लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में कक्षा एक से लेकर कक्षा पांच तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई भी एक मार्च से ही शुरू होगी। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से स्कूल खोले जाने के आदेश जारी कर दिए गए। बेसिक शिक्षा विभाग पहले ही सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूलों में एक मार्च से पढ़ाई शुरू करने की घोषणा कर चुका है। 

उत्तर प्रदेश में माध्यमिक स्कूलों से संलग्न सरकारी प्राइमरी स्कूलों और ऐसे स्कूल जहां प्राइमरी सेक्शन भी पढ़ाया जा रहा है, उन्हें स्कूल खोलने की अनुमति माध्यमिक शिक्षा विभाग ने दे दी है। कोरोना प्रोटोकॉल का सभी स्कूल कड़ाई से पालन करेंगे। कक्षा में एक दिन में 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही बुलाए जाएंगे। वहीं स्कूलों में सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। स्कूलों में शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन किया जाएगा। वहीं जूनियर हाईस्कूल स्तर पर कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों की हफ्ते में दो-दो दिन कक्षाएं लगाई जा रही हैं। ऐसे ही प्राइमरी सेक्शन में हफ्ते में अलग-अलग दिन विद्यार्थी बुलाए जा सकते हैं।

बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कक्षा 1 से 5 तक के परिषदीय विद्यालयों को पूर्व की तरह एक मार्च से संचालित किए जाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से एक साल तक ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्‍चें जब स्‍कूल पहुंचेंगे तो उनको बहुत कुछ बदला हुआ दिखाई देगा। स्‍कूल की कक्षाओं और गेट को रंगीन गुब्‍बारों, फूलों व रंग बिरंगी झालरों से बच्‍चों के स्‍वागत के लिए सजाया जाएगा। माथे पर टीका लगाकर बच्‍चों का स्‍कूल में स्‍वागत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : अभी हफ्ते में दो-दो दिन ही चलेंगी कक्षाएं, जानिए क्या है गाइडलाइन

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021