Move to Jagran APP

Lucknow Panchayat Chunav Result 2021: लखनऊ में 13 प्रधान प्रत्याशी विजयी घोषित, रायबरेली में ज्यादा उम्र की 75 व वर्षीय जनक दुलारी बनीं प्रधान

Lucknow Panchayat Chunav Result 2021 लखनऊ समेत मंडलों की ग्राम पंचायतों के लिए मतगणना जारी है। रायबरेली में प्रधान पद का पहला परिणाम घोषित हो चुका है। इसके साथ ही सीतापुर के रेउसा में बढ़ईडीह से ईशा विजयी हुईं। इस दौरान कर्फ्यू की धज्जियां उड़ी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 05:52 PM (IST)
Lucknow Panchayat Chunav Result 2021: लखनऊ में 13 प्रधान प्रत्याशी विजयी घोषित, रायबरेली में ज्यादा उम्र की 75 व वर्षीय जनक दुलारी बनीं प्रधान
Lucknow Panchayat Chunav Result 2021: सभी ब्लाकों में सुबह आठ बजे से शुरू मतगणना।

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Panchayat Chunav Result 2021: कोरोना की दूसरी लहर के बीच ग्राम पंचायतों की मतगणना रविवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई। सुबह सात बजे से ही प्रत्याशियों व एजेंटों की कतार मतदान केंद्रों के बाहर लगनी शुरू हो गई है। इस दौरान पुलिस कर्मियों के लिए मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन कराना सबसे बड़ी चुनौती बना रहा। लखनऊ के माल क्षेत्र में 13 प्रधान विजयी घोषित हुए। लखनऊ में काकोरी के कुसमी गांव में सुमित कनौजिया विजयी घोषित हुए। वहीं बसरैला ग्राम पंचायत से अवनीश यादव विजयी हुए। इसके अलावा लखनऊ ग्राम सभा दादूपुर  प्रधान पद की सीट पर प्रत्याशी गया प्रसाद मौर्य ने जीत दर्ज की। वहीं, रायबरेली में सबसे ज्यादा उम्र की 74 वर्ष की जनक दुलारी ग्राम पंचायत बैंती की प्रधान बनीं। इसके अलावा रायबरेली के डलमऊ के रौंसी से बीए फाइनल ईयर की छात्रा शमीम बनो (21 वर्ष) प्रधान बनीं। रायबरेली में बीडीओ ने सफाई कर्मचारी को थप्पड़ जड़ा। उधर, सीतापुर में दो मतगणना कर्मियों की तबीयत बिगड़ी। इस दौरान कर्फ्यू की धज्जियां उड़ी। बीकेटी लखनऊ से शाम पांच बजे बाद पहला चुनाव परिणाम घोषित किया गया। ग्राम पंचायत मडौली से प्रधान पद के लिये आशीष कुमार पाल विजयी घोषित किये गये। इन्हें 428 मत प्राप्त हुए। दूसरे स्थान पर रामगोपाल रहे। 

loksabha election banner

लखनऊ के माल में 13 प्रधान प्रत्याशी विजयी घोषित : 

  • काकोरी- सुमित कनौजिया
  • बसरैला- अवनीश यादव
  • जिंदाना - सुमन सिंह
  • टिकरी कला- संतोष गुप्ता
  • रानीपारा - सुनील सिंह
  • मसीढा हमीर - मोहिनी
  • अटारी -योगिता सिंह
  • बड़खोरवा - गोपी चंद कनोजिया
  • कोलवा - लल्लन
  • बहिर- मो अनीस
  • मझौवा- रामकुमार
  • मवई - विजय रावत
  • गुमसेना- रामकुमार शर्मा

लखनऊ के बीकेटी में ढाई घंटे देर से शुरू हुई मतगणना, कोविड प्रोटोकाल की उड़ी धज्जियां : विकासखंड बीकेटी की 94 ग्राम पंचायतों की मतगणना रविवार को बीकेटी के चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय के विज्ञान भवन के बरामदे में मतगणना शुरू हुई। मतगणना शुरू होने का समय आठ बजे निर्धारित था, पर लेट लतीफी के कारण ढाई घंटे बाद 10:30 बजे शुरू हो सकी। मतगणना के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ती रहीं।विकासखंड के 94 ग्राम पंचायतों के लिए 42 टेबल बनाई गईं। पहले राउंड में 42 ग्राम पंचायतों के प्रत्याशियों की मतगणना शुरू हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग कोविड-19 प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते रहें। 42 ग्राम पंचायतों के प्रत्याशियों और उनके एजेंट करीब 400 से अधिक लोग बरामदे में मौजूद थे। वहीं, ग्राउंड में लगे टेंट में भी बड़ी संख्या में लोग शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाते हुए खड़े थे। मुख्य गेट पर सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात था। इसके बाद भी यहां कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं हो रहा था। मतगणना देर से शुरू होने के कारण दोपहर एक बजे तक भी किसी प्रत्याशी का अंतिम परिणाम घोषित नहीं हो सका था और न ही पहले चरण की मतगणना पूरी हो सकी थी।

बीकेटी: बीकेटी लखनऊ से शाम पांच बजे बाद पहला चुनाव परिणाम घोषित किया गया। ग्राम पंचायत मडौली से प्रधान पद के लिये आशीष कुमार पाल विजयी घोषित किये गये। इन्हें 428 मत प्राप्त हुए। दूसरे स्थान पर रामगोपाल रहे। 

जिलों में इनके सिर प्रधान पद के जीत का ताज 

  • बहराइचः विकास खंड बलहा के ग्राम पंचायत अमवा हुसैनपुर से आरती देवी ने दुनियापत को 55 मतों से पराजित किया। आरती वर्मा को 295 मत और दुनिया पत को 240 मत मिले।
  • अयोध्या: बीकापुर ब्लाक के खेवली ग्राम पंचायत प्रधान पद पर नीलम सिंह जीती। नीलम सिंह को 223 व शुभम सिंह को 216 मत मिले। मवई ब्लॉक में पूर्व ब्लॉक प्रमुख बीडीसी उम्मीदवार निशात अली खां चुनाव जीते। बीडीसी का पहला परिणाम आया। मयाबाजार की जिला पंचायत सीट चतुर्थ से भाजपा समर्थित उम्मीदवार व पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश पांडेय बादल ने मयाभीखी बूथ की मतगणना को लेकर मतों की गिनती में धांधली का आरोप लगाया। बादल का आरोप रहा कि मतगणना कार्मिक समाजवादी पार्टी समर्थित प्रत्याशी को लाभ पहुंचाने के लिए मतगणना मेंं हेरा फेरी करने में लगे। निर्वाचन अधिकारी से शिकायत के बाद लगभग 20 मिनट मतगणना बाधित रही।
  • लखीमपुर : पसगवां में पहला रिजल्ट आया। ग्राम पंचायत बेहड़ा जोरावर में प्रधान पद के प्रत्यासी लालता प्रसाद की जीत। 
  • सुलतानपुर : प्रधान पद का पहला नतीजा आया। विकासखंड जयसिंहपुर का पहला परिणाम प्रधान पद का महिला के पक्ष में गया है। महिला के लिए आरक्षित ग्राम पंचायत सरायजेहली में श्रीमती बीना सिंह पत्नी पूर्व प्रधान संजय सिंह को श्रीमती लक्ष्मी सिंह पत्नी जीतबहादुर सिंह (फौजी) ने 6 मतों से हराया।बीना को 370 मत व लक्ष्मी को 376 मत प्राप्त हुआ। मोतिगरपुर ब्लॉक के कैथवारा ग्राम पंचायत एससी सीट से अंजू 555 मत पाकर ननकऊ को हराकर चुनाव जीत गई हैं। उन्हें 318 मत मिले। 
  • बलरामपुर: जिले में प्रधान पद का पहला परिणाम घोषित। रेहरा बाजार ब्लॉक के आरओ सत्येंद्र सिंह ने बताया कि फिरोजपुर के प्रधान पद प्रत्याशी तबस्सुमबानो ने 592 मत पाकर कलसूलबानो 493 को 99 मतों के अंतर से किया पराजित। उधर, पचपेड़वा ब्लॉक में दो बनवासी महिलाओं ने फहराया जीत का परचम। कोहरगड्डी से नीलम थारू 522 मत पाकर जीती। वीरपुर सेमरा से प्रमिला थारू प्रधान बनी है।
  • गोंडा के कटराबाजार से आया पहला परिणाम। सीतापती ने प्रधान पद पर 31 वोटों से दर्ज की जीत। 
  • अम्बेडकरनगर:  जलालपुर ब्लॉक के इंदलपुर ग्राम पंचायत का सबसे पहले चुनाव परिणाम आया। यहां से सुरेश कुमार चौहान प्रधान पद पर 13 वोटों से विजयी घोषित।
  • रायबरेली: जिले में प्रधान पद का पहला परिणाम घोषित। पचखरा प्रधान पद प्रत्याशी सीता देवी ने 702 मत पाकर विमला देवी को 235 मतों के अंतर से किया पराजित। विमला को 467 मत हासिल। पचखरा बीडीसी मेंबर प्रत्याशी गुड्डी देवी विजयी हुईं। इन्हें कुल 583 मत मिले। रनर प्रत्याशी अंतिमा को 239 मत मिले। ऊंचाहार के हटवा ग्राम सभा में सुमित्रा विजयी। 690 मत पाकर रनर प्रत्याशी सरिता देवी को हराया। निगोहां के प्रधान पद प्रत्याशी आशीष तिवारी ने 400 मतों से विजय हासिल की। महराजगंज के पखनपुर से भगवानदीन फौजी तीन मतों से प्रधान पद पर हुए विजयी। उधर, डलमऊ के रौंसी से शमीम बनो (21 वर्ष) प्रधान बनीं। वह बीए फाइनल ईयर में हैं। महाराजगंज प्रथम जिला पंचायत सीट से विक्रांत अकेला 800 मतों से आगे चल रहे हैं। वे पूर्व विधायक श्याम सुंदर भारती की पत्नी चंद्रकली से आगे हैं।
  • सीतापुर: रेउसा में सबसे पहले परिणाम आया। विकास खंड की ग्राम सभा बढ़ईडीह का प्रधान पद चुनाव परिणाम 10:55 बजे घोषित किया गया। यहां से उम्मीदवार मो ईशा ने जीत हासिल की।

