Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update : यूपी में एक दिन में सर्वाधिक 323 कोरोना संक्रमित मिले, एक की मौत

UP CoronaVirus News Update उत्तर प्रदेश में अब कुल मरीजों का आंकड़ा 4926 तक पहुंच गया है। कानपुर में इस खतरनाक वायरस ने एक व्यक्ति की जान ले ली।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 10:37 PM (IST)
UP CoronaVirus News Update : यूपी में एक दिन में सर्वाधिक 323 कोरोना संक्रमित मिले, एक की मौत
UP CoronaVirus News Update : यूपी में एक दिन में सर्वाधिक 323 कोरोना संक्रमित मिले, एक की मौत

लखनऊ, जेएनएन। LIVE UP CoronaVirus News Update : उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमितों के मिलने की रफ्तार अब भी ब्रेक नहीं लगा है। मंगलवार को तो सारे रिकार्ड टूट गए। इस दिन यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित सर्वाधिक 323 नए मरीज मिले हैं। यह अब तक एक दिन में मिले मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। माना जा रहा है कि प्रदेश में लौटे प्रवासी कामगारों की वजह से कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में सबसे ज्यादा 5705 लोगों के नमूने लैब में जांचे गए। इनमें से 5382 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, बाकी की पॉजिटिव। फिलहाल अब कुल मरीजों का आंकड़ा 4926 तक पहुंच गया है। कानपुर में इस खतरनाक वायरस ने एक व्यक्ति की जान ले ली। ऐसे में अब तक प्रदेश में कुल 125 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। राहत भरी बात यह है कि नए मरीज मिलने के साथ-साथ स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। मंगलवार को 135 मरीज और स्वस्थ हुए। अब तक कुल 2918 मरीज यानी 59.2 फीसद रोगी ठीक हो चुके हैं। अब सूबे में एक्टिव केस की संख्या 1855 रह गई है। ललितपुर व बदायूं ऐसे जिले हैं जहां इस समय एक भी एक्टिव केस नहीं है।

मंगलवार को जो 323 नए मरीज पाए गए उनमें बस्ती में 44, नोएडा में 31, अलीगढ़ में 21, बुलंदशहर व फतेहपुर में प्रत्येक में 14, रामपुर में 13, आगरा, कौशांबी व देवरिया में 12-12, लखनऊ, मुरादाबाद, वाराणसी व बहराइच में 11-11, पीलीभीत में नौ, मैनपुरी में आठ, प्रतापगढ़, व गाजीपुर में से प्रत्येक में सात, रायबरेली, व मीरजापुर व छह-छह लोग संक्रमित पाये गए। गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, कासगंज व चंदौली में पांच-पांच, प्रयागराज व हापुड़ में चार-चार, बिजनौर, बरेली, लखीमपुर खीरी व महराजगंज में तीन-तीन, गाजियाबाद, अंबेडकरनगर, गोरखपुर, फर्रुखाबाद व कुशीनगर में दो-दो तथा सहारनपुर, मथुरा, संत कबीरनगर, कानपुर, मुजफ्फरनगर, सुल्तानपुर, हरदोई और चित्रकूट में एक-एक मरीज पाए गए हैं। फिलहाल अब तक प्रदेश में कुल 182184 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं जिनमें से 175412 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 1846 की रिपोर्ट आना बाकी है।

बस्ती में मिले कोरोना के 44 नए संक्रमित

बस्ती में कोरोना के 44 नए संक्रमित मरीज पाए गए हैं। इसी के साथ ही बस्ती में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या शतक पार कर गई है। संक्रमित मरीजों में एक नवजात शिशु भी शामिल है। बस्ती से चार दिन में कोरोना जांच के लिए 279 सैंपल संकलित कर भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट मंगलवार की शाम जारी की गई है। संक्रमित मरीजों में सभी प्रवासी मजदूर हैं।

फर्रुखाबाद में दो कोरोना पॉजिटिव और मिले

सैफई मेडिकल कॉलेज से मंगलवार सुबह आई रिपोर्ट के अनुसार जिले में दो मरीज और कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से एक ब्लॉक बढ़पुर के गांव हाथीपुर का है और दूसरा शमशाबाद का। दोनों ही व्यक्ति बाहर से आए हुए हैं। शमशाबाद वाला मरीज मिशन अस्पताल में भर्ती है और हाथीपुर का मरीज गांव के ही स्कूल में क्वारंटाइन है। दोनों मरीजों को जसवंतनगर एल-1 हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जा रहा है। इस प्रकार जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या 20 हो गई है।

चित्रकूट में कोरोना से पहली मौत

चित्रकूट के मानिकपुर क्षेत्र निवासी 25 वर्षीय युवक की रविवार को मौत हो गई थी। मुंबई में सुरक्षा गार्ड की नौकरी करने वाला युवक कई दिन से बीमार था। शंकरगढ़ प्रयागराज निवासी रिश्ते का जीजा ने किराये के वाहन से रविवार को घर छोड़ा था। स्वजन ने स्वास्थ्य टीम व एंबुलेंस बुलाई थी लेकिन समय से इंतजाम नहीं होने पर मौत हो गई थी। सोमवार देर रात प्रयागराज मेडिकल कॉलेज से जारी रिपोर्ट में मृतक कोरोना संक्रमित निकला। सीएमओ डॉ विनोद कुमार यादव ने बताया कि प्रशासन पहले से ही चौकन्ना था। युवक की मौत के बाद पूरी सुरक्षा के साथ अंतिम संस्कार किया गया था। सोमवार देर रात में ही परिवार के तीन सदस्यों का नमूना लिया गया है, जबकि बाकी संपर्क वालों को चिह्नित किया जा रहा है। अब जिले में 16 मामले हो गए हैं। वर्तमान में 14 सक्रिय मामले हैं।

आगरा जेल में संक्रमित के संपर्क में आए तीन बंदी पॉजिटिव

आगरा जिला जेल में तीन और बंदी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। यह तीनों चार दिन पहले मृत कोरोना संक्रमित बंदी के संपर्क में आए थे। इसके बाद उक्त बंदियों और जेल स्टाफ समेत नौ लोगों के कोरोना टेस्ट कराने को सैंपल दिए गए थे।इसमें तीन बंदियों में कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई। जेल प्रशासन ने इन तीनों समेत 28 बंदियों को क्वारंटीन कर दिया है। जिला जेल अधीक्षक शशिकांत मिश्रा ने बताया छह बंदियों और तीन जेल कर्मचारियों का सैंपल लिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.