Move to Jagran APP

Lucknow News: केमिकल मिलाकर चाय पत्ती बनाने वाले व्यापारियों की सूची तैयार कर रही एसटीएफ, होगी कड़ी कार्रवाई

Lucknow News लखनऊ में एसटीएफ खाद्य सुरक्षा और औषधि विभाग की टीम ने छापा मारकर नकली चाय बनाने वालों को गिरफ्तार किया है। अब एसटीएफ ऐसे व्यापारियों की सूची बना रहा है जो केमिकल मिलाकर नकली चाय पत्ती बनाने का व्यापार धड़ल्ले से कर रहे हैं।

By Vikas MishraEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 11:41 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 11:41 AM (IST)
Lucknow News: केमिकल मिलाकर चाय पत्ती बनाने वाले व्यापारियों की सूची तैयार कर रही एसटीएफ, होगी कड़ी कार्रवाई
Lucknow News: लखनऊ के ठाकुरगंज में केमिकल मिलाकर बनाई जा रही थी नकली चाय पत्ती

लखनऊ, जागरण संवाददाता। केमिकल मिलाकर ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर नकली चाय पत्ती बनाने वाले गिरोह से एसटीएफ में लंबी पूछताछ की है। एसटीएफ ने आरोपितों से उन व्यापारियों की सूची मांगी है जिन्हें गिरोह ने नकली चाय पत्ती सप्लाई की थी। पुलिस टीम अब व्यापारियों से नकली चाय पत्ती जप्त करेगी। फैक्ट्री से बरामद की गई चाय पत्ती को जांच के लिए भेजा गया है। एसटीएफ ने सात अलग-अलग नमूने लिए हैं। सीओ एसटीएफ दीपक कुमार सिंह के मुताबिक, रिपोर्ट आने के बाद आरोपितों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। आरोपितों के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई है। 

loksabha election banner

पूछताछ में गिरफ्तार किए गए सगे भाई दाऊद व जैश ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने छोटे व्यापारियों को नकली चाय पत्ती सप्लाई की थी। एक अन्य आरोपित तबरेज हाशमी ने व्यापारियों की सूची पुलिस को सौंपी है। पुलिस या पता लगा रही है कि आरोपितों के गिरोह में और कौन लोग शामिल थे। शनिवार देर शाम को एसटीएफ ने खाद्य सुरक्षा और औषधि विभाग की टीम के साथ मिलकर ठाकुरगंज के वंशी विहार कॉलोनी में छापा मारा था। छानबीन में पता चला था कि गिरोह चाय पत्ती में हानिकारक रंग एवं मानव जीवन को हानि पहुंचाने वाले पदार्थ मिलाता था। बता दें कि शहर की ज्यादातर चाय की दुकानों पर नकली चाय मिलने की सुगबुगाहट है। एसटीएफ यहां भी छापा मार सकती है। 

इसके बाद ब्रांडेउ कंपनियों की चाय पत्ती की हूबहू नकल कर पैकिंग करता था। आरोपितों के पास से तीन ड्रम रंग, दो कुंतल अपमिश्रित गोल्डन चाय, 160 किलो गार्डेन फ्रेश चाय, 80 किलो खुली चाय, 12 बोरियों में पैकिंग की हजारों पन्नियां, तीन कार्टून गार्डेन फ्रेश चाय का टेप, एक कार्टून में स्टीकर गार्डेन फ्रेश चाय और अन्य सामान बरामद किए गए थे।गिरोह अब तक लाखों रुपये का नकली चाय बेच चुका है। आरोपित लखनऊ व आस पास के जनपदों से खुली चाय पत्ती खरीदकर लाते थे और मिलावट कर उसे छोटी दुकानों पर बेच देते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.