Move to Jagran APP

UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा टली, 26 मई से थी प्रस्तावित

UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश के एडेड डिग्री कॉलेजों के लिए 2003 पदों पर होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती परीक्षा टल गई है। इसकी प्रथम चरण की परीक्षा 26 मई से प्रस्तावित थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के मद्देनजर परीक्षा को स्थगित कर दिया गया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 05:26 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 06:48 PM (IST)
UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा टली, 26 मई से थी प्रस्तावित
कोरोना संक्रमण के कारण यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती परीक्षा टल गई है।

लखनऊ, जेएनएन। UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों के लिए 2003 पदों पर होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती परीक्षा टल गई है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत 49 विषयों की भर्ती निकाली है। इसकी प्रथम चरण की परीक्षा 26 मई से प्रस्तावित थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

prime article banner

उत्तर प्रदेश के एडेड महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा टल गई है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने प्रथम चरण की लिखित परीक्षा 26 मई से प्रस्तावित किया था। लेकिन, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर उचित तैयारी न होने और कोरोना कर्फ्यू लागू होने के कारण परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। इसके पहले विज्ञापन संख्या-49 के तहत निकली एडेड डिग्री कालेजों के लिए प्राचार्य पद के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार व उनके शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन स्थगित किया जा चुका है।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत 49 विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती निकाली है। अभ्यर्थियों से 13 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। इसमें एक लाख 13 हजार आवेदन हुए हैं। आयोग ने लिखित परीक्षा चार चरण में कराने का निर्णय लिया है। लेकिन, आयोग के सदस्यों, अधिकारियों व कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के कारण परीक्षा को लेकर उचित तैयारी नहीं हो सकी।

वहीं, प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू लागू करके तमाम बंदिशें लगा दिया है। सारे स्कूल-कालेज भी बंद किए गए हैं। यातायात की व्यवस्था का उचित प्रबंध नहीं है। इस कारण प्रथम चरण की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। आयोग की सचिव डॉ. वंदना त्रिपाठी का कहना है कि स्थिति में सुधार होने पर असिस्टेंट प्रोफेसर पद की परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के डिग्री कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा चुके हैं। करीब पांच साल बाद निकली भर्ती में अपेक्षा से अधिक आवेदन हुए हैं। 26 मार्च परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख थी। 27 मार्च ऑनलाइन फार्म सबमिट करने की अंतिम तारीख थी। एग्जाम की तारीख 26 मई प्रस्तावित थी। लेकिन, प्रदेश में फैले कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अनुसार हिंदी में सर्वाधिक 162 पद हैं। इसके अलावा सात विषय ऐसे हैं जिसमें पदों की संख्या 100 से अधिक है। रसायन विज्ञान में 159, भूगोल में 142, अंग्रेजी में 133, बीएड में 113, राजनीतिशास्त्र में 109, समाजशास्त्र में 102, अर्थशास्त्र में 100 पद हैं। इसी प्रकार उद्यान विज्ञान में 7, उर्दू में 10, कृषि आनुवांशिकी एवं पादप प्रबंधन में 4, एशियन कल्चर में 1, कीट विज्ञान में 5, कृषि अभियंत्रण में 8, कृषि अर्थशास्त्र में 7, कृषि प्रसार में 11, कृषि रसायन में 11, कृषि वनस्पति में 7, कृषि सांख्यिकी में 6, गृह विज्ञान में 12, चित्रकला में 4, जैव रसायन में 1, दर्शनशास्त्र में 6, पशुपालन एवं डेयरी में 2 पदों पर भर्ती होगी।

यह भी पढ़ें : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के अभ्यर्थी भविष्य को लेकर परेशान, अपूर्ण आवेदनों पर नहीं हो सका निर्णय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.