Move to Jagran APP

पीआरडी जवानों के साथ आगंनबाड़ी कार्यकत्री के मानदेय में बढ़ोतरी

सरकार ने आज पीआरडी जवानों के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इनके मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 05:16 PM (IST)
पीआरडी जवानों के साथ आगंनबाड़ी कार्यकत्री के मानदेय में बढ़ोतरी
पीआरडी जवानों के साथ आगंनबाड़ी कार्यकत्री के मानदेय में बढ़ोतरी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार ने आज पीआरडी जवानों के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इनके मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की।

loksabha election banner

लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीआरडी जवानों के 250 रुपये के मानदेय को बढ़ाकर 375 रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अब पीआरडी जवानों की ड्यूटी बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हर गांव में युवा मंडल दल गठित होगा। इसके साथ ही हर वर्ष विवेकानंद जयंती पर युवा मंगल दल की ओर से ब्लाक व गांव स्तर पर कार्यक्रम होंगे। उन्होंने आज युवा मंगल दल के महिला और पुरुष सदस्यों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि बीते 20 वर्ष से प्रदेश में युवक मंगल दल को स्वामी विवेकानन्द युवा पुरस्कार से सम्मानित करने की परंपरा बंद थी। हमने इसे पुन:शुरू किया है। उत्कृष्ट युवक एवं महिला मंगल दलों को विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि इस बार प्रयागराज कुंभ में हमने प्रांतीय रक्षक दलों के करीब 500 जवानों की ड्यूटी लगाई है। वह सभी वहां सराहनीय ढंग से कार्य कर रहे हैं। पहले प्रांतीय रक्षक दल के जवानों की ड्यूटी नहीं लगती थी। हमने इन्हें पूरे वर्ष ड्यूटी उपलब्ध कराए जाने के क्रम में ड्यूटी भत्ता मद की धनराशि को 23 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 125 करोड़ रुपये कर दिया है। अब ग्रामीण क्षेत्र में 20 नवीन मिनी स्टेडियम की स्थापना के साथ भारत सरकार के सहयोग से 22 स्थानों पर खेल अवस्थापना का सृजन कराने के लिए मल्टीपरपज हॉल का निर्माण कराया जा रहा है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बड़ी सौगात

उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज ऐलान किया है कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में 1500 रुपए, मिनी आंगनबाड़ी के मानदेय में 1250 और सहायक आंगनबाड़ी कार्यकत्री के मानदेय में 750 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

किशोरी बालिका योजना का शुभारंभ समारोह के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना में वीरांगना दल का गठन होगा। इस दल में एक वीरांगना समेत 25 से 30 किशोरियां होंगी। इन किशोरियों को प्रशिक्षित किया जायेगा।

आंगनबाड़ी केंद्र पर बनाये जाएंगे कार्ड

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किन्ही कारणों से जो किशोरी स्कूल नहीं जा पा रही है उन किशोरियों को पौष्टिक आहार केंद्रों से मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा सबसे पहला आंगनबाड़ी का काम देश मे यशोदा मैया ने किया था। राष्ट्र को मजबूत करने का काम आंगनवाड़ी के पास है।

हेल्थ चेकअप की व्यवस्था

उन्होंने कहा कि 8 मार्च से चलने वाले पखवाड़े में इस कार्यक्रम में हेल्थ चेकअप व ब्लड जांच की भी व्यवस्था है। इसमें स्वास्थ्य विभाग , बाल पुष्टाहार व माध्यमिक शिक्षा विभाग एक साथ काम करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.