  • बाराबंकी में प्रधान पद के आने लगे परिणाम, महिलाएं अव्वल: मतगणना के चार घंटे बाद प्रधान पद पर जीत के परिणाम आने लगे हैं। अब तक आए परिणाम में आधी आबादी का पलड़ा भारी है। पूरेडलई ब्लाक के अजईमऊ का आया परिणाम रीता सिंह हुई विजयी। इटहुवा पूरब का दूसरे परिणाम में प्रभुदेई विजयी हुई है। इन्होंने 379 मत पाकर अपने प्रतिद्वंद्वी कुंवारा को 71 मत से हराया है। अरसंडा मे सुनीता ने 234 मत पाकर प्रतिद्वंद्वी सुषमा को 14 मत से हराया है। सुषमा को 221 मत प्राप्त हुए हैं। कूढा में कैलाशा ने जीत हासिल की है। उन्होंने 186 मत पाकर अपने प्रतिद्वंद्वी साहिनूर को 30 मत से हराया है। त्रिवेदीगंज में पहला प्रधानी का परिणाम नरेंद्रपुर मदरहा का घोषित हुआ है। यहां मीरा त्रिपाठी पत्नी रामकृष्ण त्रिपाठी 151 मतों से विजयी हुई। सिरौलीगौसपुर के भैसुरिया ग्राम पंचायत से आशा कुमारी पत्नी हरिनाथ सिंह 29 वोटों से जीती। पंजरौली ग्राम पंचायत से विनोद वर्मा 20 मतों से जीते। करोरा ग्राम पंचायत रिंकी देवी 37 मतों से विजई हुईं।

गोंडा के कटराबाजार से आया पहला परिणाम, सीतापती प्रधान पद पर 31 वोटों से विजयी:  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना जारी है। इसी बीच परिणाम आने शुरू हो गए हैं। सबसे पहला परिणाम कटराबाजार ब्लॉक की ग्राम पंचायत चिलबिला महास का आया। यहां से सीतापती प्रधान निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी कृष्णा देवी को 31 मतों से पराजित किया। इसी ब्लॉक की ग्राम पंचायत पिसैया में प्रधान पद पर नीरज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अवधेश को 88 वोट से हराकर जीत दर्ज की । मुजेहना व मनकापुर ब्लॉक के मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती कर्मचारियों के आने के कारण करीब दो घंटे विलंब से शुरू हुई। सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने संबंधित के कार्मिक व बीईओ के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने मतगणना केंद्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया। मुजेहना में अव्यवस्था मिलने पर संबंधित अधिकारी को फटकार लगाई। जिले के 16 मतगणना केंद्रों पर पंचायत चुनाव की मतगणना चल रही है। सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत, सदस्य जिला पंचायत व ग्राम प्रधान के 4835 पदों के लिए 21954 प्रत्याशी मैदान में है। इनकी किस्मत का फैसला जिले के 17.76 लाख मतदाताओं ने किया है। न्याय पंचायतवार 498 टेबल पर वोटों की गिनती के लिए 2770 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। करीब 53 लाख वोटों की गिनती के बाद सभी प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा।

बाराबंकी में दो घंटे बाद शुरू हुई 237 ग्राम पंचायतों की मतगणना : कार्मिकों के देर पहुंचने से फैली अव्यवस्था, करीब दो घंटे देर से मतगणना शुरू हुई। 15 विकास खंडों में 237 ग्राम पंचायतों की मतपेटिकाएं खुल गई हैं। इनमें सबसे पहले अवैध मतपत्रों की गिनती शुरू हो गई है। जिस हिसाब से गणना हो रही है, अंदाजा लगाया जा रहा है कि दो दिन मतगणना जरूर होगी। एक से दो बजे के बीच में ही हार-जीत का पता लगने लगेगा। अभी फिलहाल 50-50 की गड्डी बनाकर डीडीसी, बीडीसी, प्रधान और सदस्य के मतपत्रों को छांटकर अलग-अलग किया जा रहा है।

रायबरेली में प्रधान पद का पहला परिणाम घोषित, एडीओ पंचायत की तबीयत खराब: जिले में प्रधान पद का पहला परिणाम घोषित। पचखरा प्रधान पद प्रत्याशी सीता देवी ने 702 मत पाकर विमला देवी को 235 मतों के अंतर से किया पराजित। विमला को 467 मत हासिल। लालगंज एडीओ पंचायत शोएब आलम की अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां उनका उपचार जारी है। सुबह 10:00 बजे उप जिलाधिकारी रिटर्निंग ऑफिसर को जरूरी जानकारी दे रहे थे, तभी वहां मौजूद एडीओ पंचायत शोएब आलम को चक्कर आ गया। उन्हें निजी वाहन से अस्पताल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार किया जा रहा है। 

रायबरेली में बीडीओ ने सफाई कर्मचारी को जड़ा थप्पड़ : ऊंचाहार में समय से मतगणना प्रारंभ ना करवाए जाने पर झल्लाए बीडीओ ने अपनी नाकामी छुपाने के लिए मत पेटियां ले जा रहे सफाई कर्मी को गालियां देते हुए थप्पड़ों से पिटाई कर दी। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ। 

सीतापुर के रेउसा में बढ़ईडीह से ईशा विजयी: मतगणना का सबसे पहले परिणाम देने में रेउसा ब्लाक ने बाजी मारी। विकास खंड की ग्राम सभा बढ़ईडीह का प्रधान पद चुनाव परिणाम 10:55 बजे घोषित किया गया। यहां से उम्मीदवार मो. ईशा ने जीत हासिल की। वहीं, रामपुर मथुरा ब्लाक में भी मतों की गिनती का काम शुरू कर दिया गया। पहले चरण की गणना हो रही है।

सीतापुर में दो मतगणना कर्मियों की तबीयत बिगड़ी: विकास खंड गोंदलामऊ के मतगणना स्थल पर मतों की गिनती में लगे दो गणना सहायकों की तबीयत बिगड़ गई। तबीयत खराब होने पर दोनों गणना सहायकों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया। तबीयत खराब होने वालों में न्याय पंचायत मुडियाकैल के मतगणना सहायक प्रथम प्रमोद कुमार व कक्ष संख्या पांच के गणना सहायक मनोज कुमार शामिल हैं। मतगणना की व्यवस्थाओं व उम्मीदवारों की जांच पड़ताल सहित तैयारियों में देरी के चलते गोंदलामऊ ब्लॉक की मतगणना करीब एक घंटे बाद शुरू हो सकी। मतगणना स्थल के गेट पर कोविड नियम नजर नहीं आए। उम्मीदवारों व एजेंट की लंबी लाइन दिखी।

सीतापुर में मतगणना कार्मिक निकला पॉजिटिव: पिसावां ब्लॉक के मतगणना स्थल पर मतों की गणना करने में लगाया गया एक कार्मिक कोरोना संक्रमित पाया गया। सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर कार्मिक की एंटीजेन किट से जांच कराई गई थी। रामपुर मथुरा क्षेत्र के अभना प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक की ड्यूटी पिसावां में मतगणना में लगी थी। ड्यूटी के दौरान शिक्षक को सांस लेने में तकलीफ व सीने में दर्द था। स्वास्थ्य टीम ने जांच की तो शिक्षक पॉजिटिव पाया गया

बलरामपुर में प्रधान पद का पहला परिणाम घोषित: जिले में प्रधान पद का पहला परिणाम घोषित। रेहरा बाजार ब्लॉक के आरओ सत्येंद्र सिंह ने बताया कि फिरोजपुर के प्रधान पद प्रत्याशी तबस्सुमबानो ने 592 मत पाकर कलसूलबानो 493 को 99 मतों के अंतर से किया पराजित।

कर्फ्यू की उड़ी धज्जियां, पुलिस रही नाकाम: रविवार को लाकडाउन है, कोर्ट का भी सख्त निर्देश है कि सिर्फ पास वाले व्यक्ति ही मतगणना स्थल तक पहुंच सकते हैं, लेकिन जिले में पुलिस पास वालों के साथ ही उनके समर्थकों को भी आने दिया। मतगणना स्थल के बाहर भारी भीड़ नजर आ रही है। यह ऐसे लोग हैं, जो लाकडाउन के नियमों को तोड़कर मतगणना का मजा लेने आ गए। पुलिस भी गेट पर खड़े रहकर तमाशा दिख रही थी। हजारों की भीड़ को पुलिस रोकने में नाकाम रही।

पंचायत चुनाव में बड़ा चेहरा वार्ड नंबर 15 से मैदान में: लखनऊ के मोहनलालगंज सांसदीय सीट से दो बार सांसद रहीं रीना चौधरी इस बार भाजपा की ओर से जिला पंचायत सदस्य के लिए किस्मत आजमाने उतरी हैं।  पूर्व सांसद रीना चौधरी वार्ड नंबर 15 (सरोजनीनगर) से मैदान में हैं।  पूर्व सांसद अगर  सीट पर जीत दर्ज करती हैं तो वह भाजपा की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष की प्रबल दावेदारी हो सकती हैं। रीना चौधरी  दो बार सपा से सांसद रही हैं। बाद में बसपा में चली गई थी। मोहनलालगंज वार्ड नंबर 18 से जिला पंचायत के लिए विजय लक्ष्मी ने चुनाव लड़ा है। विजय लक्ष्मी ब्लॉक प्रमुख रही है और वह सपा विधायक अमरीश पुष्कर की पत्नी है। मतगणना स्थल काकोरी पर मतगणना के लिए 9 कमरों में 22 काउंटर बनाये गए हैं। पहले राउंड में 22 ग्राम पंचायतों की गणना होगी। उधर, मलिहाबाद में कुल 37 टेबल बनाई गई है। मतगणना शुरू हो चुकी है। कोविड प्रोटोकाल के अनुरूप प्रत्याशियों को एंट्री दी गई।

 बाराबंकी के 21363 प्रत्याशियों की किस्मत का आज फैसला:  जिले के 15 विकास खंडों में हुए पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा खुल चुका है। सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना के लिए प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ता सुबह सात बजे से ही मतगणना स्थल पर पहुंचें। मतगणना से गांव की सरकार का निर्वाचन होने के साथ ही ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए दावेदारी करने वालों की स्थिति भी स्पष्ट हो जाएगी। इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है, इसलिए पूर्व सांसद रामसागर रावत, पूर्व विधायक राजरानी रावत के साथ ही कई पूर्व जनप्रतिनिधियों के परिवारजन मैदान में हैं। बीती 26 अप्रैल को 17131 पदों पर 21363 प्रत्याशियों के लिए करीब 22 लाख 95 हजार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। दो वार्ड के बीडीसी प्रत्याशी की मौत हो जाने के कारण यहां शनिवार को पुनर्मतदान हुआ था। डीडीसी के 57 पदों के लिए 724 और बीडीसी के 1440 पदों के लिए 6236 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रधान के 1161 पदों पर 6631 और ग्राम पंचायत सदस्य के 14473 पदों पर 8263 प्रत्याशी मैदान में हैं

यह भी पढ़ें:  UP Barabanki Chunav Result 2021: बाराबंकी में पूर्व सांसद समेत इन दिग्गजों का आज तय होगा सियासी कद

बहराइच में 389 टेबलों पर पंचायत चुनाव की मतगणना:   जिले में 1038 पंचायतों में 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव कराया गया था। 3856 बूथों पर हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना 14 ब्लॉकों में एक साथ शुरू होगी। मतगणना के लिए 389 टेबल लगाई गई है। हर टेबल पर 10-10 बूथों की मतगणना का खाका खींचा गया है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए मतगणना कक्ष में अधिकतम दो टेबलें ही लगाए जाएंगी। हर टेबल पर पांच- पांच कार्मिक तैनात हैं, जो जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के मतपत्रों की छंटनी कर बंडल बनाएंगे। न्याय पंचायतवार मतगणना कराई जाएगी। जिन पंचायतों की मतगणना शुरू होगी, उन्हीं पंचायतों के प्रत्याशी व अभिकर्ताओं को कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना पूरी होने पर परिणाम का अनाउंस रिटर्निंग ऑफिसर करेंगे। 

रायबरेली में जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाहीपंचायत चुनाव में जो लोग किस्मत आजमा रहे उनके फैसले की घड़ी आ गई। किसी के सिर जीत का सेहरा बंधेगा तो, कोई मायूस होकर पराजय के कारणों की समीक्षा करेगा। सभी 18 ब्लॉक स्तर पर बने मतगणना केंद्रों पर कुल 735 टेबल लगाई गई हैं। रविवार की सुबह आठ बजे से ही वोटों की गिनती शुरू हो गई। इसी के दो घंटे बाद ही परिणाम भी आने लगेंगे। वहीं, जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाही। समय से नहीं शुरू हो सकी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना। आठ बजे से मतगणना शुरू होनी थी, अभी तक स्ट्रांगरूम ही नहीं खुला। जिले में ग्राम प्रधान के 988, ग्राम पंचायत सदस्य के 12425, जिला पंचायत सदस्य के 52 और क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1301 पद हैं। इन्हीं पर जनप्रतिनिधियों के चयन के लिए प्रथम चरण में मतदान हुए थे। वैसे तो नामांकन करने वालों की संख्या यहां 25 हजार से अधिक रही, लेकिन इनमें से तमाम लोगों ने पर्चे वापस ले लिए थे। ग्राम पंचायत सदस्य के बहुत से पदों पर कोई नामांकन नहीं हुआ। बीडीसी के लिए चुनाव मैदान में उतरे ढेर सारे उम्मीदवार निर्विरोध ही जीत गए। इस तरह घटते-घटते वोटों की लड़ाई में 17684 प्रत्याशी बचे थे। इन्हीं में अपना नेता चुनने के लिए वोटरों ने 15 अप्रैल को मतदान किया था। जनता ने किसे अपनाया और किसे ठुकराया, इसका पता मतपेटियों के खुलने के बाद चलेगा।

यह भी पढ़ें: UP Panchayat Chunav Result 2021: धड़कनें तेज, मतगणना में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

रायबरेली में इन पदों पर हो रहा चुनाव 

  • प्रधान - 988 
  • ग्राम पंचायत सदस्य - 12425 
  • जिला पंचायत सदस्य - 52  
  • क्षेत्र पंचायत सदस्य - 1301 

इतने उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 

  • ग्राम प्रधान - 6090 
  • ग्राम पंचायत सदस्य - 5385
  • क्षेत्र पंचायत सदस्य - 5501
  • जिला पंचायत सदस्य - 708

यह भी पढ़ें:  Sitapur UP Panchayat Chunav Result 2021: सीतापुर में वार्ड 74 पर सबकी निगाहें, निवर्तमान अध्यक्ष व पूर्व अध्यक्ष में मुकाबला

गोंडा में मतगणना शुरू, प्रत्याशियों की बढ़ीं धड़कनें: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना जिले के 16 केंद्रों पर शुरू हो गई है। कुछ स्थानों पर कर्मचारियों के समय से न आने के कारण थोड़ी देरी जरूर हुई। मतगणना केंद्रों पर न्याय पंचायतवार वोटों की गिनती के लिए टेबल लगाई गई है। प्रत्येक टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक, तीन गणना सहायक के साथ ही एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी समेत पांच कर्मी तैनात किए गए हैं। जिले की 1214 ग्राम पंचायतों में 4835 पदों के लिए 21954 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। 17.76 लाख मतदाताओं ने इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 498 टेबल पर 2490 कार्मिक वोटों की गिनती कर रहे हैं। मतगणना के लिए कार्मिकों की ड्यूटी दो पालियों में लगाई गई है। केंद्र पर सुरक्षा को लेकर व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। 

  • 1214 ग्राम पंचायतों में हुआ चुनाव
  • 1588 मतदान केंद्र पर मतदाताओं ने डाले वोट
  • 4428 मतदेय स्थल बनाए गए थे मतदान के लिए
  • 17.76 लाख मतदाताओं ने किया मतदान
  • 166 न्याय पंचायत में लगाई गई 498 टेबल
  • 2490 कर्मी एक साथ गिनेंगे वोट
  • 2770 कार्मिकों की मतगणना के लिए लगाई गई ड्यूटी
  • 280 मतगणना कार्मिक रहेंगे रिजर्व ड्यूटी में
  • 4835 पदों के लिए हुआ मतदान
  • 21954 प्रत्याशियों  की किस्मत मतपेटिका में है कैद
  • 1196 ग्राम प्रधान पद के लिए 8768 प्रत्याशी थे मैदान में
  • 2084 ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 5072 प्रत्याशियों की किस्मत का होना है फैसला
  • 1490 क्षेत्र पंचायत सदस्य पद की सीटों पर 7292 प्रत्याशी लड़ रहे थे चुनाव
  • 65 जिला पंचायत सदस्य पद की सीटों पर 836 ने ठोंकी है दावेदारी
  •  

