लखनऊ, जागरण संवाददाता। पहाड़ों से चलकर उत्तर भारत की ओर आने वाली हवाओं से दिन के समय ठंडक बढ़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी एक सप्ताह तक तापमान में कुछ खास बदलाव नहीं होने को हैं। इस बीच राजधानी लखनऊ में वायु प्रदूषण की स्थिति खराब होती जा रही है। शनिवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह के समय कोहरा रहेगा। दिन के समय शुष्क मौसम के साथ आसमान साफ रहेगा।

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 239 पर दर्ज किया गया जबकि गुरुवार को यह 190 पर था। प्रदूषण का यह स्तर खराब की श्रेणी में आता है। इस दौरान खुली हवा में अधिक समय तक रहने वालों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है और आंखों में जलन की समस्या भी देखी जा सकती है।

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख एम दानिश के अनुसार, कश्मीर से चलकर आने वाली पश्चिमोत्तर हवाएं रात के समय गलन बढ़ा रही हैं। दिन के समय भी हवा के चलते सिहरन हो रही है। अगले सप्ताह तक मौसम ऐसे ही रहेगा। राजधानी लखनऊ के मौसम की बात की जाए तो शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान प्रयागराज में 29.2 और झांसी में 29 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। सबसे कम तापमान चुर्क में 7.6 डिग्री और मुजफ्फरनगर में 8.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह के समय कोहरा रहेगा। दिन के समय शुष्क मौसम के साथ आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस पर बना रहेगा।

Edited By: Vrinda Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट