Move to Jagran APP

UP Government Budget 2020: राजधानी को सेफ सिटी बनाने के लिए मिले 97 करोड़ रुपये

लखनऊ को सीसीटीवी शहर बनाने की योजना होगी साका 100 पिंक बूथ बनेंगे 250 बसों में लगेंगे सीसी कैमरे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 05:47 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 05:47 PM (IST)
UP Government Budget 2020: राजधानी को सेफ सिटी बनाने के लिए मिले 97 करोड़ रुपये
UP Government Budget 2020: राजधानी को सेफ सिटी बनाने के लिए मिले 97 करोड़ रुपये

लखनऊ, जेएनएन। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार गंभीर है। निर्भया कांड के बाद से महिला अपराध पर नकेल कसने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की। हालांकि सेफ सिटी योजना सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। बजट में भी इसके प्रति झुकाव देखने को मिला है। सरकार की ओर से इस साल सेफ सिटी के लिए 97 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। यह बजट सिर्फ लखनऊ को सेफ सिटी योजना के तहत दिया गया है, जिसकी मदद से महिलाएं खुद को महफूज महसूस कर सकेंगी। 

loksabha election banner
महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए सेफ सिटी योजना पर लंबे समय से काम जारी है। माना जा रहा है कि इस वित्तिय वर्ष में यह अंतिम रूप ले लगी। सेफ सिटी के तहत राजधानी में 100 पिंक बूथ बनाए जाएंगे। राजधानी में कुल 40 थाना क्षेत्रों में जमीन चिंहित की जा रही है। पुलिस ने अधिकांश स्थानों को चिंहित कर लिया है, जहां पिंक बूथ का निर्माण होना है। हजरतगंज थाना क्षेत्र में पांच स्थानों पर पिंक बूथ बनेंगे। इनमें लालबाग चौराहा, मेट्रो स्टेशन, नेशनल पीजी कॉलेज, परिवर्तन चौराहा व नरही चौराहा शामिल है। इसके अलावा हुसैनगंज में महाराणा प्रताप चौराहा, उदयगंज तिराहा नई बस्ती और गौतमपल्ली में कैबिनेटगंज व बंदरियाबाग चौराहे का चयन किया गया है। राजधानी को सीसी कैमरों का शहर बनाने का सपना सेफ सिटी में बजट की मदद से जल्द ही साकार हो सकेगा। इसके तहत तकरीबन 1500 से अधिक कैमरे लगाने की तैयारी चल रही है।
बंथरा व सरोजनीनगर भी शामिल
बंथरा, सरोजनीनगर व मानकनगर में पिंक बूथ बनाने के लिए आठ स्थान तय किए गए हैं। इनमें बंथरा स्थित जुनाबगंज चौराहा, लालाराम स्कूल, हरौनी कस्बा, सरोजनीनगर स्थितहैंडिल पुलिया के पास गौरी बाजार, शनि देव मंदिर के पास टीपी नगर, मुल्लाही खेड़ा मोड़ नटकुर और मानक नगर में अवध चौराहा तथा लंगड़ा फाटक चौराहा शामिल है।
जनेश्वर मिश्र पार्क में भी होगा पिंक बूथ
जनेश्वर मिश्र पार्क में भी पिंक बूथ बनाया जाएगा। यह गेट नंबर एक, दो, सात, सीएमएस विस्तार, मकदूमपुर चौराहा, सरस्वती अपार्टमेंट तिराहा शामिल है। खास बात यह है कि 1090 चौराहे पर भी पिंक बूथ बनाया जाएगा। इस बूथ से समता मूलक चौराहा, फन मॉल, आइनॉक्स और अंबेडकर चौराहे के आसपास नजर रखी जाएगी। 
मिलेंगे पिंक स्कूटर, सीधे मांग सकेंगी मदद
पिंकू बूथ में महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी, जिन्हें 100 पिंक स्कूटी मुहैया कराई जाएगी। इन बूथों में महिलाएं सीधे अपनी शिकायत दर्ज कराकर समस्या का समाधान पा सकेंगी। बूथ में सीसी कैमरे व इंटरनेट की व्यवस्था होगी, जो थानों से जुड़े होंगे। पुलिस को 10 पिंक एसयूवी भी मिलेगी।
इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम होगा खास 
इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम प्रदेश का सबसे खास अत्याधुनिक कंट्रोल रूम होगा। इस योजना के तहत उन सार्वजनिक स्थानों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे, जहां महिलाओं का आवागमन सर्वाधिक है। कंट्रोल रूम में ऑडियो-वीडियो एनालिटिक, सोशल मीडिया मानीटङ्क्षरग, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस व डेटा एनालिसिस के अत्याधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। इसमें विशेष सिटीजन व पुलिस एप भी शामिल है, जिसे विकसित करने पर काम चल रहा है। कंट्रोल रूम में आने वाली सूचनाओं, ऑडियो-वीडियो, फोटो व डाटा की आटोमैटिक एनालिसिस की व्यवस्था भी रहेगी। भीड़ एकत्र होने पर सायरन, सोशल मीडिया की गतिविधियों का ऑटोमैटिक फीडबैक पुलिस को मिलता रहेगा। 
पैनिक बटन दिलाएगा सुरक्षा का एहसास
राजधानी की 250 बसों में सीसी कैमरे लगेंगे, जिसमें पैनिक बटन भी होगा। दोनों कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। यही नहीं क्षेत्र में भ्रमणशील पुलिसकर्मी अथवा आम नागरिक किसी घटना की तस्वीर कंट्रोल रूम को भेज सकेंगे, जहां से विश्लेषण के बाद संबंधित अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। 
बढ़ेगा संसाधन, आसान होगी राह
योजना के तहत वूमेन पावर लाइन (1090) का विस्तार किया जा रहा है। यहा स्टाफ में बढ़ोतरी के साथ ही संसाधन भी बढ़ाए जाएंगे। 112 व 1090 आपस में जुड़ रहे हैं,एक-दूसरे से संबधित कॉल ट्रांसफर की जा सकेंगी। यही नहीं उन स्थानों को चिंहित किया जा रहा है, जहां लाइट की कमी है। नगर निगम की मदद से उन स्थानों पर स्ट्रीट लाइट लगवाई जाएगी ताकि रात के समय भरपूर रोशनी उपलब्ध रहे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.