लखनऊ, जेएनएन । उत्‍तर प्रदेश में अगले कुछ द‍िनों तक मौसम समान्‍य रहेगा। आसमान में बादल छाये रहेंगे और ठंडी हवा लोगों को मानसून के आने का एहसास कराएगी। प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी और लू से फि‍लहाल राहत म‍िल गई है और आने वाले कुछ द‍िनों में तपती गर्मी से छुटकारा म‍िलने की उम्‍मीद है। मौसम व‍िभाग ने आज से 30 मई तक कई जिलों में बदली रहेगी और हल्की बारिश की घोषणा की है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन पांडेय ने बताया, अगले पांच दिनों तक हल्के से मध्यम बादल छाये रहेंगे। गरज चमक एवं धूल भरी आंधी के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं। तापमान भी औसत से कम रहेगा। हवा की गति सामान्य से अधिक तेज रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार अभी आने वाले चार- पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 26 से 30 मई के मध्य गरज चमक एवं धूल भरी आधी के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। दिन का तापमान भी सामान्य रहेगा। हवाओं की गति तेज रहने की संभावना हैं।

मौसम विभाग ने यूपी के लिए राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण में तैयार हो रहे सिस्टम ने पहले ही संकेत दे दिया है कि मानसून की आमद जल्द हो सकती है। उसका कहना है कि इस बार मानसून केरल में 27 मई को पहुंच रहा है, यानी कि वक्त से पहले इसलिए देश के अन्य राज्यों में भी ये जल्द ही पहुंचेगा। इस बार मानसून यूपी में 20 जून के आसपास दस्तक देगा।

उत्‍तर प्रदेश में के गोरखपुर, रामपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, बहराइच, बांदा, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, कुशीनगर, कौशांबी, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, महाराजगंज, देवरिया, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा सहित कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

पश्चिम यूपी के मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद ज‍िले में आसमान प‍िछले काफी द‍िनों से आग बरसा रहा था। मौसम बदलने से इन ज‍िलों में राहत म‍िली है। वहीं बुंदेलखंड क्षेत्र के महोबा, झांसी, बांदा, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर और चित्रकूट में भी पारा कुछ ड‍िग्री लुढ़का है।

Aparna Yadav News: कैसे शिवपाल सिंह यादव भाजपा में हो सकते हैं शामिल? मुलायम सिंह की छोटी बहू ने बताया तरीका

Edited By: Prabhapunj Mishra