लखनऊ, जेएनएन। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस को 63 हजार अत्याधुनिक इंसास रायफल और 23 हजार सेल्फ लोडिंग रायफल (एसएलआर) दी हैं। कानून-व्यवस्था की चुनौतियों से निपटने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यूपी पुलिस भी अब अत्याधुनिक हथियारों से लैस हो गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पुलिस कर्मियों द्वारा प्रयुक्त की जा रही थ्री नॉट थ्री रायफल को बदलते हुए उन्हें इंसास व एसएलआर जैसे अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध कराए गए हैं।

प्रमुख सचिव ने बताया कि उन्होंने सभी थानों में आदेश जारी कर कहा है कि अब किसी भी थाने पर थ्री नॉट थ्री रायफल का उपयोग न हो। यदि इसे उपयोग में लाया जाएगा तो संबंधित थानाध्यक्षों, प्रतिसार निरीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था को और सुदृढ़ करने तथा अपराधों पर और अधिक प्रभावी तरीके से अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया जा रहा है।

उन्होंने पुलिस विभाग में आगामी भर्ती की प्रक्रिया को देखते हुए और अधिक अत्याधुनिक हथियारों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक लाजिस्टिक, विजय कुमार मौर्य ने बताया कि आठ हजार इंसास रायफल रिजर्व मे रखी गईं हैं। साथ ही आठ हजार इंसास रायफल व 10 हजार नाइन एमएम पिस्टल खरीदने के लिए प्रस्ताव सरकार के पास भेजा जा रहा है।  

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस