Move to Jagran APP

UP Shia Waqf Board Election 2021:शिया वक्फ बोर्ड बोर्ड के चुनाव में मतदान के दौरान वसीम व के बीच झड़प, 36 में पड़े 29 वोट

UP Shia Waqf Board Election 2021 मुतवल्ली कोटे के दो सदस्य पदों पर छह प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। कड़ी सुरक्षा के बीच चल रहे मतदान के दौरान वसीम रिजवी और अशफाक हुसैन के बीच जोरदार हो गई। गाली-गलौज के बाद वसीम रिजवी के गनर को मौके से हटाया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 10:56 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 03:58 PM (IST)
UP Shia Waqf Board Election 2021:शिया वक्फ बोर्ड बोर्ड के चुनाव में मतदान के दौरान वसीम व के बीच झड़प, 36 में पड़े 29 वोट
उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के निवर्तमान अध्यक्ष वसीम रिजवी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के आज होने वाले चुनाव को लेकर प्रदेश में माहौल काफी गरम है। लखनऊ में इंदिरा भवन के आठवें तल पर कड़ी सुरक्षा में चल रही मतदान प्रक्रिया के दौरान निवर्तमान अध्यक्ष वसीम रिजवी और अशफाक के बीच में जोरदार झड़प हो गई।

loksabha election banner

मुतवल्ली कोटे के दो सदस्य पदों पर छह प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। कड़ी सुरक्षा के बीच चल रहे मतदान के दौरान वसीम रिजवी और अशफाक हुसैन उर्फ जिया के बीच जोरदार झड़प हो गई। इनके बीच गाली-गलौज के बाद वसीम रिजवी के गनर को मौके से हटाया गया है। यहां मुतवल्ली कोटे से सदस्य पद के प्रत्याशी अशफाक हुसैन उर्फ जिया तथा वसीम रिजवी अन्य चार के साथ प्रत्याशी हैं। इनके बीच झड़प के बाद सदस्य के प्रत्याशी का चुनाव कुछ देर के लिए बाधित हुआ था। वहां पर वोटर और प्रत्याशी के अलावा किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन वसीम रिजवी के गनर वहां पर थे। मतदान के दौरान अभी कुल 36 में से 29 वोट पड़ चुके हैं।

उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड चुनाव में मुतवल्ली कोटे के दो पदों के लिए छह प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। रविवार को एक प्रत्याशी सैयद जफर रिजवी ने अपना नाम वापस ले लिया था। दो पदों के लिए 36 लोगों को मतदान करना है। देर शाम तक इसका परिणाम भी आ जाएगा। 

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चुनाव के लिये मुतवल्ली कोटे के दो सदस्यों के पद के लिए सात लोग भाजपा नेता सय्यद फैजी, वक्फ बोर्ड के पूर्व चैयरमैन वसीम रिजवी, सैयद आसिम रिजवी, सैयद मुजाहिद हुसैन रिजवी, सैयद मुशर्रफ हुसैन रिजवी, अशफाक हुसैन उर्फ जिया और सैयद जफर रिजवी ने नामांकन किया था। रविवार को नाम वापसी का समय पूरा होने के बाद एक दावेदार सैयद जफर रिजवी ने अपना नाम वापस ले लिया। अब दो पदों के लिए छह प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। 

सांसद कोटे में दो सदस्य पदों के लिए सिर्फ पूर्व सांसद रामपुर की बेगम नूर बानो ने नामांकन किया है। ऐसे में नूर बानो का सदस्य पद पर निर्विरोध निर्वाचित होना तय है। विधान मंडल कोटे से दो सदस्य पद के लिए भी किसी ने भी नामांकन नहीं किया। यहां शिया समुदाय के विधान परिषद में मात्र दो सदस्य राज्यमंत्री मोहसिन रजा और बुक्कल नवाब ही है। मोहसिन रजा मंत्री है लिहाजा वह बोर्ड के सदस्य नही बन सकते। ऐसे में सरकार बुक्कल नवाब को नामित कर सकती है। बार काउंसिल में भी शिया समुदाय से कोई सदस्य नही है। इस कोटे में दो पदों पर वरिष्ठ अधिवक्ताओं को नामित किया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार शिया समुदाय के एक मौलाना, एक सामाजिक कार्यकर्ता और एक पीसीएस रैंक के शिया मुस्लिम अधिकारी को नामित करेगी। बोर्ड के यह सदस्य अपने बीच से चैयरमैन का चुनाव करेंगे। 

