लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की गिरफ्त में अब तक अब तक कुल 6497 लोग आ चुके हैं, जबकि कुल 169 रोगी इस खतरनाक वायरस से संक्रमित होकर अपनी जान गवां चुके हैं। बीते 24 घंटों के दौरान आठ और लोगों की मौत होने के साथ अभी तक फिलहाल ठीक होने वाले मरीजों का सिलसिला भी जारी है। राज्य में अभी तक कुल 3660 मरीज ठीक हो चुके हैं। यानी अब तक 56.3 फीसद रोगी ठीक हो गए हैं। उधर, अन्य राज्यों से आए प्रवासी मजदूर अभी भी चिंता का सबब बने हुए हैं। अब तक कुल 1663 पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जो कि कुल मरीजों का करीब 25 प्रतिशत है। अब यूपी में 2668 एक्टिव केस हैं।

यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा। सोमवार को 6001 नमूनों की जांच लैब में की गई। इसमें 229 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं 5772 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई यानी इनमें यह वायरस नहीं पाया गया। बीते 24 घंटे में जिन आठ लोगों की मौत हुई उनमें मेरठ में दो और बस्ती, संतकबीरनगर, प्रतापगढ़, गोरखपुर, बरेली व इटावा में एक-एक मरीज शामिल है।

सोमवार को विभिन्न अस्पतालों में 2816 संदिग्ध मरीजों को भर्ती करवाया गया। अभी तक प्रदेश में दूसरे राज्यों से आए 850899 प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और इसमें से 54859 के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। इसमें से 1663 प्रवासी श्रमिक पाजिटिव पाए जा चुके हैं। यानी कुल संक्रमित मरीजों में से 25.5 फीसद प्रवासी श्रमिक हैं । वहीं अभी तक पूरे प्रदेश में 235622 लोगों के नमूनेें जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 228173 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी 952 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है।

नोएडा में 14 नए संक्रमित मिले : नोएडा में सोमवार को जहां निजी कंपनी के 9 कर्मचारियों समेत 14 कोरोना संक्रमित मिले, वही 5 मरीजों ने दृढ़ इच्छाशक्ति से कोरोना को मात भी दी। जिले में अब कुल संक्रमितो का आंकड़ा 359 हो गया है। वही 235 मरीज इलाज पूरा होने के बाद घर लौट गए। इस समय 119 का उपचार जारी है।

गोरखपुर में एक और कोरोना संक्रमित की मौत : गोरखपुर में सोमवार को एक और कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। यह जिले की चौथी मौत है। वह 13 मई को मुंबई से बस्ती आए थे। 16 मई को उनकी तबीयत खराब होने पर उन्हें डेंटल कॉलेज गीडा में क्वारंटाइन कराया गया था। 20 मई को कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती करा दिया गया। इलाज के दौरान सोमवार को उनकी मौत हो गई।

इटावा और हमीरपुर में भी मिले संक्रमित : इटावा जिले में दो कोरोना संक्रमित और पाये गए हैं। एक शहर के बराही टोला में व दूसरा खरदूली-सैफई में पाया गया। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या मिलाकर 39 हो गई है। वहीं हमीरपुर के सिमनौढ़ी में दो और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

अलीगढ़ में कोरोना से वृद्धा की मौत : अलीगढ़ में कोरोना से सोमवार को जेएन मेडिकल में भर्ती एक वृद्धा की मौत हो गई। वहीं, इसी मेडिकल कॉलेज के एक सीनियर डॉक्टर की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव निकली हैं। जिले में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 51 है, जिनका इलाज चल रहा है। अब तक पाए गए 129 मरीजों में से 63 सही हो चुके हैं। 14 की मौत हो चुकी है।

बस्ती में 16 और कोरोना पॉजिटिव : बस्ती जिले के 16 और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दो दिन पहले भेजे गए सभी 16 नमूने पाॅजिटिव आए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है। 28 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। दो की मौत हो चुकी है।

केजीएमयू की रिपोर्ट में 50 पॉजिटिव : लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में जांचे गए 1636 नमूनों नें में 50 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें कई लोग ऐसे भी शामिल हैं, जिनकी दूसरी या तीसरी रिपोर्ट है। इन जांच रिपोर्टों में देवरिया के 15, आजमगढ़ के तीन, बस्ती के पांच, महाराजगंज का एक, हरदोई के पांच, कन्नौज के सात, शाहजहांपुर का एक, लखनऊ के दो, संभल के पांच और मुरादाबाद के दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

रविवार को मिले 254 लोग संक्रमित

यूपी में जो 254 नए संक्रमित मिले हैं, उनमें आगरा में छह, मेरठ में 15, नोएडा में 21, कानपुर में छह, लखनऊ में दो, गाजियाबाद में दस, सहारनपुर में तीन, फीरोजाबाद में सात, मुरादाबाद में तीन, वाराणसी में 18, रामपुर में 12, अलीगढ़ में पांच, जौनपुर में छह, बस्ती में पांच, बुलंदशहर में तीन, हापुड़ में आठ, सिद्धार्थनगर में एक, बिजनौर में छह, बहराइच में दो, प्रयागराज में दो, संभल में पांच, मथुरा में तीन, लखीमपुर खीरी में 12, अमरोहा में 16, देवरिया में 15, गोंडा में 11, बरेली में आठ, मुजफ्फरनगर में छह, कौशांबी में एक, जालौन में एक, अमेठी में एक, आजमगढ़ में नौ, गोरखपुर में पांच, शामली में एक, इटावा में एक, फतेहपुर में पांच, हरदोई में पांच, महराजगंज में एक, आंबेडकरनगर में दो, बलरामपुर में दो, कन्नौज में छह, बदायूं में दो, झांसी में एक, मीरजापुर में एक, बागपत में दो, उन्नाव में चार, फर्रुखाबाद में एक, भदोही में नौ, चंदौली में एक, शाहजहांपुर में एक, कासगंज में दो, मऊ में एक, कानपुर देहात में एक, कुशीनगर में एक, महोबा में पांच और सोनभद्र में दो लोग शामिल हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस