लखनऊ, जेएनएन। UP Coronavirus News Update : उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों व कामगारों के आने से कोरोना संक्रमितों के आंकड़े का ग्राफ काफी तेजी से बढ़ा है, लेकिन दूसरी ओर इस संक्रमण से मुक्ति पाकर स्वस्थ होने वाले मरीजों का सिलसिला भी जारी है। राज्य में अब तक कुल 3538 ठीक हो चुके हैं। यानि कि 56.4 फीसद कोरोना संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह अब प्रदेश में एक्टिव केस 2606 हैं। कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 6305 पहुंच गई है। राज्य में वायरस से 11 और लोगों की मौत हो गई है। अब तक कुल 166 लोग दम तोड़ चुके हैं।

यूपी में रविवार को लैब में कुल 4474 नमूने जांचे गए, इसमें से 4220 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं, 254 लोग पॉजिटिव पाए गए। ऐसे में अब तक कुल 6305 मरीज कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। वहीं, 11 और लोगों की मौत होने के साथ अभी तक कुल 166 रोगी इस खतरनाक वायरस से संक्रमित होकर अपनी जान गवां चुके हैं। रविवार को 146 और प्रवासी श्रमिक संक्रमित पाए गए और अब तक कुल 1569 पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जो कि कुल मरीजों का 25.3 प्रतिशत है। अब यूपी में 2606 एक्टिव केस हैं।

अमरोहा में मिले 13 कोरोना संक्रमित मरीज : अमरोहा जिले में स्वास्थ्य महकमे को मिली 35 लोगों की जांच रिपोर्ट में 13 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। ये सभी महाराष्ट्र व गुजरात से 19 मई को सभी लौटे थे।

नोएडा में 21 नए संक्रमित मिले : नोएडा जिले में रविवार को 21 नए कोरोना के मरीज मिले, सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया दिया है। इनमे 6 मरीज ग्रेटर नोएडा की ओप्पो कंपनी और 6 मरीज सेक्टर 16ए स्थित प्राइवेट कंपनी के है। इसके अलावा 9 मरीज जिले के विभिन्न इलाकों में मिले है। फिलहाल जिले में 110 कोरोना मरीजों का उपचार चल रहा है, जबकि 230 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में अब तक पांच की मौत हुई है। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 345 है।

तहसीलदार की पांच साल की बेटी भी संक्रमित : प्रयागराज में दो दिन पहले कोरोना संक्रमित मिले सोरांव के तहसीलदार की पांच साल की बेटी की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है, जबकि उनकी पत्नी व बेटे की रिपोर्ट निगेटिव है। बेटी को कालिंदीपुरम से एसआरएन में भर्ती कराया जाएगा।

गोंडा में पांच और बहराइच में दो पॉजिटिव मिले : गोंडा में पांच और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया जा रहा है। वहीं बहराइच में डॉ. राम मनोहर लोहिया कैंसर इंस्टीट्यूटी से मिली रिपोर्ट में दो और प्रवासी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 60 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन लोगों को जिला पुरुष अस्पताल में बने वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा है। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 70 हो गई है।

कन्नौज में पिता-पुत्री समेत छह और पॉजिटिव मिले : कन्नौज जिले में छह नए संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के अपर शोध अधिकारी एवं नोडल अधिकारी(कोविड-19 एक्टिव केस) यतींद्र कुमार मंजुल ने बताया कि रविवार को किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ से 56 लोगों की रिपोर्ट आई, जिसमे छह लोग पॉजीटिव मिले हैं। इसमें तीन लोग कन्नौज शहर के मोहल्ला हाजीगंज के हैं, जो मुम्बई से आये थे और शेल्टर होम से भाग गए थे। जलालाबाद ब्लॉक के मदारपुर गांव में भी पिता और उसकी दो बेटियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उन्नाव में चार और कोरोना पॉजिटिव मिले : उन्नाव जिले में रविवार को चार और कारोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसी के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 27 पहुंच गई है। अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों में एक जमाती, एक शुक्लागंज की महिला और दो प्रवासी ठीक होकर घर जा चुके हैं। संक्रमितों में मुरादाबाद शेल्टर सेंटर से भागकर आया कोरोना पाजिटिव मरीज भी शामिल है।

इटावा में कुल 35 हुई संक्रमितों की संख्या : इटावा में एक और कोरोना संक्रमित पाया गया। रविवार को इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शहर के मुफ्ती टोला में रहने वाला 21 वर्षीय यह युवक कुछ दिन पूर्व दिल्ली के हॉट स्पॉट से आया था। इसका दो दिन पहले सैंपल लिया गया था, जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया। जिले में अब कुल मिलाकर कोरोना संक्रमित की संख्या 35 हो गई है।

गोरखपुर में छह और लोग कोरोना पॉजिटिव : गोरखपुर में कोरोना जांच के लिए भेजे गए 11 नमूनों की रिपोर्ट रविवार की सुबह आई। इसमें पांच निगेटिव और छह पॉजिटिव मिले हैं। सभी मुम्बई से आये हैं। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि की। सभी के गांव व मोहल्लों को सील कर सैनिटाइज किया जा रहा है। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 38 हो गई है, जिसमें से तीन की मौत हो गई है और तीन ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

कुल संक्रमितों का 23.6 फीसद प्रवासी श्रमिक : उत्तर प्रदेश में शनिवार को 3807 नमूनों की रिपोर्ट आई और इसमें से 288 लोग पॉजिटिव पाए गए। बाकी 3519 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई यानी इनमें वायरस नहीं पाया गया। अब तक मिले कुल रोगियों में दूसरे राज्यों से आए 1423 प्रवासी श्रमिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं। यह कुल संक्रमितों का 23.6 फीसद है।

शनिवार को 288 नए संक्रमित मिले : उत्तर प्रदेश में शनिवार को जो 288 नए संक्रमित मिले उनमें आगरा में नौ, मेरठ में 16, नोएडा में 17, कानपुर में चार, लखनऊ में 11, गाजियाबाद में 12, रामपुर में 25, वाराणसी में 12, जौनपुर में 32, अलीगढ़ में छह, बुलंदशहर में एक, गाजीपुर में दो, सिद्धार्थनगर में तीन, बिजनौर में छह, प्रयागराज में दो, रायबरेली में एक, संभल में चार, संतकबीरनगर में आठ, सुल्तानपुर में 18, अयोध्या में चार, पीलीभीत में तीन, अमेठी में नौ, मुजफ्फरनगर में एक, बरेली में नौ, शामली में दो, देवरिया में आठ, गोरखपुर में नौ, इटावा में नौ, महाराजगंज में पांच, अंबेडकरनगर में चार, हरदोई में 10, झांसी में एक, कन्नौज में दो, मिर्जापुर में पांच, फर्रुखाबाद में दो, हाथरस में एक, चंदौली में दो, शाहजहांपुर में तीन और मऊ, कानपुर देहात, कुशीनगर व महोबा में एक-एक मरीज पाया गया है। वहीं 2686 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया। 

तीन निजी अस्पतालों की यूनिट पर लगा ताला : कोरोना मरीजों से संक्रमित होने के चलते राजधानी लखनऊ के तीन निजी अस्पतालों सहारा, अजंता और मेडिसिन की यूनिट पर एक ही दिन में ताला लगा दिया गया। इन अस्पतालों में मरीजों के उपचार के बाद उन्हें कोरोना संक्रमित पाया गया है।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस