लखनऊ, जेएनएन।  Independence Day Weather Forecast: सावन में मेघ चकमा देते रहे लेकिन भादो में मानसून मेहरबान हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की उम्मीद है। गुरुवार रात से ही शहर में कभी हल्की तो कभी तेज बारिश हो रही है बादल छाए हुए हैं अनुमान है कि दिन में भी बौछारें पड़ती रहेंगी। जिन इलाकों में तेज बारिश हुई है वहां जलभराव इस समस्या से भी लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को भी बादल छाए रहेंगे और बौछारें भी पड़ेगी।

मानसून इस बार लखनऊ से कम मेहरबान रहा है। वहीं प्रदेश में अगर पूर्वी उत्तर प्रदेश को छोड़ दें तो हर जगह बारिश कम ही हुई है। प्रदेश में अगस्त तक जहां सामान्य 491.5 मिलीमीटर बारिश होना चाहिए थी वहीं 460.8 मिलीमीटर ही हुई है जो सामान्य के मुकाबले कम यानी 93.8 फीसद ही है। अगस्त महीने की बात करें तो प्रदेश में अभी तक 115.6 मिलीमीटर बारिश हुई है जो सामान्य की 94.4 प्रतिशत है।

बीते वर्ष 13 अगस्त तक महज 52.3 मिलीमीटर जो सामान्य के मुकाबले काफी कम केवल 45.3 प्रतिशत बारिश रिकॉर्ड हुई थी। वहीं लखनऊ सहित 19 जिलों में काम बहुत बारिश हुई है लखनऊ में अब तक कुल जहां 496.1 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी केवल 72.1 प्रतिशत अर्थात 357. 5 मिलीमीटर बारिश हुई है। ऐसे में इस समय हो रही बारिश वरदान साबित हो सकती है मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन फिलहाल बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है।

Posted By: Anurag Gupta

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस