Move to Jagran APP

UP Budget 2022: यूपी सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के हितों का भी रखा ख्याल, कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल के लिए भी बजट

UP Budget 2022 Latest Hindi Updates उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने वर्ष 2022 के बजट में अल्पसंख्यक समुदाय के हितों का भी पूरा ध्यान रखा है। सरकार चाहती है कि अल्पसंख्यक समुदाय के युवा अच्छी पढ़ाई-लिखाई कर अपना भविष्य बनाएं इसके लिए इंतजान किए गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 11:59 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 05:03 PM (IST)
UP Budget 2022: यूपी सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के हितों का भी रखा ख्याल, कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल के लिए भी बजट
UP Budget 2022 Highlights: सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र पर आगे बढ़ी योगी सरकार।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Budget 2022 Latest Hindi Updates: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास' के मूल मंत्र पर आगे बढ़ती हुई उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने बजट में अल्पसंख्यक समुदाय के हितों का भी पूरा ध्यान रखा है। सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण के बजट में सबसे अधिक फोकस युवाओं की पढ़ाई-लिखाई पर किया है।

loksabha election banner

योगी आदित्यनाथ सरकार ने वर्ष 2022 के बजट में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना में 600 करोड़ रुपये दिए हैं। दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना में भी सरकार ने 195.50 करोड़ रुपये की धनराशि का प्रावधान किया है।

सरकार चाहती है कि अल्पसंख्यक समुदाय के युवा भी अच्छी पढ़ाई-लिखाई कर अपना भविष्य अच्छा बनाएं। इसलिए सरकार ने अरबी फारसी मदरसों के आधुनिकीकरण योजना में भी 479.07 करोड़ रुपये दिए हैं। योगी सरकार ने बगैर भेदभाव के अल्पसंख्यक समुदाय के क्षेत्रों के विकास के लिए संचालित मल्टी सेक्टोरल डिस्ट्रिक्ट प्लान के विभिन्न घटकों के तहत 508.18 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

योगी सरकार ने बजट में कब्रिस्तान एवं अंत्येष्टि स्थल की चहारदीवारी के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये दिए हैं। इस योजना के तहत कब्रिस्तानों को अवैध कब्जों से बचाने के लिए उनकी चहारदीवारी की जाती है। अखिलेश सरकार के समय शुरू की गई इस योजना को योगी सरकार ने आगे बढ़ाया है।

उत्तराखंड परिवहन निगम को मिलेंगे 100 करोड़ रुपये : योगी सरकार उत्तराखंड परिवहन निगम को 100 करोड़ रुपये प्रदान करेगी। यह धनराशि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम को उत्तराखंड राज्य को संपत्तियों के बंटवारे के तहत देनी है। सरकार ने इस धनराशि की व्यवस्था परिवहन विभाग के बजट में कर ली है। इसके अलावा सरकार ने बजट में सड़क सुरक्षा सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतीक स्वरूप एक-एक हजार रुपये की व्यवस्था की है। जरूरत पड़ने पर सरकार अनुपूरक बजट से इस हेड में धनराशि प्राप्त कर लेगी। इसके अलावा प्रदेश के 23 प्रमुख बस स्टेशनों को लखनऊ के आलमबाग बस स्टेशन की तर्ज पर पीपीपी माडल पर विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : योगी सरकार ने पहले ही बजट से संकल्प पत्र के तीन चौथाई वादों को पूरा करने का किया इंतजाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.