Move to Jagran APP

UPSESSB TGT-PGT Recruitment 2021: एडेड माध्यमिक कॉलेजों की सबसे बड़ी भर्ती में पद घटे, आज से करें आवेदन

UPSESSB TGT-PGT Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी हो गया है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उत्तर प्रदेश प्रयागराज प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12603 पदों की भर्ती करा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 12:04 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 07:17 PM (IST)
UPSESSB TGT-PGT Recruitment 2021: एडेड माध्यमिक कॉलेजों की सबसे बड़ी भर्ती में पद घटे, आज से करें आवेदन
उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी हो गया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के साढ़े चार हजार से अधिक सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक कॉलेजों की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) प्रवक्ता (पीजीटी) के 2595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12603 पदों की भर्ती करा रहा है। इसमें जीव विज्ञान विषय के पदों को जोड़ा गया है लेकिन, टीजीटी के 310 पद कम हो गए हैं। 29 अक्टूबर, 2020 को 15508 पदों की भर्ती में टीजीटी के 12913 पद थे। वहीं, पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतियोगियों को ईडब्ल्यूएस के तहत 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा। वहीं, टीजीटी के चयन में साक्षात्कार इस बार से नहीं होगा, जबकि प्रवक्ता पद के लिए 50 अंक का साक्षात्कार होगा। साथ ही लिखित परीक्षा में चयन बोर्ड माइनस मार्किंग भी नहीं करा रहा है।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद शिक्षक चयन का संशोधित विज्ञापन जारी किया है। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन (upsessb.org) मंगलवार से शुरू हो रहा है, यह प्रक्रिया 15 अप्रैल तक अनवरत चलेगी। परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि अभ्यर्थी आवेदन की शर्तें, अर्हता, पाठ्यक्रम आदि का विवरण वेबसाइट पर देख सकते हैं। चयन बोर्ड ने 18 नवंबर को विज्ञापन निरस्त कर दिया था, क्योंकि तदर्थ शिक्षकों का प्रति प्रश्न मूल्यांकन कम था और जीव विज्ञान विषय का उल्लेख नहीं था।

समय सारिणी (टीजीटी-पीजीटी)

  • ऑनलाइन पंजीकरण शुरू : 16 मार्च
  • ऑनलाइन शुल्क जमा करें : 16 मार्च
  • पंजीकरण भाग एक की अंतिम तारीख : 11 अप्रैल
  • ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख : 13 अप्रैल
  • ऑनलाइन आवेदन भाग दो की अंतिम तारीख : 15 अप्रैल

आवेदन शुल्क (टीजीटी-पीजीटी)

  • सामान्य वर्ग : 750 रुपये
  • ईडब्ल्यूएस : 450 रुपये
  • पिछड़ा वर्ग : 750 रुपये
  • अनुसूचित जाति : 450 रुपये
  • अनुसूचित जनजाति : 250 रुपये
  • नोट : स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक, महिला जिस वर्ग की होगी उसी वर्ग का शुल्क देय होगा। वहीं, दिव्यांग अभ्यर्थी को उस वर्ग का आधा शुल्क देना होगा।
  • आवेदन में सभी अभ्यर्थियों से 50 रुपये आनलाइन का भुगतान लिया जा रहा।

आयु सीमा (टीजीटी-पीजीटी) : एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम न हो।

वेतनमान

  • टीजीटी संवर्ग : 44900-142400, पे लेवल 7, ग्रेड पे 4600
  • पीजीटी संवर्ग : 47600-151100, पे लेवल 8, ग्रेड पे 4800

अर्हता वेबसाइट पर : चयन बोर्ड प्रवक्ता के 21 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 16 विषयों में बालक व बालिकाओं का चयन कर रहा है। इसमें जीव विज्ञान विषय जोड़ा गया है। सभी का पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड है।

अलग तारीखों में लिखित परीक्षा : टीजीटी और पीजीटी पद की परीक्षाएं अलग-अलग तारीखों में सभी मंडल मुख्यालयों पर होंगी, इसलिए योग्य अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में दोनों संवर्ग के प्रत्येक विषय के सापेक्ष एक ही आवेदन स्वीकार होगा, एक से अधिक विषय में अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा में होंगे जैसे हिंदी का प्रश्नपत्र हिंदी में, संस्कृत का संस्कृत में, अंग्रेजी का पेपर अंग्रेजी में और उर्दू का प्रश्नपत्र उर्दू में होगा।

चयन का आधार : टीजीटी पद पर चयन मात्र लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं, पीजीटी पद पर चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे, जबकि 10 फीसद इंटरव्यू के आधार पर होंगे।

तदर्थ शिक्षक भी कर सकेंगे आवेदन, वेटेज घटा : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एडेड कालेजों में पहले से कार्यरत तदर्थ शिक्षकों से भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। उन्हें डेढ़ अंक प्रतिवर्ष व अधिकतम 30 अंक का अधिभार भी दिया जा रहा है। ज्ञात हो कि पहले अधिकतम 35 अंक का अधिभार देने का ऐलान किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.