सीतापुर में मतपेटी खुली, होने लगी मतों की गिनती: सुबह आठ बजे मतगणना स्थलों के स्ट्रांग रूम का ताला खुला। जिले के 1587 प्रधान व 79 जिला पंचायत सदस्यों, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवारों की किस्मत मतपेटी से बाहर आने लगी है। सुबह आठ बजे से पंचायत पदों की मतगणना शुरू हो गई। सभी19 ब्लाकों के निर्धारित मतगणना स्थल पर अधिकारियों की देखरेख में मतों की गिनती की जा रही है। न्याय पंचायत रोस्टर व निर्धारित टेबल पर मतगणना का काम शुरू कर दिया गया। उम्मीदवारों व उनके एजेंट की कोविड जांच रिपोर्ट देखने के बाद ही मतगणना स्थल में प्रवेश दिया गया। जिन उम्मीदवारों के पास जांच रिपोर्ट नहीं थी, उन्हें थर्मल स्कैनिंग की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। 

1202 टीमों की जिम्मे है मतगणना: मतों की गिनती का काम 1202 मतगणना टीमें संभालेंगी। पहले चरण में 601 व दूसरे चरण में भी 601 मतगणना टीमों को वोटों की गिनती करने की जिम्मेदारी दी गई है। मतगणना 12-12 घंटे की दो पालियों में होगी। एक टीम में पांच सदस्य शामिल हैं। 

आंकड़ों में पंचायत पद

  • 19 ब्लाकों में निर्धारित स्थल पर मतगणना
  • 19 आरओ को दी गई है जिम्मेदारी
  • 1587 प्रधान पद चुने जाएंगे
  • 79 जिला पंचायत सदस्यों के सिर जीत का ताज सजेगा

सुलतानपुर में 21 हजार 69 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला: जिले के सभी 14 विकास खंडों में मतगणना की तैयारी है। इसी के साथ प्रधान, बीडीसी, डीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य पद के 21069 उम्मीदवारों के भाग्य के फैसले की उलटी गिनती शुरू हो गई है। मतगणना स्थल कलावती गर्ल्स पीजी कॉलेज शाहपुर लपटा मोतिगरपुर में गेट पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। अपने-अपने गांव का मतगणना समय जानने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। जिन गांवों की गिनती होनी है, उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। देर शाम तक नतीजा आने के बाद विजयी प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा। 19 अप्रैल को हुए मतदान में 12 लाख 45 हजार 776 मतदाताओं ने वोट डाला था। नौ हजार 879 महिला व 11 हजार 190 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नतीजा किसके पक्ष में जाएगा यह तो वोटों की गिनती के बाद पता चलेगा। फिलहाल मतगणना की जिम्मेदारी निभाने के लिए 14 मतगणना स्थलों पर 2130 कार्मिक तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त भी रिजर्व कार्मिक हर निर्धारित स्थल पर मौजूद रहेंगे। 113 एआरओ व 14 आरओ पर नतीजों का दायित्व होगा। 

लखनऊ में मतगणना में डीएम ने दिए ये निर्देश: लखनऊ की 494 ग्राम पंचायतों और जिला पंचायत सीटों के लिए होने जा रही मतगणना में कोविड प्रोटोकाल का पालन कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी। प्रशासन ने दावा किया है कि कोई भी उम्मीदवार या एजेंट बिना आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के मतगणना स्थल में दाखिल नहीं होगा। डीएम अभिषेक प्रकाश शनिवार को खुद निकले और कई मतगणना स्थलों पर रविवार के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया। डीएम ने सख्त निर्देश दिया कि एक भी एजेंट या उम्मीदवार बिना निगेटिव रिपोर्ट के दाखिल हुआ तो सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।  

हर जगह कोविड हेल्प डेस्क : डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक सभी मतगणना स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 से बचाव के संबंध में आयोग, राज्य सरकार व न्यायालयों के जो भी निर्देश हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा।

विजय जुलूस पर प्रतिबंध: विजय जुलूसों पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। किसी ने अगर ऐसा किया तो उसकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी। साथ ही शारीरिक दूरी, मास्किंग, सैनिटाइजेशन व मानकों के अनुरूप मतगणना सुनिश्चित कराई जाएगी।

लखनऊ में ग्राम पंचायतों की संख्या: 

  • ब्लाक - पंचायत
  • गोसाईगंज - 76
  • चिनहट-18
  • मोहनलालगंज-78
  • सरोजनीनगर-47
  • मलिहाबाद-67
  • माल-67
  • बख्शी का तालाब-94
  • काकोरी-47
  • कुल 494
  •  

लखनऊ में यहां मतगणना : 

