Move to Jagran APP

यूपी पंचायत चुनाव में शांति-व्यवस्था बनाए रखने की चुनौती बड़ी, पौने दो लाख पुलिसकर्मी रहेंगे मुस्तैद

UP Panchayat Chunav डीजीपी मुख्यालय ने जिलों में सुरक्षा-व्यवस्था के लिए जोन स्तर से पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी लगाने की रणनीति बनाई है। संवेदनशील मतदान केंद्रों के आधार पर हर जिले में तैनात किए जाने वाले पुलिस बल का खाका भी खींचा जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 08:43 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 08:43 PM (IST)
यूपी पंचायत चुनाव में शांति-व्यवस्था बनाए रखने की चुनौती बड़ी, पौने दो लाख पुलिसकर्मी रहेंगे मुस्तैद
यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियां और तेज कर दी गई हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियां और तेज कर दी गई हैं। खासकर इस बार होली के त्योहार पर शांति-व्यवस्था बनाए रखने की चुनौती बड़ी है। इसके चलते हर जिले में होलिका दहन को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने व हर छोटे विवाद को भी पूरी गंभीरता से लेने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। पंचायत चुनाव पर करीब पौने दो लाख पुलिसकर्मियों के कंधों पर सुरक्षा-व्यवस्था की जिम्मेदारी होगी। 50 कंपनी पीएसी के अलावा होमगार्ड व पीएसी के जवान भी मुस्तैद रहेंगे।

loksabha election banner

डीजीपी मुख्यालय ने जिलों में सुरक्षा-व्यवस्था के लिए जोन स्तर से पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी लगाने की रणनीति बनाई है। संवेदनशील मतदान केंद्रों के आधार पर हर जिले में तैनात किए जाने वाले पुलिस बल का खाका भी खींचा जा रहा है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि चुनाव के एक चरण में करीब 5500 उपनिरीक्षक, 4500 मुख्य आरक्षी व सात हजार आरक्षी ड्यूटी पर लगाए जाएंगे। करीब 46 हजार होमगार्ड जवान व 10 हजार पीआरडी जवान भी पुलिस की मदद के लिए मुस्तैद रहेंगे। थाने का 70 फीसद बल ही लगाए जाने का निर्देश दिया गया है। थाना स्तर पर 30 फीसद कर्मी रिजर्व में रहेंगे। यूपी 112 के पुलिसकर्मियों को चुनाव ड्यूटी से अलग रखने को कहा गया है, जिससे पेट्रोलिंग में कहीं कोई प्रभाव न पड़े।

अवैध शराब सबसे बड़ी चुनौती : पंचायत चुनाव के दौरान अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाना पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। प्रयागराज, प्रतापगढ़ व अन्य जिलों में अवैध शराब से हुए हादसे पहले ही खतरे की घंटी बजा चुके हैं। चुनाव के दौरान वोटरों को साधने के लिए शराब बांटने का खेल जोरों पर चलता है। राज्य निर्वाचन आयोग की भी इस पर कड़ी नजर रहेगी। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देश पर सात मार्च से सूबे में विशेष अभियान के तहत कार्रवाई भी शुरू की गई है।

अपराधियों पर रहेगी नजर : डीजीपी ने शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए अधीनस्थों को कई बिंदुओं पर कड़े निर्देश दिए हैं। खासकर हिस्ट्रीशीटर व जेल से छूटे अपराधियों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया है। पुलिस अवैध शस्त्रों की बरामदगी के लिए अभियान के तहत चेकिंग भी करा रही है। इस माह फैक्ट्री मेड 42 असलहे व 1623 से अधिक तमंचे बरामद किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : पंचायत के 4 पदों के लिए 4 चरणों में जिलेवार मतदान, जानें- किस जिले में कब पड़ेंगे वोट

यह भी पढ़ें : पंचायत चुनाव अधिसूचना जारी होते ही यूपी में आदर्श आचार संहिता लागू, अब नहीं कर सकेंगे ये काम...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.