लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Police Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा (सब इंस्पेक्टर) भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी तेज करने का समय आ गया है। दीपावली के बाद उनके इम्तिहान की घड़ी आने वाली है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड दारोगा भर्ती 2020-21 की आनलाइन लिखित परीक्षा नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू कराने की तैयारी में है। नवंबर के तीसरे व चौथे सप्ताह के अलावा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में भी परीक्षा होगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड फिलहाल परीक्षा केंद्र तय कर रहा है। इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है कि प्रदेश के किसी कोने से अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए ज्यादा लंबा सफर न करना पड़े। जल्द आनलाइन लिखित परीक्षा की तिथियां घोषित की जाएंगी। 12.5 लाख से अधिक अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में भागीदारी करेंगे।

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला), पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों के लिए यह उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास में सबसे बड़ी दारोगा भर्ती है। हालांकि कोरोना काल के चलते इस भर्ती की प्रक्रिया काफी प्रभावित रही। पूर्व में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में परीक्षा शुरू कराने की तैयारी थी, लेकिन परीक्षा केंद्रों का निर्धारण न होने की वजह से परीक्षा की संभावित तिथि को बढ़ा दिया गया। रेलवे की कुछ प्रस्तावित परीक्षाओं के चलते भी परीक्षा केंद्र निर्धारित करने में समय लग रहा है।

सूत्रों का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में परीक्षा केंद्र कुछ कम थे। अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए उन्हें बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कई परीक्षा केंद्रों को रद भी किया गया है। इस बार आनलाइन लिखित परीक्षा करीब 22 दिन संचालित होगी। हर दिन दो पालियों में परीक्षा होगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण काल के चलते भर्ती बोर्ड को दो बार दारोगा भर्ती के लिए आवेदन तिथियां भी बढ़ानी पड़ी थी। जनवरी माह में सफल अभ्यर्थियों की दौड़ कराई जा सकती है। डीजी भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा का कहना है कि जल्द दारोगा भर्ती की परीक्षा की तिथियां घोषित की जाएंगी। सभी जानकारियां उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध हैं।

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार सब इंस्पेक्टर पद पर चयन के लिए लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी, जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। दो घंटे की इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा में चार अलग अलग विषयों का एक-एक प्रश्न पत्र होगा। इसमें सामान्य हिन्दी 100 अंकों का, मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान 100 अंकों का, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा 100 अंकों का और मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा 100 अंकों का होगा।

लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुषों के लिए 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी। वहीं, महिलाओं के लिए 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी। जो अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी।

Edited By: Umesh Tiwari