ये होगा शेड्यूल Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) की काउंसिलिंग आज से शुरू होगी। काउंसिलिंग 14 अगस्त 2019 तक चलेगी। 

loksabha election banner

एकेटीयू के प्रवक्ता के मुताबिक, काउंसिलिंग मुख्य रूप से चार चरणों में होगी। पहले चरण की काउंसिलिंग 26 जून से दो जुलाई, दूसरे चरण की काउंसिलिंग 08 जुलाई से 12 जुलाई , तीसरे चरण की काउंसिलिंग 20 जुलाई से 21 जुलाई ओर चौथे चरण की काउंसिलिंग 26 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य होगी। इसके बाद राजकीय, घटन व अनुदानित संस्थानों की सीटें खाली रह जाने की स्थित में स्पॉट राउंड के तहत काउंसिलिंग कराई जाएगी। स्पॉट राउंड की काउंसिलिंग दो चरणों के तहत यानी एक अगस्त 2019 से 14 अगस्त 2019 के मध्य होगी। 

प्रत्येक चरण में पंजीयन कर सकते हैं नए अभ्यर्थी
काउंसिलिंग में प्रत्येक चरण में नए अभ्यर्थी पंजीयन कर सकते हैं। साथ ही फ्रीज, फ्लोट और विड्राल के विकल्प होंगे। काउंसिलिंग के लिए पंजीयन शुल्क एक हजार रुपये है। सीट कंफरमेशन फीस सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के लिए बीस हजार रुपये और एससी एसटी अभ्यर्थी के एिल बारह हजार रुपये रखी गई है। काउंलिसिंग के तीसरे चरण तक विड्राल का विकल्प होगा। इसके तहत सीट कंफरमेशन फीस में एडमिनिस्ट्रेटिवचार्ज काटकर शुल्क वापिस कर दिया जाएगा।

 

केकेवी: बीएससी मैथ्स के लिए कट ऑफ जारी

बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कॉलेज (केकेवी) में मंगलवार को बीए और बीएसएसी मैथ्स में दाखिले के लिए कट ऑफ जारी कर दी गई। बीए में सामान्य कैटेगरी के को 62 प्रतिशत तो बीएससी बायो ग्रुप में 61.8 प्रतिशत अंक वाले छात्र काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे। कॉलेज प्रशासन ने दोनों कोर्सो की कट ऑफ वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। काउंसिलिंग 27 जून से शुरू होगी। छात्रों को निर्धारित तारीख पर अपने सभी डॉक्यूमेंट लेकर उपस्थिति होना होगा। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राकेश चंद्रा ने बताया कि वेटिंग लिस्ट 1 जुलाई को जारी होगी। वहीं, बीएससी मैथ्स और बीकॉम की कट ऑफ 26 जून को जारी की जाएगी।

यह है कट ऑफ

बीए फस्र्ट इयर न्यूनतम कट ऑफ

जनरल

यूपी बोर्ड - 60.4 प्रतिशत

सीबीएसई - 62.2 प्रतिशत

आईएससी - 62 प्रतिशत

ओबीसी

यूपी बोर्ड - 44.2 प्रतिशत

सीबीएसई - 52.16 प्रतिशत

आईएससी - 51.6 प्रतिशत

एससी

यूपी बोर्ड - 36.2 प्रतिशत

सीबीएसई - 51.2 प्रतिशत

आईएससी - 50.7 प्रतिशत

बीएससी बायो की कटऑफ

जनरल

यूपी बोर्ड - 55.8 प्रतिशत

सीबीएसई - 54.8 प्रतिशत

आईएससी - 48.4 प्रतिशत

एससी

यूपी बोर्ड - 48.4 प्रतिशत

सीबीएसई - 46.83 प्रतिशत

आईएससी - 76.4 प्रतिशत

ओबीसी

यूपी बोर्ड - 53.2 प्रतिशत

सीबीएसई - 50.83 प्रतिशत

आईएससी - 51.66 प्रतिशत

उर्दू विश्वविद्यालय में काउंसिलिंग आज से

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय लखनऊ के स्नातक परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग बुधवार से शुरू से हो रही है। विश्वविद्यालय द्वारा बी कॉम (ऑनस), बीसीए, बीबीए, एमकॉम, एमबीए एवं बीटेक (कम्प्यूटर साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी) पाठ्यRमों में विद्यार्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों की मेरिट सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। विश्वविद्यालय के बाकी सभी पाठ्यक्रमों की भी काउंसिलिंग सुबह 10:30 बजे से अपरान्ह् 3 बजे तक विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में होगी। जिसमें जिन छात्रों ने आवेदन किया है वो अपने मूल अभिलेखांे सहित विश्वविद्यालय में पहुंचे। वहां पर अभिलेखों की जांच भी की जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.