लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव (UP Nagar Nikay Chunav 2022) की मतदाता सूची (Voter List) में नाम न होने के बावजूद अभी भी मतदाता बना जा सकता है। अपने क्षेत्र के बूथ लेवल आफिसर (BLO) को आवेदन फार्म देकर आप भी अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। नामांकन की अंतिम तिथि तक मतदाता सूची में नाम शामिल कराए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो चुका है। इसमें 4.27 करोड़ मतदाता हैं। अंतिम मतदाता सूची में जिनके नाम दर्ज होने से रह गए हैं, वह अब भी मतदाता बन सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मतदाता सूची में किसी भी तरह का परिवर्धन, संशोधन व विलोपन कर सकते हैं। यानी मतदाता सूची में नाम जोड़ने या काटने का काम निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कर सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम नामांकन के अंतिम दिन तक किया जा सकता है। इसके बाद न कोई नाम जुड़ेगा और न ही कोई नाम काटा जाएगा। यदि मतदाता सूची में दर्ज किसी मतदाता का नाम काटा जा रहा है तो संबंधित को सुनवाई का समुचित अवसर दिया जाएगा। ऐसा किए बगैर किसी का भी नाम काटा नहीं जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश में कहा गया है कि नगरीय निकाय चुनाव की अधिसूचना किसी भी समय जारी हो सकती है। ऐसी स्थिति में अधिसूचना जारी होने से पहले जितने भी दावे व आपत्तियां आए हैं उनका निस्तारण नामांकन के अंतिम दिन तक जरूर कर लिया जाए। इस समय केवल आफलाइन आवेदन ही स्वीकार होंगे, आनलाइन आवेदन नहीं लिए जाएंगे।

बता दें कि यूपी राज्य निर्वाचन आयोग निकाय चुनाव की तैयारियों में जुटा है। उसे प्रदेश सरकार से आरक्षण तय होने के बाद नगरीय निकायों की सूची का इंतजार है। इस बार 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद व 546 नगर पंचायतों के लिए चुनाव होने हैं। वर्ष 2017 के चुनाव में 16 नगर निगमों के चुनाव हुए थे। नगर निगमों में कुल 1,55,17,240 मतदाता थे जबकि इस बार शाहजहांपुर सहित 17 नगर निगमों का चुनाव होना है।

यह भी पढ़ें : सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- पहले जब नौकरी निकलती तो चाचा-भतीजे वसूली पर निकल पड़ते थे

Edited By: Umesh Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट