Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश के किसानों को फिर रुला गया मौसम, 19 की मौत

बेमौसम बारिश के बाद भूकंप के झटकों के अभी उत्तर प्रदेश के लोग उबर भी नहीं पाए थे कि आज तड़के तेज आंधी तथा बारिश फिर से कहर बन गई। बारिश के दौरान बिजली गिरने से एक दर्जन से अधिक लोगों ने दम तोड़ दिया तो आंधी-तूफान तथा बारिश के

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 06:14 PM (IST)
उत्तर प्रदेश के किसानों को फिर रुला गया मौसम, 19 की मौत

लखनऊ। बेमौसम बारिश के बाद भूकंप के झटकों के अभी उत्तर प्रदेश के लोग उबर नहीं पाए थे कि आज तड़के तेज आंधी तथा बारिश फिर से कहर बन गई। बारिश के दौरान बिजली गिरने से डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों ने दम तोड़ दिया तो आंधी-तूफान तथा बारिश के कारण जगह-जगह पर होर्डिंग तथा खंभे गिरने से लोगों की जीवन प्रभावित है। कहीं सड़क जाम है तो कहीं बिजली नहीं आ रही है। बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। गेंहूँ पहले ही खराब हो चुका था। अब भूसा भी सड़ने की हालत में पहुंच गया। बारिश घटनाओं में हापुड़ में एक, अमेठी में दो, इलाहाबाद और प्रतापगढ़ में तीन-तीन, एटा में चार और रुहेलखंड में छह लोगों की मौत हो गई। राजधानी लखनऊ समें लगगभग समूते उत्तर प्रदेश में मौसम का नया मिजाज बर्बादी लेकर आया। इस दौरान तूफानी हवा ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में बीती रात से ही प्रभाव दिखान शूरू कर दिया था। मध्य उत्तर प्रदेश में इसने आज तड़के तबाही मचाई जबकि पूर्वी इलाकों में सुबह गरज-चमक के साथ आए तेज आंधी और पानी ने किसान को रुला दिया।

loksabha election banner

प्रदेश में आज तड़के चार-पांच बजे तेज रफ्तार की हवा आंधी-तूफान में बदल गई। इसके बाद बारिश ने कोढ़ में खाज का काम कर दिया। बारिश के दौरान बिजली गिरने से प्रदेश में एक दर्जन से अधिक लोगों ने दम तोड़ दिया जबकि दो दर्जन से अधिक लोग घायल हैं।एटा के साथ कासगंज के ग्रामीण क्षेत्र में मकानों की दीवार गिरने से किशोरी समेत चार लोगों की मौत हो गई। कई कई पशु भी मारे गए। आपदा प्रभावित गांवों में राजस्व विभाग की टीमें डेरा डाले हैं। सोरों क्षेत्र के गांव नगला लाले में खेत में झोपड़ी में सो रहे 19 वर्षीय अश्विनी पुत्र राधेश्याम, सोरों थाना क्षेत्र के ही गांव बढ़ौदरा में 16 वर्षीय विनीता पुत्री राम सिंह, पटियाली क्षेत्र के गांव शहवाजपुर में 50 वर्षीय किसान उदयवीर सिंह, सहावर क्षेत्र के गांव बाजनगर में राम बेटी 40 वर्ष पत्नी राजवीर और उनकी 15 वर्षीय पुत्री सुमन दीवाल ढहने से मलबे में दब गईं। सुमन की मौत हो गई, जबकि राम बेटी गंभीर घायल हैं। उन्हें अलीगढ़ रेफर किया गया है।

बरेली तथा आसपास के क्षेत्र में छह लोगों की मौत हो गई। बरेली के फरीदपुर के तरा खास गांव में एचटी लाइन का तार एलटी लाइन पर टूटकर गिर पड़ा। जिससे घरों में लगे बिजली के उपकरणों में तेज करंट दौडऩे लगा। करंट की चपेट में आने से किसान रामवीर सिंह (50) पुत्र आराम सिंह की मौत हो गई। कई घरों में पंखे, फ्रीज, कूलर आदि उपकरण जल गए। बहेड़ी के छंगाटांडा में छप्पर उड़ गया, जिसकी चपेट में आकर बुजुर्ग महिला रामदेई पत्नी सुखदेव की मौत हो गई। आंवला के गांव में दीवार ढहने से राजेश कुमार और बेटा बंटी जख्मी हो गये। बदायूं के सहसवान क्षेत्र के सादपुर गांव में दीवार गिरने से सीताराम पुत्र जुगेंद्र सिंह व सर्वेश पत्नी जुगेंद्र सिंह की मौत हो गई। सीताराम का पंद्रह वर्षीय पुत्र राजकुमार गंभीर रूप से घायल है। इसी क्षेत्र के भगता नगला गांव में यूकेलिप्टस का पेड गिरने से बरामदे में सो रहे भिखारी सिंह की दबकर मौत हो गई। उघैती क्षेत्र के बुधनगला गांव में दीवार गिरने से दस वर्षीय एक किशोर की मौत हो गई। आंधी-पानी से बिजली व सभी संचार व्यवस्था भी प्रभावित है।

इलाहाबाद तथा प्रतापगढ़ में तूफान कहर बनकर टूटा। आकाशीय बिजली गिरने से दोनों जिलों में तीन-तीन लोगों की मौत हो गई। इलाहाबाद में होलागढ़ थाना क्षेत्र के जमुनीपुर गांव के छोटेलाल की पत्नी राजकली 48 आकाशीय बिजली की चपेट में आ गईं। उनके साथ बछड़े की भी मौत हो गई। फूलपुर के चिरौरी गांव में पेड़ गिरने से यशोदा देवी 55 की मौत हो गई, जबकि पप्पू मिस्त्री व रामधन गंभीर रूप से जख्मी हो गए। थरवई के भिटिउरा गांव के तीर्थराज यादव की सात वर्षीय बेटी सुभांगनी की पेड़ गिरने से मौत हो गई। थरवई में आंधी से बारजा गिरने से मनीषा नामक युवती गंभीर रूप से जख्मी हो गईं। प्रतापगढ़ के सांगीपुर थाना क्षेत्र के सरपतहा पहाड़पुर गांव में ईट भ_े पर काम करने वाले पथेरों की झुग्गी पर आकाशीय बिजली गिरने से सात लोग लोग झुलस गये। इनमें कोमल (9) पुत्री गणेश और अनुपमा (22) पत्नी बबलू की सीएचसी लालगंज में मौत हो गई। मेघनाथ, कुंतीबाई, आइना, फूल कुमारी और सुशीला का इलाज चल रहा है। सभी छत्तीसगढ़ के हैैं। जिले में महेशगंज थाना अंतर्गत पुरमई सुल्तानपुर की सुमन देवी (55) पत्नी जगन्नाथ की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। लखनऊ में वजीरगंज क्षेत्र में रेवेन्यू बोर्ड के दफ्तर की दीवार गिरने से दो मजदूर घायल हैं।

इसके अलावा अमेठी में आकाशीय बिजली गिरने से शाहगढ के दो लोग शांति पत्नी श्याम लाल (65 ) व शानू पुत्र संतोष की मौत। घायल कोमल पुत्री विजय कुमार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रायबरेली के सरेनी थाना क्षेत्र के घूरेमऊ निवासी रामबाबू 25 की भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। यहीं के के नसीराबाद थाना क्षेत्र के बभनपुर गांव मे आकाशीय बिजली गिरने से लोगों के घर के कपड़े के साथ टीवी आदि जल गया है। लखनऊ के पारा में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। घटना में एक व्यक्ति गंभीर है।

हापुड़ में आंधी और तेज बारिश के चलते बहादुरगढ़ में छत पर सो रहे वृद्ध की गिरकर मौत हो गई है। प्रतापगढ़ के कुंडा के टिकुडिय़ा में तजे आंधी और बारिश से मकान की दीवार गिरी। इसमें एक युवक की मौत हो गई है जबकि एक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लखीमपुर खीरी के ईसानगर में तेज आंधी और बारिश से घर पर पेड़ गिरने से पांच लोग गंभीर रूप से घायल हैं। जौनपुर के खुटहन में आकाशीय बिजली गिरने से किशोर की मौत हो गई। ïतूफान से एक स्कूल की जर्जर दीवार और टीनशेड गिरने से आधा दर्जन बच्चे घायल हैं। छुट्टी के आदेश के बावजूद स्कूल खुला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.