Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : अधिक नकदी लेकर चलने वालों को आयकर विभाग की खास सलाह

Advice of Income Tax Department यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान चेकि‍ंग को लेकर बन रही कार्ययोजना। आयकर विभाग के अधिकारियों ने यह सलाह दी है। आयकर विभाग चुनाव के दौरान चेकि‍ंग व सतर्कता को लेकर जल्द विस्तृत निर्देश भी जारी करेगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 04:17 PM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : अधिक नकदी लेकर चलने वालों को आयकर विभाग की खास सलाह
आयकर विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में पूर्वी परिक्षेत्र में वसूला 11 हजार 545 करोड़ रुपये टैक्‍स।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। विधानसभा चुनाव के दौरान काले धन पर जांच एजेंसियों का कड़ा पहरा होगा। राजनीतिक दलों की गतिविधियों पर भी नजर रहेगी। ऐसे में यदि व्यवसायी वेजह की मुसीबत से बचना चाहते हैं तो अधिक नकदी लेकर चलने के दौरान उससे जुड़े सभी दस्तावेज भी लेकर चलें। आयकर विभाग के अधिकारियों ने यह सलाह दी है। आयकर विभाग चुनाव के दौरान चेकि‍ंग व सतर्कता को लेकर जल्द विस्तृत निर्देश भी जारी करेगा।

loksabha election banner

आयकर विभाग के प्रधान मुख्य आयुक्त, उप्र (पूर्वी) शिशिर झा ने सोमवार को बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में विभाग ने 14 हजार 713 करोड़ रुपये की आयकर वसूली का लक्ष्य रखा, जिसमें अब तक पूर्वी परिक्षेत्र में 11हजार 545 करोड़ रुपये आयकर के रूप में हासिल किया जा चुका है। इसमें 2187 करोड़ रुपये आयकरदाताओं को रिफंड किये गये हैं और 9538 करोड़ रुपये शुद्ध कलेक्शन हुआ है। लोगों को आयकर भरने के प्रति जागरूक करने के लिए चलाये गये अभियान का परिणाम रहा है कि इस बार पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में अधिक आयकर भरा गया है। मौजूदा समय में पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24.74 लाख लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल किया है। बीते वर्ष यह आंकड़ा 21.84 लाख था।

पूर्वी परिक्षेत्र में उत्तर प्रदेश के 48 व उत्तराखंड के छह जिले शामिल हैं। बताया कि आयकर भरने वालों में लखनऊ मंडल के लोग सबसे आगे रहे। पिछले वित्तीय वर्ष में अप्रैल से दिसंबर माह तक लखनऊ मंडल के लोगों ने 272 करोड़ रुपये आयकर के रूप में दिया था और वर्तमान वित्तीय वर्ष में दिसंबर माह तक 941 करोड़ रुपये का आयकर दिया है। दूसरे स्थान पर बरेली मंडल के लोग हैं, जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष में 361 करोड़ रुपये आयकर दिया था और वर्तमान वित्तीय वर्ष में दिसंबर माह तक 915 करोड़ रुपये आयकर भरा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.