  • जिला पंचायत कार्यालय, कैसरबाग
  • राजकीय पालीटेक्निक, फैजाबाद रोड
  • चंद्रभानु गुप्त महाविद्यालय, बीकेटी
  • उदा देवी इंटर कालेज, माल
  • गया प्रसाद इंस्टीट्यूट, मलिहाबाद
  • ज्योति बा फुले राजकीय आश्रम इंटर कालेज, मोहान रोड
  • सैनिक स्कूल, सरोजनीनगर
  • सूर्या इंजीनियर कालेज, मोहनलालगंज   शारदा ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट, गोसाईगंज 

सीसी कैमरों से निगरानी: मतगणना में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए प्रत्येक कमरे में सीसी कैमरे की व्यवस्था की जा रही है। कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन के साथ-साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को भी सुनिश्चित की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी मतगणना स्थलों पर बैरिकेडिंग व पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। लखनऊ ग्रामीण में तीन और कमिश्नरेट में पांच ब्लाकों में मतगणना होगी। एसपी ग्रामीण ह्रदेश कुमार और एसपी प्रोटोकाल ब्रजेश कुमार गौतम को कमिश्नरेट के पांच ब्लाकों में मतगणना कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

सुरक्षा में तैनात किया गया पुलिस बल

  • सीओ : आठ
  • इंस्पेक्टर : 25
  • दारोगा : 250
  • हेड कांस्टेबल : 400
  • कांस्टेबल : 1000
  • होमगार्ड : 500
  • पीएसी : चार कंपनी

अंबेडकरनगर में 15 हजार 466 उम्मीदवारों का जनादेश: जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य के 13 हजार 41 पदों के सापेक्ष कुल चार हजार 23 पदों पर 15 हजार 466 उम्मीदवार हैं। इनकी जीत व हार को  लेकर जनादेश रविवार को मतपेटी से बाहर आएगा। जिले में कुल 902 गांव, 11 हजार 78 ग्राम पंचायत वार्ड, 1020 क्षेत्र पंचायत वार्ड एवं 41 जिला पंचायत वार्ड के पद हैं। जिला प्रशासन ने मतगणना शुचितापूर्ण, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने की तैयारियों को पुख्ता कर लिया है। यहां सुरक्षा के इंतजाम मुकम्मल कर लिए गए 

पद और उम्मीदवार: बीडीसी के 1020 पदों के सापेक्ष 20 निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। ऐसे में यहां 1000 पदों पर 4009 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं प्रधान के 902 पदों के सापेक्ष दो उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। सात गांवों में उम्मीदवारों की मृत्यु होने से इसका चुनाव आगामी नौ मई को होना है। ऐसे में बाकी 893 पदों पर 6669 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे। ग्राम पंचायत सदस्य के 11078 पदों के सापेक्ष 2097 पदों पर चुनाव हुआ। ग्राम पंचायत सदस्य के 5513 पदों पर इकलौते उम्मीदवार होने से उनका निर्विरोध निर्वाचन तय है। जिला पंचायत की सभी 41 सीटों पर 594 उम्मीदवार के लिए जनादेश मतपेटी से निकलेगा।

अमेठी में 13 मतगणना स्थलों खुला किस्मत का पिटारा: पंचायत चुनाव की मतगणना जिले के सभी 13 मतगणना स्थलों पर शुरू हो रही है। मतगणना शुरू होने के साथ जीत-हार के रुझान भी आने लगेंगे। दोपहर तक तस्वीर भी साफ होने लगेंगी। जैसे-जैसे मतों की गिनती का समय करीब आ रहा है। प्रत्याशियों के साथ ही उनके समर्थकों की धड़कन भी तेज होती जा रही है। मतदान के दिन हुई हिंसा व मत पेटी लूट ले जाने की घटना से सबक लेते हुए मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

इन पदों के लिए मतगणना

  • पद - नाम - संख्या
  • जिला पंचायत सदस्य : 36
  • उम्मीदवार : 621
  • क्षेत्र पंचायत सदस्य : 864
  • उम्मीदवार : 5671
  • ग्राम प्रधान : 679
  • उम्मीदवार : 6608
  • ग्राम पंचायत सदस्य : 8642
  • उम्मीदवार : 10170
  • नोट- ग्राम प्रधान के तीन व क्षेत्र पंचायत सदस्य के 13 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित।

एक नजर में अमेठी की आबादी : 2178472

  • मतदाता : 1543647
  • मतगणना स्थल : 13

बलरामपुर में 15619 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिले के 2524 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था। नौ ब्लाक में 60.88 फीसद वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 15619 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होगा। नौ ब्लाक की 800 ग्राम पंचायतों में पड़े मतों की गिनती के लिए 224 मेज लगाई गई हैं। दो पालियों में 2020 मतगणना कार्मिक मतपत्रों की गिनती करेंगे। न्याय पंचायत वार मतगणना के लिए मेज लगाई जाएगी। 30 बूथ से अधिक वाली 22 न्याय पंचायतों में 22 अतिरिक्त मेज लगेंगी। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होकर छह बजे कार्मिकों को रिपोर्टिंग करनी है। मतगणना को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जिले में 101 न्याय पंचायतें हैं। सदर ब्लाक में 17 न्याय पंचायत हैं। इसमें चार न्याय पंचायतों में 30 से अधिक बूथ हैं। इसलिए यहां 38 मेजों पर एक साथ मतों की गणना होगी। गैंडासबुजुर्ग में 16, गैंसड़ी में 27, हरैया सतघरवा में 29, रेहराबाजार में 24, पचपेड़वा में 22, श्रीदत्तगंज में 23, तुलसीपुर में 27 और उतरौला में 18 टेबलों पर मतगणना होगी। दो पाली के लिए 2020 मतगणना कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। 505 रिर्जव कार्मिकों को मिलाकर कुल 2525 मतगणना कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। 