शिया वक्फ बोर्ड के 36 सदस्य मुतवल्ली कोटे से चुनेंगे दो सदस्य: सैय्यद जकी हुसैन, वसीम रिजवी, इब्ने हसन आब्दी, मौलाना सैयद कल्बे जव्वाद नकवी, किश्वर जहां, असद अली खां, सैय्यद आसिम रिजवी, सैय्यद नदीम अब्बास, नजमा हसन, रियासत अली, अब्बास अमीर, मुनीर आलम, मोहम्मद जव्वाद अली, सैय्यद फैजी और मंसूर आलम (लखनऊ), सैय्यद अतहर अब्बास जैदी (सहारनपुर), सैय्यद अजादार हुसैन उर्फ चुन्ना(आजमगढ़), सैय्यद नवाब इम्तियाज हुसैन(कानपुर नगर), सैय्यद गौहर आलम रिजवी उर्फ बब्बा(उन्नाव), सैय्यद हुसैन नासिर सईद अबाकाती, मोहम्मद अहमद व सैय्यद जफर रिजवी (आगरा), सैय्यद मुजाहिद हुसैन (बिजनौर/लखनऊ), सैय्यद मुर्शरफ हुसैन रिजवी(उन्नाव/लखनऊ), अहमद अब्बास (लखनऊ/बाराबंकी), शोएब जाफर उर्फ फखरी (मेरठ), सज्जाद अली उर्फ गुज्जन व सैय्यद एजाज हुसैन(वाराणसी), डॉक्टर मिर्जा शहाब शाह व अशफाक हुसैन उर्फ जिया(वाराणसी), गुलरेज हैदर रिजवी (मुरादाबाद), सैय्यद हादी रजा सैय्यद वली हैदर(अमरोहा), सैय्यद अलमदार हुसैन(अम्बेडकर नगर),मेंहदी रजा (प्रयागराज) और मोहम्मद असकरी (बरेली)।

मैदान में वसीम रिजवी समेत मुतवल्ली कोटे से छह सदस्य

1-सैय्यद फैजी निवासी 110 हुसैनी मार्केट कर्बला ताल कटोरा निकट ए-ब्लाक राजाजीपुरम लखनऊ

2-सैय्यद आसिम रिजवी निवासी अफजल महल, शिया पीजी कालेज के पास विक्टोरिया स्ट्रीट लखनऊ

3-सैय्यद मुजाहिद हुसैन नकवी निवासी मोहल्ला रसूलपुर नवाबगंज, बाराबंकी

4-सैय्यद मुशर्रफ हुसैन रिजवी निवासी अकबरी गेट, टाउन मोहान, उन्नाव

5-सैय्यद वसीम रिजवी निवासी कश्मीरी गेट, सआदतगंज चौक लखनऊ

6-अशफाक हुसैन उर्फ जिया निवासी राठ, हवेली फैजाबाद।

दस महीने बाद मिलेगा अध्यक्ष: करीब दस महीने तक बिना अध्यक्ष के कार्य करने वाले यूपी शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 18 मार्च को सरकार को चुनाव न कराने की जगह प्रशासक नियुक्त करने पर कड़ी फटकार लगाई थी। कोर्ट ने प्रशासक को बोर्ड में नियुक्त करने के लिए राज्य सरकार की खिंचाई की थी। कोर्ट ने कहा था कि 1995 के वक्फ अधिनियम की किस कानून या धारा के तहत प्रशासक नियुक्त किया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.