Move to Jagran APP

UP Budget Session 2022: राज्यपाल ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां, कहा- पांच वर्ष में तैयार हुई नींव, अब बनेगी विकास की भव्य इमारत

UP Budget Session 2022 सोमवार से शुरू हुए बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल ने विधानसभा और विधान परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। इस दौरान विपक्षी दल हंगामा कर व्यवधान डालने का प्रयास करते रहे लेकिन आनंदीबेन पटेल ने बिना रुके अपना पूरा अभिभाषण पढ़ा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 07:56 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 07:56 PM (IST)
UP Budget Session 2022: राज्यपाल ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां, कहा- पांच वर्ष में तैयार हुई नींव, अब बनेगी विकास की भव्य इमारत
विधानमंडल के संयुक्त सत्र में हुआ राज्यपाल का अभिभाषण, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। योगी सरकार के पहले कार्यकाल को 'सुशासन' बताते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में प्रदेश में विकास की नींव डालने का कार्य किया गया है। अब अगले पांच वर्षों में इसी नींव पर विकास की भव्य इमारत आकार लेगी। इसके लिए प्रदेश में निवेश को बढ़ाने, आधारभूत संरचना को मजबूत करने और उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में काम किया जाएगा।

loksabha election banner

विधानमंडल के संयुक्त सत्र में अपने अभिभाषण में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए विश्वास जताया कि लोक कल्याण संकल्प पत्र-2022 के माध्यम से जनता से किए गए सभी वादे पूरे किए जाएंगे और मेरी सरकार की प्रतिस्पर्धा अब स्वयं से शुरू होगी।

सोमवार से शुरू हुए बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल ने विधानसभा और विधान परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। इस दौरान विपक्षी दल हंगामा कर व्यवधान डालने का प्रयास करते रहे, लेकिन आनंदीबेन पटेल ने बिना रुके अपना पूरा अभिभाषण पढ़ा।

18वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की विवेकशील जनता ने राष्ट्रवाद, सुशासन, सुरक्षा और विकास पर विश्वास करते हुए मेरी सरकार को पुन: सेवा का अवसर दिया है। यह अवसर किसी सरकार को 37 वर्ष के बाद प्राप्त हो पाया, जो यह सिद्ध करता है कि सरकार जन अपेक्षाओं पर पूरी तरह खरी उतरी है।

सरकार द्वारा दूरदर्शी योजनाएं लाकर उन्हें निष्पक्ष, पारदर्शी और समयबद्ध रूप से क्रियान्वित किया गया। जन साधारण के जीवन स्तर में सुधार लाए जाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए गए हैं। 'ईज आफ लिविंग' का लक्ष्य प्राप्त करना विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं का केंद्र बिंदु है। राज्यपाल ने योगी सरकार 1.0 के कोरोना प्रबंधन से लेकर विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए उपलब्धियां गिनाईं।

करीब एक घंटे के अभिभाषण में राज्यपाल ने उपलब्धियां बताने के साथ सरकार का अगले पांच वर्षों का रोडमैप भी बताया। कहा कि परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समय सीमा तय करते हुए काम होगा और परिणाम आधारित कार्याें पर जोर दिया जाएगा। पहले की तरह ही सरकार प्रदेशवासियों को पारदर्शी व जवाबदेह शासन, ईमानदार और संवेदनशील प्रशासन उपलब्ध कराने के लिए तत्पर रहेगी।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार के सभी मंत्रियों के अलग-अलग समूह गठित किए गए हैं। मंत्री समूहों द्वारा अलग-अलग जिलों का भ्रमण कर 'सरकार आपके द्वार' के अनुरूप जनता से सीधा संवाद किया जा रहा है। इसके साथ ही समाज के कमजोर वर्गों के नागरिकों का खास ध्यान रखते हुए उनकी समस्याओं के समाधान के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लोक कल्याण संकल्प पत्र-2022 के माध्यम से प्रदेश की जनता से जो भी वादे किए गए हैं, सरकार इन वादों को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित है। इसके लिए सरकार द्वारा सेक्टरवार 100 दिन, छह माह, एक वर्ष, दो वर्ष और पांच वर्ष की कार्ययोजनाएं बनाई गई हैं।

इन कार्ययोजनाओं पर काम शुरू भी हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' को दोहराते हुए विश्वास जताया कि सभी सदस्य प्रदेश की आम जनता के हित में सरकार का सहयोग कर जन आकांक्षाओं को पूरा करने में योगदान करेंगे और इस सदन की उच्च गरिमा व पवित्रता को बनाए रखेंगे।

Koo App

विधान सभा सत्र में भारत रत्न लता मंगेशकर जी को श्रद्धांजलि देते मुख्यमंत्री @myogiadityanath

View attached media content - Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 24 May 2022

Koo App

पिछले 05 वर्षों में @UPGovt ने जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत ही कार्रवाई की। अपराध और अपराधियों के मुद्दे पर सरकार किसी की परवाह किए बगैर अपनी कार्रवाई को जारी रखेगी। सबको सुरक्षा का अधिकार देना सरकार की जिम्मेदारी है: #UPCM @myogiadityanath

View attached media content - Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 24 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.