Move to Jagran APP

UP Board 12th Result 2019 : कसौटी पर इंटर में एक पेपर की परीक्षा, अब रिजल्ट पर निगाह

UP Board result 2019 class 12 (intermediate) यूपी बोर्ड का इस माह आने वाला परीक्षा परिणाम कई मायनों में अहम है। सिर्फ पाठ्यक्रम ही नहीं बदला बल्कि परीक्षा का पैटर्न भी अलग है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 01:08 PM (IST)
UP Board 12th Result 2019 : कसौटी पर इंटर में एक पेपर की परीक्षा, अब रिजल्ट पर निगाह
UP Board 12th Result 2019 : कसौटी पर इंटर में एक पेपर की परीक्षा, अब रिजल्ट पर निगाह

लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड का इस माह आने वाला परीक्षा परिणाम कई मायनों में अहम है। बोर्ड ने लंबे समय बाद सिर्फ पाठ्यक्रम ही नहीं बदला, बल्कि परीक्षा का पैटर्न भी अब पहले वाला नहीं है। हाईस्कूल परीक्षा में कुछ वर्षों से एक ही प्रश्नपत्र की हो रही है लेकिन, इंटर में इस वर्ष पहली बार 39 विषयों में एक प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई है। छात्र-छात्राओं की मानें तो परीक्षा ठीक रही है, परिणाम पर सभी की निगाहें लगी हैं।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) का पाठ्यक्रम अन्य शिक्षा बोर्डों से काफी अलग रहा है। प्रदेश सरकार ने समान शिक्षा की दिशा में कदम बढ़ाते हुए, पहले सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर यूपी बोर्ड का पाठ्यक्रम बदला, फिर सीबीएसई की तर्ज पर परीक्षा भी शुरू कराई है। 2019 की परीक्षा में इंटर के 39 विषयों में एक प्रश्नपत्र का प्रयोग किया गया। इसमें परीक्षार्थियों को परेशानी न हो इसके लिए मॉडल पेपर भी जारी कराए गए। इस प्रयोग से परीक्षार्थियों के एक वर्ग में यह डर रहा है कि पहले दो प्रश्नपत्र होने पर एक के गड़बड़ाने पर दूसरे प्रश्नपत्र में संभलने का मौका था। अब एक पेपर में ही पूरी ऊर्जा लगानी होगी।

परीक्षार्थी कहते हैं कि मॉडल पेपर की तर्ज पर प्रश्नपत्र आए इसलिए परीक्षा अच्छी रही, अब परिणाम जानने की उत्सुकता है। हालांकि दबी जुबान वह यह भी मांग करते हैं कि इंटर में पांच प्रश्नपत्र में सभी में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। बोर्ड को अब हाईस्कूल की तरह कंपार्टमेंट परीक्षा का विकल्प इंटर में भी देना चाहिए। इससे रिजल्ट बेहतर रहेगा।

क्या है कंपार्टमेंट परीक्षा

हाईस्कूल में परीक्षार्थी छह विषयों का इम्तिहान देते हैं, यदि उनमें से दो विषयों में वह अनुत्तीर्ण होते हैं तो वह एक विषय में कंपार्टमेंट परीक्षा देकर उत्तीर्ण हो सकते हैं। दूसरे में स्क्रूटनी आदि के सहारे परीक्षा की वैतरणी पार कर जाते हैं। इंटर के परीक्षार्थी भी अब एक प्रश्नपत्र होने से ऐसी ही व्यवस्था की मांग कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.