Move to Jagran APP

यूपीएससी एक्सपर्ट लविवि को बताएंगे कैसे तैयार करें प्रश्नपत्र

हर कोर्स के लिए अलग-अलग एक्सपर्ट को बुलाएगा लविवि, प्रशिक्षण के बाद ही शिक्षक को चार-चार क्वेश्चन बैंक बनाकर करना होगा जमा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 11:49 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 11:49 AM (IST)
यूपीएससी एक्सपर्ट लविवि को बताएंगे कैसे तैयार करें प्रश्नपत्र
यूपीएससी एक्सपर्ट लविवि को बताएंगे कैसे तैयार करें प्रश्नपत्र

लखनऊ, जेएनएन । लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) नई पहल करने जा रहा है। विवि प्रशासन ने सेमेस्टर परीक्षाओं के प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए शिक्षकों को यूपीएससी एक्सपर्ट से प्रशिक्षण दिलाए जाने का निर्णय लिया है। एक्सपर्ट शिक्षकों को बताएंगे कि मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) में कैसे क्वेश्चन शामिल करें।

loksabha election banner

दरअसल, लखनऊ विश्वविद्यालय में एमसीक्यू के पैटर्न के लिए लविवि प्रशासन यूपीएससी के एक्सपर्ट की मदद लेने जा रहा है। एक्सपर्ट क्वेश्चन क्वालिटी और उसे तैयार करने के तरीकों के बारे में विवि व डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा।

विवि जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह से इसकी प्रक्रिया शुरू कर सकता है। कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि स्नातक कोर्सेज में एमसीक्यू पैटर्न लागू होना है। इसके लिए क्वेश्चन पेपर करने के लिए विभाग स्तर पर चार चरण में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें सिलेबस को एनालिसिस कर उसे सवाल तैयार करने के बारे में बताया जाएगा।

यूजीसी व अन्य आयोग के एक्सपर्ट भी देंगे प्रशिक्षण

वीसी के मुताबिक क्वेश्चन पेपर तैयार करने के लिए यूपीएससी, यूजीसी, नेट और दूसरे आयोग के एक्सपर्ट की भी मदद ली जाएगी। एक्सपर्ट विवि के आठ डीन और सभी विभागाध्यक्षों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण पाकर डीन और विभागाध्यक्ष विवि के अन्य प्रोफेसरों को प्रशिक्षण देंगे। इसके बाद डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद लविवि और डिग्री कॉलेजों के सभी शिक्षकों द्वारा अपने-अपने विषय के क्वेश्चन पेपर बनाकर डिपार्टमेंट में जमा कराना होगा। क्वेश्चन बैंक तैयार करने के साथ ही शिक्षकों को हर सवाल का तार्किक जवाब भी तैयार रखना होगा। प्रश्नों के उत्तर बताए बिना क्वेश्चन बैंक के लिए क्वेश्चन स्वीकार नहीं होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.