अयोध्या: मवई के निशातअली खां 

बीडीसी के जीते उम्मीदवार

अयोध्या के पूर्व ब्लॉक प्रमुख निशातअली खां चुनाव जीत गए हैं। प्रमुख पद अनारक्षित हैं।

तारुन ब्लॉक की मिझौली किशुनदासपुर सीट से प्रियंका वर्मा ने माधुरी को एवं सोनोरागऊपुर सीट से मीनादेवी ने विमला को हराया। 

मयाबाजार ब्लॉक में अमसिन उत्तरी सीट से फरहान हुसैन ने रविकुमार को 72 मतों से हराया। 

बीकापुर ब्लॉक की बीडीसी सीट जलालपुर माफी से अर्जुनकुमार जीते।

पूराबाजार ब्लॉक देवगढ़ सीट से सत्येंद्र सिंह चुने गए। 

प्रमुख मुकाबले

मयाबाजार ब्लॉक की बीडीसी सीट दलपतपुर उत्तरी से पूर्व ब्लॉक प्रमुख व सपा नेता अशोक सिंह को दानबहादुर सिंह ने 253 मतों के अंतर से पराजित किया। 

बीकापुर ब्लॉक की बीडीसी भीखी सराय सीट से पूर्व प्रमुख मातदीन निषाद चुनाव 405 मत पाकर चुनाव जीत गए। निकटतम प्रतिद्वंदी राजीवकुमार को 248 मत मिले। 

अयोध्या में मतपेटियों से निकले जनादेश से सिर पर ताज: 11 ब्लॉक के मतगणना स्थल पर पंचायत चुनाव  के लिए वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में शुरू हो गई है। मतदान केंद्रों के आसपास समर्थकों की भीड़ लगी है। दो पालियों में मतगणना शुरू होने से दूसरी पाली के लोगों का भी आना शुरू है। मतगणना पूरा कराने का खाका 12-12 घंटे की दो पालियों में खींचा गया है। 15 अप्रैल के मतदान के बाद हार-जीत की लगने वाली अटकलों पर विराम आए चुनावी नतीजे के बाद लग जाएगा। मतगणना से निकले जनादेश से गांव में बनने वाली सरकार की तस्वीर भी साफ हो जाएगी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 11850 पदों के लिए 14184 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रहे। निर्विरोध हो चुके क्षेत्र पंचायत सदस्य के 22 व ग्राम पंचायत सदस्य के 5005 उम्मीदवारों के निर्वाचन की घोषणा मतगणना के दिन निर्वाचन अधिकारी करेंगे। 

हरदोई में 33681 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला: 15 अप्रैल को मतपेटियों में मताधिकार के माध्यम से कैद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज आएगा। पंचायत के 19918 पदों और स्थानों पर 33681 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। 19 केंद्रों पर मतगणना कराई जा रही है। बता दें, मतगणना में चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के अनुसार ग्राम पंचायतों में 1306 प्रधान पद के लिए 8986, सदस्य ग्राम पंचायत के 16732 पद व स्थानों के लिए 15876, सदस्य क्षेत्र पंचायत के 1808 वार्डों में 7892 और सदस्य जिला पंचायत के 72 में से 71 वार्डों के लिए पद के लिए 927 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 

लखीमपुर में 960 टेबल पर होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला:  पंचायत चुनाव को लेकर सभी ब्लॉकों में स्ट्रांग रूम बना दिए गए हैं। जिले में मतगणना स्थलों पर 960 टेबल लगाई गई है। इसमें सबसे ज्यादा टेबल लखीमपुर ब्लाक में 88 पसगवा ब्लॉक में 80, नकहा में 70, फूलबेहड़ में 58, ईसानगर में 66, धौराहरा में 40, निघासन में 72, रमियाबेहड़ में 64, बांकेगंज में 50, मितौली में 70, टेबल लगाई गई हैं। हर टेबल पर पर्यवेक्षक सहित पांच कर्मचारियों की टीम रहेगी। स्ट्रांग रूम से मतपेटी आते ही एजेंटों को दिखाकर टेबल पर खोली जाएगी। इसके बाद गड्डियां बनाकर गिनती शुरू होगी। 

श्रावस्ती में मतपेटिकाओं में कैद है 7297 प्रत्याशियों की किस्मत: मतगणना के बाद विभिन्न पदों के लिए 7297 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। स दौरान कहीं उम्मीदों का सूर्योदय होगा तो किसी को निराशा हाथ लगेगी। मतगणना कराने के लिए 1370 अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। कुल 274 मतगणना दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में पांच अधिकारी व कर्मचारी तैनात किए गए हैं। 15 अप्रैल को पंचायत चुनाव के लिए हुए मतदान में जमकर वोट बरसे। पांचों ब्लॉकों में कुल 68.54 प्रतिशत मतदान हुआ। 

यह है प्रत्याशियों का विवरण

  • पद नाम - पदों की संख्या - उम्मीदवार
  • जिला पंचायत सदस्य - 22 - 351
  • ग्राम प्रधान - 397 - 2722
  • क्षेत्र पंचायत सदस्य - 529 - 2779
  • ग्राम पंचायत सदस्य - 5091 - 1445
  • कुल - 6039 - 7297

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.