प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा 2021 के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में 1370 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें प्रधानाचार्य के 13, विभिन्न विषयों में प्रवक्ता के 1254, कर्मशाला अधीक्षक के 16 व पुस्तकालयाध्यक्ष के 87 पदों की भर्ती की जाएगी। आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आयोग ने आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की नियमावली के अनुरूप अभ्यर्थियों की अर्हता नए सिरे से तय की है। बुधवार को विस्तृत विज्ञापन जारी किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर निर्धारित है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता के अलग-अलग वर्गों की 1370 पदों की भर्ती का विज्ञापन 2017-18 में जारी किया था। इसमें डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इधर, आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की नियमावली में बदलाव होने पर सात सितंबर को भर्ती निरस्त करके नया विज्ञापन जारी करने का निर्णय लिया गया। नई भर्ती में पदों की संख्या उतनी ही है, लेकिन कर्मशाला अधीक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष का पद बढ़ाया गया है। इसमें प्रवक्ता के कुछ पदों की संख्या कम की गई है।

परीक्षा की संभावित तारीख 12 दिसंबर : उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा-2021 की लिखित परीक्षा की संभावित तारीख 12 दिसंबर तय की गई है। इसके मद्देनजर आयोग समस्त तैयारी कर रहा है।

ये हैं खास तारीखें...

  • 15 सितंबर से आनलाइन आवेदन प्रारंभ।
  • 12 अक्टूबर आनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख।
  • 15 अक्टूबर आनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख।

Edited By: Umesh Tiwari