Move to Jagran APP

Winter In UP: यूपी में 3.2 डिग्री पहुंचा पारा, IMD का 67 जिलों में घने कोहरे, 35 जिलों में कोल्‍ड डे का अलर्ट

UP Weather Update Today यूपी में कड़ाके की ठंड जारी है। पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाके में गलन और ठ‍िठुरन बढ़ा दी है। मौसम व‍िभाग ने प्रदेश में अत्‍यध‍िक घने कोहरे के साथ कोल्‍ड डे की भी चेतावनी जारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Thu, 05 Jan 2023 09:03 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2023 09:03 AM (IST)
Winter In UP: यूपी में 3.2 डिग्री पहुंचा पारा, IMD का 67 जिलों में घने कोहरे, 35 जिलों में कोल्‍ड डे का अलर्ट
यूपी में कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे का कहर

लखनऊ, जासं। UP Weather Update Today काेहरे ने मौसम को आपने आगोश से ढक रखा है। घने कोहरे के चलते आज भी सूर्यदेव के दर्शन दुर्लभ होंगे। शुक्रवार से मौसम हल्का खुल सकता है लेकिन सुबह के घने कोहरे के साथ दिन भर चलती हवा से मौसम में गलन बरकरार रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, नौ जनवरी तक प्रदेश भर के अधिकतर जिलों में अत्यधिक घने कोहरे के साथ शीत दिन की चेतावनी जारी की गई है।

prime article banner

प्रदेश भर में शीतलहर और शीत दिन की स्‍थ‍ित‍ि रहेगी जारी

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश के अनुसार, गुरुवार तक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों और उत्तराखंड के आसपास नजर आया है। इसी की वजह से प्रदेश भर में शीतलहर और शीत दिन की परिस्थितियां बनी। लगातार बढ़ते कोहरे के कारण सूर्य की किरणें भी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पा रही है जिसकी वजह से गलन का अहसास हो रहा है। गुरुवार के बाद मौसम कुछ समय के लिए खुलेगा लेकिन आगामी एक सप्ताह तक कुहासे की चेतावनी जारी रहेगी।

कोल्‍ड डे को लेकर इन जिलों में मौसम व‍िभाग ने जारी क‍िया अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से छह जनवरी की सुबह तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, गौतम बुध नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बदायूं, बरेली, कासगंज, पीलीभीत और शाहजहांपुर समेत लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर और देवरिया में अत्यधिक घने कोहरे के साथ शीत दिन के लिए आरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। इसके तहत घने कोहरे में गाड़ी चलाने और शीत दिन से बचाव के लिए जरूरी उतना उपाय अपनाने आवश्यक है।

अत्‍यध‍िक घने कोहरे को लेकर इन ज‍िलों में IMD का अलर्ट

नौ जनवरी तक अत्यधिक घने कोहरे के लिए फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, आजमगढ़, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, मऊ और बलिया में भी आरेंज अलर्ट जारी हुआ है । इसके अलावा आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर और सोनभद्र में घने कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत कोहरे के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।

यूपी के प्रमुख शहरों का तापमान

बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 8.9 डिग्री सेल्सियस गिरकर 12 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस पर रहा 96% आर्द्रता के साथ अत्यधिक घने कोहरे ने भी बढ़त बनाई। शीतलहर के चलते प्रदेशभर के अधिकतर जिलों में जापान में सात से आठ डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। सबसे अधिक तापमान प्रयागराज में 19.1 डिग्री सेल्सियस और बांदा में 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

फतेहपुर में रहा सबसे ठंड

सबसे कम तापमान फतेहपुर में 3.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। अधिकतर जिलों का न्यूनतम तापमान छह डिग्री से 10 डिग्री के बीच ही रहा।मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को लखनऊ और आसपास के इलाकों में घना से अत्यधिक घना कोहरा रह सकता है। प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा। अत्यधिक शीत दिन की चेतावनी प्रदेश भर में जारी की गई है।अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.