Move to Jagran APP

UP Lockdown : अप्रैल में नहीं होगी बिजली की मीटर रीडिंग, 3 माह के औसत के आधार पर बनेगा बिल

UP Lockdown कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से घोषित लॉकडाउन के कारण उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने अप्रैल में मीटर रीडिंग का काम स्थगित करने का निर्णय किया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 10:27 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 12:42 AM (IST)
UP Lockdown : अप्रैल में नहीं होगी बिजली की मीटर रीडिंग, 3 माह के औसत के आधार पर बनेगा बिल
UP Lockdown : अप्रैल में नहीं होगी बिजली की मीटर रीडिंग, 3 माह के औसत के आधार पर बनेगा बिल

लखनऊ, जेएनएन। UP Lockdown : कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से घोषित लॉकडाउन के कारण उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने अप्रैल में मीटर रीडिंग का काम स्थगित करने का निर्णय किया है। यह सभी बिल तीन माह के औसत उपभोग के आधार पर बनाये जाएंगे और उपभोक्ताओं को भुगतान के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन नंबर पंजीकृत हैं, उन्हें यह बिल एसएमएस के जरिये और जिनके ई-मेल एड्रेस पंजीकृत हैं, उन्हें ई-मेल से भेजे जाएंगे।

loksabha election banner

पावर कॉरपोरेशन के निदेशक वाणिज्य एके श्रीवास्तव ने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। उनसे कहा गया है कि इस दौरान उपभोक्ताओं को बिल ऑनलाइन जमा करने के लिए प्रोत्साहित करें। अप्रैल माह के सभी बिल एनआर (नॉट रिकॉर्डेड) आधारित होंगे और अगली बिलिंग के समय बिल रीडिंग आधारित बनेंगे। पहले जमा किए गए बिल का क्रेडिट या डेबिट स्वत: ऑनलाइन हो जाएगा। सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों से कहा गया है कि वे इन निर्देशों की जानकारी बिलिंग एजेंसियों को भी दे दें। यह भी हिदायत दी गई है कि लॉकडाउन की अवधि में कोई मीटर रीडर किसी उपभोक्ता के परिसर में रीडिंग लेने या बिल देने के लिए नहीं जाएगा।

बता दें कि दो दिन पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने निर्णय लिया था बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान पर उपभोक्ताओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा। अब तक डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर बैंकिंग कंपनियों द्वारा शुल्क लिया जा रहा था लेकिन अब इस शुल्क का भुगतान पावर कारपोरेशन करेगा।

विद्युत उपभोक्ता अपने बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान ई-निवारण एप के जरिये कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा पावर कारपोरेशन की वेबसाइट पर भी बिल जमा किया जा सकता है। किसी भी समस्या के लिए उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1912 पर फोन कर समाधान पा सकते हैं। उपभोक्ताओं को एसएमएस से भी बिल भुगतान का लिंक भेजा जा रहा है। 

बिल भुगतान की प्रक्रिया समझने के लिए उपभोक्ता यू ट्यूब पर उपलब्ध वीडियो ट्यूटोरियल की मदद भी ले सकते हैं। कारपोरेशन प्रबंधन ने मौजूदा विषम परिस्थितियों में भी निर्बाध बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपना बिल ऑनलाइन माध्यमों से जमा कर दें ताकि बिजली उत्पादकों का भुगतान समय से किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.