Move to Jagran APP

UP में कोरोना कर्फ्यू अब सिर्फ रविवार को, कोचिंग संस्थान भी खुले; CM योगी के निर्देश के बाद गाइडलाइन जारी

उत्तर प्रदेश के लोगों को दो दिन की साप्ताहिक बंदी से राहत मिल गई है। अब राज्य में कोरोना कर्फ्यू सिर्फ रविवार को रहेगा। यानि सोमवार से शनिवार तक बाजार खुलेंगे। कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है। गृह विभाग विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 05:32 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 07:39 AM (IST)
UP में कोरोना कर्फ्यू अब सिर्फ रविवार को, कोचिंग संस्थान भी खुले; CM योगी के निर्देश के बाद गाइडलाइन जारी
कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रित होने पर सरकार ने प्रदेशवासियों को दी बड़ी राहत।

लखनऊ, जेएनएन। महीनों तक आम जनजीवन को दहशत भरी कैद में रखने वाले कोरोना संक्रमण का दम प्रदेश में लगभग टूट चुका है। 16 अप्रैल से चरणवार बढ़ीं और घटीं बंदिशों के बाद अधिकांश गतिविधियां शुरू कर दी गई थीं, लेकिन दूसरी लहर पूरी तरह काबू में आने के बाद सरकार ने अब कोचि‍ंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति देने के साथ ही दो दिन की साप्ताहिक बंदी से भी जनता को राहत दे दी है। अब सिर्फ रविवार को ही कोरोना कर्फ्यू रहेगा। कोरोना की आपदा से बेहाल हुआ जनजीवन अब पूरी तरह ढर्रे पर आ रहा है। संक्रमण के नए मामले अब गिने-चुने ही आ रहे हैं।

loksabha election banner

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक में वर्तमान हालात की समीक्षा कर साप्ताहिक बंदी को दो दिन से घटाकर एक दिन करने के साथ ही कोचि‍ंग संस्थान खुलवाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया। इसके तहत सप्ताह में छह दिन सभी गतिविधियों की अनुमति रहेगी। साप्ताहिक बंदी सिर्फ रविवार को ही रहेगी। यह आदेश आगामी शनिवार से लागू होगा। रात दस से सुबह छह बजे तक की रात्रिकालीन बंदी अभी लागू रहेगी। इसके साथ ही अप्रैल से बंद चल रहे कोचि‍ंग संस्थान को भी खोलने की अनुमति सरकार ने दे दी है। इनकी बंदी भी अब सिर्फ रविवार को ही रहेगी।

उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त से माध्यमिक शिक्षा के स्कूल और एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई शुरू करने का आदेश सरकार पहले ही जारी कर चुकी है। दुकान-बाजार आदि भी एक जून से खोल दिए गए थे। अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रतिबंध हटा लिए गए हैं, लेकिन कोविड प्रोटोकाल का पालन हर संस्था और स्थान पर करना होगा।

ऐसे बढ़ी थी सख्ती

16 अप्रैल : 27,426 कोरोना रोगियों के मिलने और 103 की मृत्यु होने पर शनिवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक यानी रविवार की बंदी लागू की गई थी।

20 अप्रैल : 29,754 कोरोना रोगियों के मिलने और 163 की मृत्यु होने पर शुक्रवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक यानी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी लागू की गई थी।

29 अप्रैल : शुक्रवार रात आठ से मंगलवार सुबह सात बजे तक यानी शनिवार, रविवार और सोमवार की साप्ताहिक बंदी की गई।

03 मई : कोरोना कर्फ्यू को छह मई तक बढ़ाया गया।

05 मई : कोरोना कर्फ्यू को 10 मई तक के लिए विस्तार।

09 मई : कोरोना कर्फ्यू को 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया।

15 मई : कोरोना कर्फ्यू को 24 मई तक के लिए बढ़ाया गया।

23 मई : कोरोना कर्फ्यू को फिर 31 मई तक के लिए बढ़ाया गया।

01 जून : 600 से कम एक्टिव केस वाले जिलों को बंदी से राहत शुरू।

19 जून : दुकान, बाजार, माल, मल्टीप्लेक्स, स्टेडियम आदि को भी खोला।

11 अगस्त : सिर्फ 27 कोरोना रोगियों के मिलने और एक ही मृत्यु होने पर समाप्त की गई शनिवार की साप्ताहिक बंदी।

यह भी पढ़ें : यूपी में एक सितंबर से खुलेंगे कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए ये निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.