Move to Jagran APP

Independence Day 2022: यूपी से अतंक‍ियों की गिरफ्तार के बाद यूपी पुल‍िस और खुफ‍िया एजेंस‍ियां सक्र‍िय, स्वतंत्रता दिवस पर कड़ा पहरा

Independence Day 2022 उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर और आजमगढ़ ज‍िलों से अतंक‍ियों की गिरफ्तार के बाद से पूरे यूपी में पुल‍िस और खुफ‍िया एजेंस‍ियां चौकन्‍नी हो गई हैं। इंटरनेट मीड‍िया पर नजर रखी जा रही है और सघन तलाशी अभ‍ियान चलाया जा रहा है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 09:21 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 09:21 AM (IST)
Independence Day 2022: यूपी से अतंक‍ियों की गिरफ्तार के बाद यूपी पुल‍िस और खुफ‍िया एजेंस‍ियां सक्र‍िय, स्वतंत्रता दिवस पर कड़ा पहरा
Independence Day 2022: स्‍वतंत्रता द‍िवस से पहले यूपी से पकड़ गए आतंकी सबाउद्दीन आजमीअ और मोहम्मद नदीम

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Terrorist In UP उत्‍तर प्रदेश में आजमगढ़ और सहारनपुर से आतंक‍ियों की गिरफ्तारी के बाद यूपी पुल‍िस सह‍ित सभी खुफ‍िया एजेंस‍ियां सक्र‍िय हो गई हैं। डीजीपी मुख्यालय ने स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर विस्तृत निर्देश दिये हैं।

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस पर पुल‍िस और खुफ‍िया अलर्ट मोड पर

  • स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश के सभी जिलों में प्रभावी चेकिंग कराये जाने के साथ ही संदिग्धों पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है।
  • महत्वपूर्ण कार्यक्रम स्थलों पर एंटी सेबोटाज चेकिंग कराये जाने के साथ ही छतों पर भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
  • विशेषकर रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस अड्डों, एयरपोर्ट, बाजार, माल, सिनेमा घर, होटल, धर्मशाला, गेस्टहाउस जैसे स्थानों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये जायेंगे।
  • संवेदनशील व महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा योजना के अनुरूप सुनिश्चित कराये जाने के साथ ही प्रदेश व जिलों की सीमाओं पर प्रभावी चेकिंग कराये जाने को कहा गया है।
  • ड्रोन व मानव रहित वायुयानों की उड़ानों पर भी सतर्क दृष्टि रखने के निर्देश दिये गये हैं। संदिग्ध व्यक्तियों व वाहनों की आकस्मिक चेकिंग कराने के अलावा आवासीय कालोनियों में अभियान चलाकर किरायेदारों का सत्यापन कराने का निर्देश भी दिया गया है।

यूपी एटीएस ने स्‍वतंत्रता द‍िवस से ठीक पहले पकड़े आतंकी

  • यूपी एटीएस (आतंकवाद निरोधी दस्ते) ने सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद और तहरीख-ए-तालिबान पाकिस्तान से जुड़े आतंकी को गिरफ्तार किया था।
  • बताया गया आतंकी मोहम्मद नदीम जैश-ए-महुम्मद एवं तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान के आतंकियों से सीधे संपर्क में था।
  • यूपी एटीएस की टीम ने मोहम्मद नदीम के पास से एक मोबाइल व दो सिम कार्ड और कई प्रकार की आईडी बरामद क‍िए थे। इसके अलावा बम बनाने से संबंधित सामान भी बरामद किया था।
  • पूछताछ के दौरान मोहम्मद नदीम ने बताया था क‍ि पाकिस्तान के आतंकी संगठन के आतंकियों ने उसको नुपुर शर्मा की हत्या करने का टास्क दिया था।
  • यूपी एटीएस (आतंकवाद निरोधी दस्ते) ने आईसआईएस से जुड़े आतंकी सबाउद्दीन आजमी को आजमगढ़ से दबोचा था। वह आईएसआईएस में भर्ती कराने वाले सदस्यों से सीधे संपर्क में था।

एटीएस ने उसके पास से भारी मात्रा में 315 बोर के कारतूस समेत शोल्डिंग व पीवीसी वायरिंग समेत तमाम आपत्तिनजक सामग्री भी बरामद किया था। संभावना है इन सामग्रियों का इस्तेमाल बम बनाने में किया जाता है। सबाउद्दीन आजमी स्‍वतंत्रता द‍िवस के मौके पर यूपी में दहशत फैलाना चाहता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.