Move to Jagran APP

UP Weather Alert: लखनऊ-कानपुर और आसपास के ज‍िलों में बार‍िश, IMD ने पूरे यूपी में जारी क‍िया तेज पानी का अलर्ट

UP Weather Alert Update Today यूपी में मौसम ने करवट ली तो आसमान में बादल छाए और झमझमा कर बरस उठे। लखनऊ कानपुर सुलतानपुर ब‍हराइच मेरठ गाज‍ियाबाद सह‍ित कई ज‍िलों में बार‍िश ने मौसम को सुहावना कर द‍िया है। तापमान में भी भारी ग‍िरावट दर्ज की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Fri, 26 May 2023 07:42 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 07:42 AM (IST)
UP Weather Alert: लखनऊ-कानपुर और आसपास के ज‍िलों में बार‍िश, IMD ने पूरे यूपी में जारी क‍िया तेज पानी का अलर्ट
UP Weather Alert Update Today: मौसम व‍िभाग ने पूरे यूपी में जारी क‍िया तेज आंधी-पानी का अलर्ट

लखनऊ, जेएनएन। यूपी के कानपुर, लखनऊ सह‍ित कई शहरों में सुबह से हो रही बार‍िश ने मौसम खुशनुमा कर द‍िया है। ज‍िससे च‍िलच‍िलाती गर्मी में लोगों को राहत की सांस म‍िली है। बार‍िश और तेज हवाएं चलने से तापमान में करीब पांच से छह ड‍िग्री की ग‍िरावट भी दर्ज की गई है। आने वाले दो से तीन द‍िनों तक पूरे प्रदेश में तेज हवाओं के साथ झमाझम बार‍िश का अलर्ट जारी क‍िया गया है।

loksabha election banner

लखनऊ में गुरुवार सुबह-सुबह हुई झमाझम बारिश शुक्रवार सुबह भी जारी रही है। बार‍िश की बूदों ने जहां आम आदमी को गर्मी से राहत पहुंचाई तो वहीं दिनभर चली हवाओं ने राजधानी के अधिकतम तापमान में भी 6.8 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की। गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.4 और न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश भर में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं गरज और चमक के साथ मूसलधार के आसार जताए।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि गुरुवार को सुल्तानपुर में 17 मिमी, चुर्क में 5.2 मिमी समेत प्रदेश भर में तेज हवाओं के साथ कुछ जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई है। शुक्रवार को प्रदेश भर में बारिश के आसार है। हवा के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट रहेगी। अधिकतर जिलों में तापमान 40 डिग्री से कम ही रहेगा। शनिवार से बारिश में कमी आएगी। पश्चिमी यूपी में तेज बारिश के आसार हैं। अन्य जिलों में छिटपुट बारिश होगी।

प्रदेश भर में तेज हवाओं और झटपट बरसात से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सर्वाधिक तापमान बांदा में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम पर ही रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान में अधिक बदलाव दर्ज नहीं हुआ।

सबसे कम तापमान मेरठ और नजीबाबाद में 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को प्रदेशभर में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी आ सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

कानपुर में भी बदला मौसम, बार‍िश ने ग‍िराया पारा

कानपुर में पश्चिमी विक्षोभ का असर गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी सुबह शहर में दिखा जब भोर से ही हवा की रफ्तार तेज हो गई और सुबह लगभग तीन बजे से शहर के कई इलाकों में बार‍िश हुई। इससे शहर का तापमान नीचे गिरा और दिन में अधिकतम तापमान 33 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 8.9 डिग्री कम है। मौसम विज्ञानी कई दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की बात कह रहे थे। गुरुवार सुबह हुई बूंदाबांदी और ठंडी हवा से लोगों ने बढ़ती गर्मी में राहत महसूस की।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बुधवार को भी अधिकतम तापमान में कमी आई थी जब मंगलवार के अधिकतम तापमान 42.5 (सीएसए) और (एयरफोर्स स्टेशन) 43.9 डिग्री के मुकाबले बुधवार को अधिकतम तापमान पांच डिग्री गिरकर 37.8 डिग्री पर पहुंच गया। चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ दिखाई दे रहा है। शुक्रवार को मौसम सामान्य बना रहेगा लेकिन शनिवार से दो दिन तक पांच से 10 मिमी वर्षा की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.