लखनऊ, जेएनएन। केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि इस बजट से आम आदमी की सभी उम्मीदें पूरी होंगी। देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। यह बजट भारत की वृद्धि पर केंद्रित है और विकास दर में तेजी लाने के लिए अनुकूल है।

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बजट में गरीब तबकों के लिए सरकार द्वारा खजाना खोला गया है। यह बजट देश की आशाओं की पूर्ति करने वाला बजट है। बजट में आधारभूत संरचना पर जोर दिया गया है। आम लोगों पर कोई बोझ बढ़ने नहीं दिया गया है। बीमा क्षेत्र में बड़ा फैसला किया गया है, जिसमें एफडीआइ को 74 फीसद किया गया है। शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा दिया गया है। 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए विशेष प्राविधान किए गए हैं। आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना लांच की गई है। किसानों, मजदूरों से जुड़ी अहम घोषणाएं की गई हैं। 16.5 लाख करोड़ कृषि सेक्टर में रखा गया है, जो पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बजट में जमीन से लेकर आसमान तक का जिक्र किया गया है। गगनयान इसी साल दिसंबर में लांच होगा। स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान करके शहरों और गांवों को स्वच्छ कर बीमारियों से निजात दिलाने की कोशिश की गई है। शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाने के भी कदम उठाए गए हैं। सरकार ने बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान रखते हुए 75 साल से ऊपर वालों को आयकर रिटर्न न भरने की छूट दी है। सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। प्रवासी मजदूरों के लिए पोर्टल बनाया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बजट से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ सेक्टर पर विशेष रूप से फोकस किया गया है तथा प्रदूषण नियंत्रण के लिए भी कारगर कदम उठाए गए हैं। उज्जवला स्कीम का भी विस्तार होगा और इससे गरीब तबकों को विशेष रूप से लाभ होगा। इस बजट से जहां देश का विकास होगा ,वहीं उत्तर प्रदेश का भी सर्वांगीण विकास होगा।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' की सरकार की भावनाओं के अनुकूल यह बजट है। इस बजट देश से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। दुनिया को भी एक नया रास्ता दिखाने वाला बजट है। बजट में रोड नेटवर्क को बढ़ावा दिए जाने की विशेष रूप से व्यवस्था की गई है, इससे मुख्य मार्गों के अलावा ग्रामीण मार्ग भी सुदृढ़ होंगे और आवागमन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप