Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश का 34833.244 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश, दोनों सदन कल 11 बजे तक स्थगित

विधानसभा में देवरिया कांड को लेकर हंगामा हुआ तो विधान परिषद में कई मुद्दों को लेकर विपक्ष ने सभापति के आसन तक विरोध प्रकट किया। विधान परिषद की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक स्थगित।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 12:02 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 05:14 PM (IST)
उत्तर प्रदेश का 34833.244 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश, दोनों सदन कल 11 बजे तक स्थगित
उत्तर प्रदेश का 34833.244 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश, दोनों सदन कल 11 बजे तक स्थगित

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधान मंडल की चार दिन बाद शुरु हुई कार्यवाही में आज पहला सत्र विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ गया। विधानसभा में देवरिया कांड को लेकर हंगामा हुआ तो विधान परिषद में कई मुद्दों को लेकर विपक्ष ने सभापति के आसन तक विरोध प्रकट किया। 

loksabha election banner

विधान परिषद में विपक्ष की नारेबाजी के बीच नेता सदन डॉ दिनेश शर्मा ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए अनुपूरक बजट पेश किया। राज्य सरकार ने विधान मण्डल के दोनों सदनों में 34833.244 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। अनुपूरक बजट में गन्ना किसानों के लिए 5535 करोड़ रुपये, ऊर्जा क्षेत्र के लिए 7863 करोड़ रुपये। अनुपूरक बजट में बलरामपुर में केजीएमयू के सेटेलाइट सेंटर के लिए 5 करोड़ रुपये । अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में सांस्कृतिक समारोह के लिए एक करोड़ और स्मृति संकुल निर्माण के लिए चार करोड़ रुपये । अटल बिहारी की स्मृति में बटेश्वर, आगरा और अन्य स्थलों के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये ।विधानसभा क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग द्वारा कराये जाने वाले कार्यों के लिए 750 करोड़ रुपये।बुन्देलकन्द एक्सप्रेस-वे के साथ डिफेन्स कॉरीडोर विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपये । ग्रेटर नोएडा में विकसित किए जा रहे जेवर एयरपोर्ट के लिए 800 करोड़ रुपये ।

इससे पहले विपक्ष के हंगामे के कारण विधान परिषद की कार्यवाही आधे घण्टे के लिए स्थगित किया गया। विधान परिषद में खराब कानून-व्यवस्था, गन्ना किसानों के बकाया भुगतान आदि मुद्दों पर सरकार को घेरते हुए समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस तथा बहुजन समाज पार्टी के सदस्य सदन में सभापति के आसन के सामने धरने पर बैठे। इसके बाद विधान परिषद सभापति ने सदन के स्थगन की अवधि को 12 बजे तक बढ़ाया।

उधर विधानसभा में देवरिया कांड को लेकर विपक्षी दलों ने सरकार को घेरा। विपक्षी दल सदन के वेल में आए, नारेबाजी करते हुए पोस्टर लहराए, महिलाओं के खिलाफ अपराध, कानून व्यवस्था और किसानों के मुद्दे पर सरकार की तीखी घेराबंदी। सदन में नारेबाजी तथा शोरगुल के कारण अध्यक्ष ने सदन को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.