Move to Jagran APP

UP Board Toppers: डॉ. दिनेश शर्मा ने की टॉपर्स से वार्ता, एक-एक लाख रुपया व लैपटॉप देगी योगी आदित्यनाथ

UP Board Toppers 2020 डॉ. दिनेश शर्मा ने नतीजों की घोषणा करने के बाद मेधावियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वार्ता भी की।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 03:04 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:39 PM (IST)
UP Board Toppers: डॉ. दिनेश शर्मा ने की टॉपर्स से वार्ता, एक-एक लाख रुपया व लैपटॉप देगी योगी आदित्यनाथ
UP Board Toppers: डॉ. दिनेश शर्मा ने की टॉपर्स से वार्ता, एक-एक लाख रुपया व लैपटॉप देगी योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लखनऊ में शनिवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का परिणाम जारी किया। हाईस्कूल में 83.31 फीसद परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.22 है। बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत बालकों की अपेक्षा 7.10 प्रतिशत बालकों की अपेक्षा अधिक है। इंटरमीडिएट में 74.63 फीसद विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इंटरमीडिएट का पास परसेंटेज 74.50 रहा। बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 13 प्रतिशत बालकों की अपेक्षा अधिक है।

loksabha election banner

डॉ. दिनेश शर्मा ने नतीजों की घोषणा करने के बाद मेधावियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वार्ता भी की। उन्होंने सभी मेधावियों को माता-पिता का आशीर्वाद लेने को कहा और सभी को अपने लक्ष्य में लगे रहने की सलाह दी। डॉ. शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार टॉपर्स को एक-एक लाख रुपया के साथ एक-एक लैपटॉप भी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि हम सभी परीक्षाॢथयों को बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं। उन्होंने कहा कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से एक लाख रुपये व एक लैपटॉप देकर सम्मानित किया जाएगा।

UP Board 10th 12th Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट घोषित, जानें किसने किया top- Watch Video

डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार के परीक्षा परिणाम पिछली बार से अच्छे रहे हैं। इसके लिए पूरी शिक्षा विभाग ने बड़ी मेहनत की है सिर्फ 21 दिनों में ही हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 2 करोड़ 91 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया गया। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षा में कुल 51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए। जिसमें 10वीं में 27,44,976 परीक्षार्थी व 12 में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020: हाईस्कूल में बागपत की रिया जैन व इंटर में बागपत के अनुराग मलिक टॉपर

उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने मात्र तीन वर्ष में ही यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कर दिया। पहले परीक्षाएं डेढ़ महीने में होती थीं पर अब 10वीं की परीक्षा 12 दिन में और 12वीं की परीक्षा 15 दिन में पूरी हो जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.