Move to Jagran APP

UP News: CM योगी का ऐलान, 500 से अधिक खिलाड़ियों को देंगे सरकारी नौकरी

सीएम योगी ने सशस्त्र सीमा बल के नेतृत्व में पीएसी 35वीं वाहिनी महानगर के ग्राउंड पर आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस आयोजन में 32 राज्यों के 1300 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जो इस कार्यक्रम की सफलता को बताता है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 22 Mar 2023 06:14 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 06:14 AM (IST)
UP News: CM योगी का ऐलान, 500 से अधिक खिलाड़ियों को देंगे सरकारी नौकरी
CM योगी का ऐलान, 500 से अधिक खिलाड़ियों को देंगे सरकारी नौकरी

लखनऊ, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अखिल भारतीय पुलिस गेम्स का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस खेल कुंभ युवा शक्ति को खेलकूद की गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रेरित करेगा। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के नेतृत्व में अयोजित होने वाला यह आयोजन हमारी युवा पीढ़ी के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों की नींव रखने में सहायक साबित होगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वालों को यूपी पुलिस और शासन की विभिन्न सेवाओं से जोड़ेंगे। हम 500 से अधिक खिलाड़ियों को नौकरी देने जा रहे हैं। सीएम ने यह भी कहा कि पुलिस बल की यह ताकत होनी चाहिए कि जब देश या राज्य के अंदर कानून व्यवस्था का संकट आए तो वे पूरी ताकत से सुरक्षा दें।

नौ वर्षों में खेल संस्कृति को दी रफ्तार

सीएम योगी ने सशस्त्र सीमा बल के नेतृत्व में पीएसी 35वीं वाहिनी महानगर के ग्राउंड पर आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस आयोजन में 32 राज्यों के 1300 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जो इस कार्यक्रम की सफलता को बताता है। किसी व्यक्ति के सर्वांगीण विकास में खेल की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है।

भारत की ऋषि मनीषा इस बात पर विश्वास करती रही हैं कि शरीर माध्यम खलु धर्म साधनम। यानी जितने भी हमारे जीवन के साधन हैं, वे स्वस्थ शरीर से ही संपन्न हो सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में पिछले नौ वर्षों के अंदर देश में खेल संस्कृति को हमने तेजी से बढ़ते हुए देखा है।

देश के सामर्थ्य और कौशल को प्रदर्शित करती हैं प्रतियोगिताएं

सीएम योगी ने कहा कि आज ओलंपिक, एशियाड, वर्ल्ड चैंपियनशिप और कामवेल्थ गेम्स समेत सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगताओं में भारत की धमक बढ़ी है। यह किसी देश के सामर्थ्य और कौशल को प्रदर्शित करता है। खेलकूद की प्रतियोगिता सम और विषम परिस्थितियों में बहुत कुछ देने का काम करती है।

आज उत्तर प्रदेश खेलकूद की गतिविधियों में तेजी के साथ आगे बढ़ा है। प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में सांसद खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। इन प्रतियोगिताओं के साथ दो से ढाई हजार खिलाड़ी जुड़ते हैं। युवा शक्ति को रचनात्मक और सकारात्मक दिशा में अग्रसर करने में खेलकूद की गतिविधियों की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके लिए सरकार, औद्योगिक और सामाजिक संस्थाओं के स्तर पर प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।

10 साल बाद मिला आयोजन का अवसर

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार आज यूपी के हर गांव में खेल का मैदान, ब्लाक स्तर पर मिनी स्टेडियम, जिला स्तर पर स्टेडियम, महिला एवं पुरुष के लिए ओपन जिम और स्पोर्ट्स कालेज का निमार्ण करा रही है। इससे गावों में युवा आपसी राग और द्वेष से मुक्त होकर रचनात्मक एवं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देंगे।

उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सशस्त्र सीमा बल जिस तरह से राष्ट्र की सुरक्षा करने के साथ ही सीमावर्ती नागरिकों से पूरी सहृदयता के साथ व्यवहार कर रही है वह सराहनीय है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 10 वर्ष के बाद यूपी को इस आयोजन का अवसर प्राप्त हुआ है। उत्तर प्रदेश में 71वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक्स क्लस्टर चैंपियनशिप होने जा रहा है यह हमारे सूबे के लिए हर्ष का विषय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.