Move to Jagran APP

UP Weather News: बरसती रहीं बूंदें, डूबती रहीं उम्मीदें; खंभे संग गिरे पेड़, कई घंटे प्रभावित रही बिजली

काकोरी में गेहूं की फसल गिर गई जिससे किसान परेशान हैं। सुबह तड़के बारिश और हवा चलने से कई बीघे से ज्यादा फसल गिर गई। बारिश से गेंहू सरसों और मटर की फसल को भी नुकसान हुआ है। आम की फसल को भी काफी नुकसान हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 22 Mar 2023 06:32 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 06:32 AM (IST)
UP Weather News: बरसती रहीं बूंदें, डूबती रहीं उम्मीदें; खंभे संग गिरे पेड़, कई घंटे प्रभावित रही बिजली
UP Weather News: बरसती रहीं बूंदें, डूबती रहीं उम्मीदें; खंभे संग गिरे पेड़, कई घंटे प्रभावित रही बिजली

लखनऊ, जागरण संवाददाता। बारिश और ओले बरसते रहे और किसानों की उम्मीदें डूबती रहीं। मंगलवार दोपहर बाद बेमौसम वर्षा ने बख्शी का तालाब, इटौंजा व माल में गेहूं, सरसों, सब्जियों को नष्ट कर दिया। आम के बौर भी धराशायी हो गए। बख्शी का तालाब के चंद्रभानु गुप्ता कृषि महाविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डा.सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 30 से 50 प्रतिशत तक फसल को नुकसान पहुंचा है। 10 मिनट का ओला फसलों पर कहर बनकर टूटा है।

loksabha election banner

काकोरी में गेहूं की फसल गिर गई, जिससे किसान परेशान हैं। सुबह तड़के बारिश और हवा चलने से कई बीघे से ज्यादा फसल गिर गई। बारिश से गेंहू, सरसों और मटर की फसल को भी नुकसान हुआ है। आम की फसल को भी काफी नुकसान हुआ। बारिश और हवा चलने से बौर गिर गए हैं। काकोरी के फतेहगंज गांव निवासी चंदीलाल ने बताया कि बारिश व हवा के चलते आम सहित कई अन्य फसलों को नुकसान हुआ है। खेतों में कटी गेंहू की फसल भीग गई।

दुर्गागंज निवासी रूप नारायण यादव के मुताबिक क्षेत्र में हवा व बारिश के कारण कई बीघे गेहूं की फसल गिर गई। केंद्रीय उपोषण बागवानी संस्थान के डा. प्रभात शुक्ल ने बताया कि आम की फसल को 10 से 15 प्रतिशत नुकसान होने का अनुमान है। सरोजनीनगर में गेहूं की बालियां खेतों में गिर गई हैं। बंथरा गांव के मिन्नी सिंह, सुमेर और अमावा के अनुज ने बताया कि फसलें तो पूरी तरीके से खराब हो गई हैं। जिला कृषि अधिकारी टीबी सिंह ने बताया कि बारिश ने बख्शी का तालाब क्षेत्र में नुकसान अधिक हुआ है। किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में घंटों बिजली संकट रहा

तेज बारिश व आंधी के कारण मंगलवार को शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में घंटों बिजली संकट रहा। सरोजनीनगर, उतरेठिया, बीकेटी, चिनहट में पेड़ व खंभे एक तरफ पूरी तरह से झुक जाने से बिजली संकट घंटों तक रहा। गोमती नगर के विराज खंड और सहारा अस्पताल के गेट नंबर तीन के पास भी लाइन पर पेड़ गिर गया, लेकिन यहां बिजली संकट बहुत देर नहीं रहा। उधर मौसम बदलने के कारण बिजली विभाग के अभियंताओं ने एहतियातन कई बिजली घरों की आपूर्ति बंद कर दी।

मौसम ठंडा होने के कारण बिजली को लेकर कोई विशेष परेशानी उपभोक्ताओं को नहीं उठानी पड़ी। गोमती नगर के अधिशासी अभियंता एस ओझा ने बताया कि आंधी व बारिश से बिजली तो प्रभावित हुई थी, लेकिन कोई ऐसा बड़ा फाल्ट नहीं आया। सूचना मिलते ही लाइनों को ठीक कराया गया और पानी बंद होते ही सप्लाई चालू कराई गई। वहीं गोमती नगर के विवेक खंड तीन में पेड़ों की छंटाई के कारण बिजली संकट डेढ़ घंटे के आसपास रहा।

वहीं उतरेठिया बिजली उपकेंद्र से पोषित क्षेत्र में बिजली की आवाजाही रही। वृंदावन के कई सेक्टरों में बिजली की आवाजाही रही। चौक, ठाकुरगंज, रेजीडेंसी, राजाजीपुरम, अमीनाबाद, राजभवन, ऐशबाग सहित अधिकांश खंडों से पोषित बिजली घरों में एक से दो घंटे बिजली संकट रहा। शाम चार बजे के बाद बिजली सामान्य होना शुरू हुई, जो शाम छह बजे तक अधिकांश क्षेत्रों में लाइट आ गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.